Wednesday, April 10, 2019

neend-aane-ka-upay | रोना आंखों के लिए अच्छा क्यों -

neend-aane-ka-upay | रोना आंखों के लिए अच्छा क्यों -

1.   #rone-se-kya-fayda -hota-hai,

2. #rone-se-kya-nuksan-hota-hai ,


हमारे द्वारा दिनभर में किए गए छोटे से छोटा कार्य भी शरीर पर असर डालता है ! आप क्या खाते हैं कितने घंटे सोते हैं और यहां तक कि हर एक आशु का शरीर पर प्रभाव होता है ! हम सभी जानते हैं कि व्यायाम करने का क्या असर होता है लेकिन बहुत ही कम लोग इससे वाकई होते हैं कि रोने का शरीर पर क्या असर होता है !


neend-aane-ka-upay | रोना आंखों के लिए अच्छा क्यों -

 शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर -


 आशू हमारे शरीर की रक्षात्मक प्रक्रिया है !  आंसुओं का स्त्राव दो प्रकार का होता है !

बेसिल  सिक्रिशन -  यह आसू आंखों से बाहर नहीं आते बल्कि आंखों में रहकर उसकी नमी बनाए रखने में सहायक होते हैं !

रिफ्लेक्स सिक्रिशन – यानि प्रतिक्रियात्मक स्त्राव ! इसका कारण भावात्मक भी हो सकता है यहां आंखों में कुछ चले जाने का चुभने से भी आंसू आते हैं !

 क्यों जरूरी है आंसू ..?

यह कॉर्निया कोसा बनाए रखते हैं ! आंसू ने आने से आंखों में सूखापन आ जाता है इससे आंखों में दर्द चुभना जलन के साथ कोरिया की स्पष्टता पर असर पड़ता है और दृष्टि विभाजित हो सकती हैं आंसू ल्यूब्रिकेंटर होते हैं !

रोने के फायदे –

#rone-se-kya-fayda -hota-hai,

आसू नजर को स्पष्ट बनाए रखने में महत्व भूमिका निभाते हैं ! यह आंखों को साफ रखते हैं ! आंखों में नमी बनाए रखती है जिसमें आंखों में जलन की आशंका भी कम हो जाती है ! आंखों से आंखों के सूखने की परेशानी नहीं होती क्योंकि सूखापन रोशनी को सदा के लिए खत्म कर सकता है !
एक शोध में यह बात सामने आई है कि जो नवजात सोने से पहले रोते हैं उनकी नींद लंबी और बहतरीन होती है !



सक्रिय आराम भी जरूरी है –

1.      #neend-na-aane-ke-tips-in-hindi ,
2.      #neend-aane-ka-upay ,

खेल में लगी चोट से उबरने के लिए कई तरह के इलाज मौजूद है लेकिन इसका सबसे बेहतरीन पहलू है सक्रिय आराम ! 
आइए -  इसके असर को समझते हैं !

#neend-na-aane-ke-tips-in-hindi ,क्या होती है एक्टिव रेस्ट - 

खेल के मैदान में चोट लगना सामान्य बात है और आजकल हर खेल के दौरान एक विशेषज्ञ आपात स्थिति से निपटने के लिए जरूर मौजूद होता है लेकिन चोट की रोकथाम के सबसे महत्व दोनों में से एक है आराम ! कई खिलाड़ी चोट से भी आराम के बजाय काम की तरह देते हैं जिसमें घाव भरने की प्रक्रिया लंबी खिंच सकती है ! अमूमन खिलाड़ी इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि आराम करने से उनकी मांसपेशियां डिली हो जाती है लेकिन इसका शरीर पर प्रतिकूल असर हो सकता है और पर्याप्त आराम के अभाव में घाव ठीक होने में बाधा आ सकते हैं यहां देर हो सकती हैं यहां तक की स्थिति खराब हो सकती है ! इसके एक्टिव रेस्ट है !

क्या होती है एक्टिव रेस्ट -  एक्टिव रेस्ट यानी सक्रिय आराम !
इससे ऐसी है कि एक ओर बढ़ने की बजाय स्टिचिंग स्विमिंग एवं साइकलिंग चलाने जैसे हल्के व्यायाम करते हैं ताकि चोट ग्रस्त भाग को अच्छी रिकवरी हो सके और इस पर कोई दबाव नहीं पड़े !

पर्याप्त आराम से मिलती है ऊर्जा -  पर्याप्त आराम से खिलाड़ी की मांसपेशियों में ग्लूकोज के स्तर की पुनर पूर्ति में मदद मिलती हैं ! मांसपेशियां में से होने वाले प्रोटीन से लेसन किधर प्रोटीन की टूटने की दर से अधिक होती है तो उस स्थिति में मांसपेशियां निरंतर टूट जाती है जिसमें ओवर ट्रेनिंग में गंभीर चोट का खतरा होता है ! ओर से रिकवरी के लिए पर्याप्त समय ना मिल पाने के कारण और ट्रेनिंग के कारण किसी भी खिलाड़ी की मानसिक स्थिति पर भी बहुत बड़ा असर पड़ सकता है !

आराम नहीं है बुरी बात-आराम को एक घटक के रूप में देखे जाने क्यों जरूरी है ! खिलाड़ी के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार होता है जिसे विशेष वर्क आउट के आराम को दिनों में से प्लान किया जाता है आराम नहीं करने से गमले जैसे काम करने से शरीर में क्या होता है जिसमें तरल पदार्थ की कमी और की हड्डी में उर्जा में खर्च हो जाता है ! आराम करने से शरीर को ठीक होने को फिर से बहाल रखने का महत्व समय मिल जाता है !

neend-aane-ka-upay | रोना आंखों के लिए अच्छा क्यों -



अच्छी नींद है मददगार - अच्छी नींद से पूरे शरीर की वृद्धि करने वाले हार्मोन स्रावित होते हैं जिसमें मांसपेशियों में वर्दी और रिकवरी बेहतरीन तरीके से होती है ! साथ ही यदि कोई व्यक्ति पूरे सप्ताह अधिक बजे वजन उठाकर बयान करता है और सप्ताह के अंत में बजन कम कर भार उठा उठाए तो मांसपेशियों को भी आराम मिलता है ! वजन कम करने के अलावा दौड़ने की दूरी यहां व्यायाम के सेंटस को भी कम कर सकता है !

----------------------------------

Reletade-#rone-se-kya-fayda -hota-hai,#rone-se-kya-nuksan-hota-hai ,#neend-na-aane-ke-tips-in-hindi ,#neend-aane-ka-upay ,#24ghante-me-kitna-sona-chahiye ,rone ke side effect,rone se nuksan,apne aap rona aana,jab baccha bahut roye to kya kare,rone se kya hota hai shayari,neend aane ke liye acupressure point,neend aane ki ayurvedic dawa,neend aane wale song,neend aane wala song,neend na aane ki dawa,neend aane ki medicine,ek student ko kitna sona chahiye,students ko kitna sona chahiye,,,aadmi ko kitne der sona chahiye,#student-ko-kitni-neend-leni-chahiye,#student-ko-kitna-ghanta-padhna-chahiye,raat ko kab sona chahiye,umar ke hisab se kitna sona chahiye.

0 comments: