Sunday, January 27, 2019

आंवला और मुरब्बे की कहानी स्वास्थ्य की जुबानी -amla kaise upyog kare,how to make amla chyawanprash at home

आंवला और मुरब्बे की कहानी स्वास्थ्य की जुबानी -

  1. amla aur mishri ke fayde
  2. amla kaise upyog kare
  3. how to make amla chyawanprash at home
  4.  amla kaise khana chahiye
  5. amla khane ke tarik.
आज आपको एक ऐसी रोचक कहानी सुना कर आप के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद दो फलों की व्याख्या करेंगे ! आपको इस कहानी को ध्यान से पढ़ना होगा , यह एक बहुत बड़े प्रेरणादायक रहस्य को उजागर करेगी !
कहानी का उद्देश्य:-  इस फलों को कहानी के रूप में इसीलिए बताया  गया है, कि आप  आंवला के महत्व और स्वास्थ्य संबंधित लाभ को उजागर करना है ! अगर आप इसे कहानी के रूप में पढ़ेंगे तो जल्दी समझ में आ जाएगा !

प्राचीन भारत में आंवला से एक खास पेय पदार्थ बनाया जाता था जिसेपणाकाका जाता था !

निर्देश :  यह कोई कहानी नहीं है,  स्वास्थ्य और निरोगी  रखने वाले फलों का महत्व  को कहानी के रूप में  दे कर  आपको आसानी से  समझाने की कोशिश की गई है !


कहानी की शुरुआत :-  ठंड के मौसम में भारत में उन दिनों हर जगह आंवला नजर आ रहा है ! आंवले के अनगिनत फायदे है ,यह विटामिन सी से भरपूर होता है ! यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता इम्यूनिटी को बढ़ाकर हमें सर्दी-जुकाम से लड़ने की ताकत देता है ! इसे कच्चा तो खाते हैं लेकिन इसका सबसे लोकप्रिय रूप है मुरब्बा ! इससे आचार और चटनी भी बनाई जाती है ! दक्षिण भारत में चावल को फ्लेवर देने के लिए आंवला का इस्तेमाल किया जाता है !


 आमला चवनप्राश का भी प्रमुख तत्व:-   पुराणों में ऐसा माना जाता है, कि चमनप्रास का निर्माण ईश्वर के चिकित्सकों को जुड़वा भाइयों अश्विनी कुमार ने अमृत के तौर पर किया था ! एक दूसरी  मान्यता यह भी है, कि  आंवला और अन्य जड़ी बूटियों का इस्तेमाल कर च्यमन नामक ऋषि ने हर्बल  पेस्ट बनाया था ! इसी हर्बल पेस्ट का सेवन कर उन्हें खुद का कायाकल्प किया था !इनके ही नाम पर आंवले से बनाऐ -हर्बल पेस्ट को नाम दिया गया  च्यवनप्राश ! प्राश का मतलब होता है आहार !  यानी च्यमन ऋषि द्वारा बनाया गया आहार !

पुराणों के अनुसार आंवला - पुराणों के अनुसार जब समस्त संसार जलमग्न हो गया तो ब्रह्मा जी के मन में सृष्टि उत्पन्न करने का विचार आया ! वह एकाग्र होकर विष्णु का जाप करने लगे, सालों बाद जब  भगवान विष्णु उन्हें दर्शन देने के लिए प्रकट हुए और इस कठिन तपस्या का कारण पूछा तो ब्रह्मा जी ने कहा कि वह फिर से सृष्टि प्रारंभ करना चाहते हैं ! विष्णु जी ने कहा- ब्रह्मा देव ! आप चिंता ना करें ! विष्णु जी के दिव्य दर्शन और आश्वासन से ब्रह्मा जी इतने भाव विभोर हो उठे कि उनकी आंखों में भक्ति प्रेम वंश आसू बहाकर कर विष्णु जी के चरणों में गिर पड़े !
जो तत्कालीन वृक्ष के रूप में बदल गए ! यही वृक्ष आंवले का वृक्ष था !
इसीलिए माना जाता है की वही विष्णु जी का रूप आज के समय आंवले के वृक्ष में समाया हुआ है आप उनके आंवले के वृक्ष  की रक्षा करके उनके दर्शन कर सकते हैं इसीलिए आप आंवले के नए पेड़ लगाकर उनकी पूजा करें तो आपको भगवान विष्णु की पूजा की मान्यता प्राप्त होगी  !
वैसे तो यह लेख आपको काल्पनिक नजर आता होगा लेकिन इसे  काल्पनिक मानना आपकी बहुत बड़ी भूल है, क्योंकि आंवले का वृक्ष इतना फायदेमंद होता है जो आपने ऊपर पढ़ा होगा किसी वृक्ष से चमनपरास जैसी औषधि का निर्माण होता है तो आप इसकी वैल्यू समझ चुके होंगे हमें आशा है !

 प्राचीन भारत में आंवले का महत्व - प्राचीन भारत में आंवला एक खास पेय पदार्थ बनाया जाता था जिसे पनाका कहा जाता था ! यह शरीर को ठंडा रखता है , आजकल खासकर दक्षिण भारत के कई राज्य में इमली से भी बनाया जाता है इसे पनाकम के नाम से जाना जाता है !  
 आंवले के मुरब्बे का ईजाद मूलत -मध्य से देश में हुआ था ! तुर्की के सांई रसोई घर में एक पूरा सेक्शन मुरब्बे  का हुआ करता था ! उसी सेक्शन में आंवले के मुरब्बे को भी स्थान मिलता था ! वहीं से आवला का मुरबा भारत और दक्षिण एशियाई देशों में आया ! आज  इसे अपने यहां चार सिखाया जाता है !  मुरब्बे  के भी कई स्वास्थ्य लाभ है !
================

Reletade-amla ke side effect,amla khane ke nuksan,amla ka juice,amla ke fayde video,amla kab nahi khana chahiyeamla khane ka tarika,amla khane ke tarike,amla khane ke nuksan,amla ke side effect,amla kitna khana chahiye,amla powder kaise khaye,amla khane ke nuksan,amla ke fayde,amla kab nahi khana chahiye,amla kaise khana chahiyeamla ke side effect,subah khali pet amla khane ke fayde,#amla khane ke kya fayde hai,amla ke ped ke fayde,chyawanprash ingredients list in hindi,easy chyawanprash recipe,best chyawanprash,chyawanprash benefits,easy chyawanprash recipe,how to make chyawanprash at home in hindi,chyawanprash ingredients list,chyawanprash banane ki vidhi hindi mein,which chyawanprash brand is best,amla recipe,dabur chyawanprash,#chyawanprash in hindi,best chyawanprash in quality,,best chyawanprash for healtbest chyawanprash for weight loss,bestchyawanprash for asthma,best chyawanprash for female,best chyawanprash sugar free,which chyawanprash is better patanjali vs dabur,sabse best chyawanprash konsa hai,आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि,आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि हिंदी में,आंवले का मुरब्बा बनाने की रेसिपी,अमला का मुरब्बा बनाने की विधि,आंवले के मुरब्बा बनाने की विधि,आंवले का मुरब्बा कैसे बनाते हैं,amla ka murabba Patanjali,amle ka murabba kaise banaye,how to make amla murabba with jaggery,awale ka achar..

0 comments: