Thursday, January 24, 2019

सर्दी के मौसम में ले ये 5 चीजें -haldi pani adrak tulsi pipal neem ke fayde in hindi,winter fruits name in hindi

सर्दी के मौसम में ले ये 5 चीजें -

  1. sardi mein kaun sa fal khana chahiye
  2. winter fruits name in hindi
  3. haldi pani ke fayde
  4. adrak kaise khaye
  5. neem ki patti ke fayde hindi me
  6. tulsi ke fayde in hindi
  7. pipal ki dadi ke fayde



सर्दी के आने और सर्दी जाने पर इन बातों का ध्यान रखें ?

 आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ डाइट - सलाह देने जा रहे हैं जो आपको सर्दी के मौसम में स्वस्थ बनाए रखने मैं पूरी भूमिका निभाएगा- बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ कर इन चीजों का इस्तेमाल करना ताकि आप इसके फायदे को अच्छे से समझ कर से ले सकें !

सर्दी के मौसम में हल्दी तुलसी से लेकर अदरक तक यह कुछ ऐसी चीजें जो  सबके लिए सबसे अधिक फायदेमंद है !

सर्दी शुरू होते ही अनेक लोगों को कई तरह की समस्या होने लगती है !  या फिर सर्दी खत्म होते धीरे धीरे  सर्दी कम होती है और गर्मी आती है तभी कई प्रकार की समस्या लोगों को होती है ?  

किसी को शरीर पर खुजली होती है तो किसी को सर्दी जुखाम तो किसी को विभिन्न प्रकार के अन्य सोचती है बीमारी हो जाती है !  ऐसे में खानपान और अनुशासन की भूमिका हो सकती है , इस हमें गर्म और ताजा भोजन तो खाना ही चाहिए, साथ इस बातों का भी ध्यान रखना चाहिए कि हमने तो बहुत ज्यादा खाए हो नहीं बहुत कम !  औसतन 7 घंटे नींद होनी चाहिए- यह करने के अलावा हम कुछ खास चीजों का सेवन करें तो तमाम तरह की समस्याओं से सुरक्षित हो जाएंगे !  हमारा स्वास्थ्य भी नहीं बिगड़ेगा, और हम तंदुरुस्त और स्वस्थ रहेंगे !
 ==================== 

  1. #haldipani ke fayde.
  2. #haldidoodh ke fayde in hindi.
  3. haldi ke fayde bataye.



 1. हल्दी पाउडर : - इसे खासकर ठंड के मौसम में लेने से यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत और  प्रियांशी लक्ष्मी को बेहतर बनाती है !  इसमें कब को कम करने में मददगार मिलती है ! इससे ठंड के दिनों में जोड़ों में दिक्कत भी काफी बढ़ जाती है तो जल्दी जोड़ों को चिकन को नरम रखती है और इसमें चलने फिरने समय समस्या का बास नहीं होने देती है !  तो आप ठंड के मौसम में हल्दी के पाउट का जरूर उपयोग करें जो बहुत ही फायदेमंद और  स्वास्थ्य मंद होता है !
 लेने का तरीका- अदा से एक चौथाई स्टोन पाउडर गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार ले !  ध्यान रहे कि आप इसका उपयोग किसी अन्य के साथ में करेंगे गुनगुने पानी के साथ ही करें !
====================
  1. #adrak kya hai
  2. #adrak kaise khaye
  3. #tulsi ke fayde for face



2. अदरक:-  यह शरीर को अंदर से गर्म करके फेफड़ों से  कम करता है !  ऐसे में जिन लोगों को कफ और सर्दी जुकाम की समस्या होती है, उनके लिए यह काफी फायदेमंद होता है ! ठंड के दिनों में कुछ लोगों का हाजमा भी करा देता है  अदरक हमारी पाचन क्षमता को भी बढ़ाकर आदमी को  दूरस्थ कर  रखता है !  तो आप सर्दी के मौसम में अदरक का प्रयोग जरूर करें ताकि आप सर्दी जुकाम के साथ-साथ अपने पाचन क्षमता को भी स्ट्रांग कर सकें ! और स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है अदरक तो आप अदरक का सेवन किसी न किसी रूप में कर सकते हैं चाय चाय दूध के साथ और भी तरीका आपको बताएंगे !
 लेने का तरीका - एक कप गुनगुने पानी में एक टी स्पून खींचा हुआ अदरक मिला लें ! उस पानी को छानकर नाश्ते और डिनर से 20/30  मिनट पहले पिए ! अगर आप अदरक का चाय दूध में भी इस्तेमाल करते हैं तो भी अच्छी बात है वहां पर भी आप इसके सेवन को बढ़ा सकते हैं !
 ======================
  1. tulsi ke fayde in hindi
  2. neem aur tulsi ke fayde


3. तुलसी:-  सर्दी के दिनों में स्वास की बीमारी भी बढ़ जाती है !  अधिकतर बच्चों और बूढ़ों में ज्यादा समय शाइन की रहती है लेकिन लगभग यह समस्या अब वर्तमान में सभी में होने लग गई है !  इसके उपचार के लिए तुलसी की पत्तियां काफी उपयोगी साबित हो सकती है !  यह  कम्स को दूर कर सांस लेने की सुविधाजनक बनाती है !  यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती है जिसमें ठंड के मौसम में भी होने वाली सर्दी खांसी की समस्या कम करने में मददगार साबित होती है !  इसीलिए आप तुलसी के पत्तियों का इस्तेमाल सर्दी के मौसम में जरूर करें ताकि आपका स्वास्थ्य अच्छी तरह से बना रहे ! इसको लेने की सलाह दी नीचे कुछ स्टेप के साथ दी गई है आप ध्यान से पढ़ कर उसके लेने की सलाह जरूर पढ़ें ताकि आपको फायदा इस से जल्दी और आसान और अधिक मिले !

 लेने का तरीका-एक गिलास पानी में तुलसी की 10 से 12 पति और गुड़ मिलाकर उबालें ,अब गुनगुना करने के बाद इसमें एक चम्मच शहद मिला लें इसे रोज सुबह शाम लेते रहे !  और भी आप इसको किसी न किसी रूप में ले सकते हैं तुलसी के पत्ते को  इसमें  किसी भी प्रकार की साइड इफेक्ट की समस्या नहीं रहती है !
 =======================
  1. pipal ki dadi ke fayde
  2. pipal ke ped ke upay in hindi
  3. peepal tree in hindi Wikipedia



 4. पीपली पाउडर:-  ठंड के मौसम में हमारे शरीर को गर्म बनाए रखता है !  अगर इस मौसम में आपको हमेशा सर्दी जुखाम बना रहता है तो आप पीपली पाउडर भी एक विकल्प कुशन सकते हैं और बहुत ही अच्छा विकल्प है, हमारे शरीर में सर्दी जुकाम के साथ टॉक्सिंस  को हटाता है और उसमें सर्दी जुकाम की राहत मिलती है ! इसी इस लिए आप पीपली पाउडर का इस्तेमाल जरूर करें ताकि आपका स्वास्थ्य बिगड़ने अपनी स्थिति मे  बना रहे !
 लेने का तरीका- रोजाना रात को सोने से पहले एक चौथाई चम्मच पीपली पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ गुनगुने पानी में मिलाकर ले !  अन्यथा आप किसी भी प्रकार से इसका उपयोग कर सकते हैं लेकिन सबसे बेहतर यही रहेगा !  जो सबसे अधिक फायदेमंद फॉर्मूला है तो आप इस फार्मूले को ही प्राथमिकता देंगे तो सबसे अच्छी बात है !
 ========================
  1. #neem ke pani ke fayde
  2. neem ki patti ke fayde hindi me
  3. neem ke patte ke fayde



5.  नीम:- ठंड के मौसम में खुजली की समस्या  खून के विकार की वजह से होती है !नीम का सेवन करने से खून साफ होता है और खुजली की समस्या दूर होती है ! यह त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखता है और साथ ही सभी प्रकार के पित्त और कफ के संबंध के लिए भी बहुत उपयोगी है !  तो आप इसका इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं ! इस्तेमाल  करने का तरीका आपको बताया जा रहा है इस्तेमाल आप नियमित रूप से करें ! तभी आप इसके इस्तेमाल के फल को पाएंगे और फायदे को समझ सकेंगे ! पैसे नहीं देख हर जगह मिलने वाला पौधा है तो इसको आपको ज्यादा समस्या भी नहीं हर जगह उपलब्ध है तो आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकेंगे !
 लेने का तरीका- नीम काफी कड़वा होता है इसीलिए इसमें कोई खाना नहीं चाहता और खाना मुश्किल होता है इसके लिए मिलते रोजाना दो बार गुनगुने पानी में एक नीम का किया जा सकता है यदि आप खा सकते हैं
 !
---------------------------------------------

Reletade-#winter season me kya khana chahiye#winter me kya khana chahiye,
#sardi ke mausam mein aahar,#garam fruits name,#sardi mein khane wale fal,#sardi khasi ki tablet,sardi jukam ke liye gharelu nuskhe,#sardi jukam me kya nahi khana chahiye,#adrak ke nuksan,#adrak ke fayde video,#doodh aur adrak ke fayde,#adrak aur namak ke fayde,#pyaz aur adrak ke fayde,#tulsi ke nuksan,#neem ke fayde,#neem ke nuksan,#neem ke fayde in English,#bhui neem ke fayde,#tulsi ke fayde,#pipal ki dadhi,
#ped ke fayde,#peepal tree in hindi name,#peepal ki chaal,#sardi mein kaun sa fal khana chahiye,#sardi jukam ki medicine name,#winter fruits name in hindi,#winter me kya khana chahiye,#sardi mein khane wale fal,#garam fruit,#winter vegetables in hindi,#garam fruits name,#garmi ke fruits.

0 comments: