Friday, January 25, 2019

जिंदगी की डोर थार्मो, रोज -lakshya kaise prapt kare,life ko successful kaise banaye in hindi

जिंदगी की डोर  थार्मो, रोज…….?

  1.  lakshya kaise prapt kare hindi
  2. life ko successful kaise banaye in hindi



आज आपको बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार अपने लक्ष्य को चुनकर आगे बढ़ सके !  आपके मन में अक्सर सवाल सताते होंगे - अपने लक्ष्य की दिशा कैसे चुने, कैसे उसे तरफ बढ़े  की फासला कम होता रहे, इन सारे सवालों  के जवाब सहित हल किया जाएगा !

आप बिना मन ही लाए अपने जीवन पर नियंत्रण करने में थोड़ा संकोच करते हैं और यह मुश्किल भरा भी है थोड़ा लेकिन आप इस आर्टिकल में पढ़ने के बाद अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा !

  1. subah jaldi jagne ke upay in hindi.
  2. kamyabi kaise hasil kare.

1. अपने लिए समय दीजिए :- आप हर रोज सुबह 20 मिनट जल्दी उठे  !  और उस 20 मिनट से आप अपने बारे में शांत वातावरण में बैठकर ,अपने लिए  सोचिए ! कि मुझे आगे क्या करना है ! सपा सफलता और लक्ष्य जल्दी मिल सके ! यह प्रतिक्रिया आप रोज सुबह करते रहिए - आप आपको   यकीन हो जाएगा  की यह सुबह के 20 मिनट पूरे दिन के 12 घंटे से भी  पावरफुल है !  इससे आपकी एकाग्रता क्षमता भी बढ़ जाती है, जो बड़े से बड़े कार्य करने मैं एक कुशल भूमिका निभाती है !  इसका परिणाम आप एक-दो दिन मैं नहीं देख पाएंगे, ले आप लगा था चार-पांच महीने अगर ऐसा करते रहे, तू हम गारंटी देते हैं की आप कोशिका इस प्रकार आभार होगा ! जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते !यह कोई कल्पना नहीं है ! यह मेरे जीवन से जुड़ी  कोई बात है ! तो आप इसी अपने जीवन में जरूर अपनाएं और लक्ष्य को पाइए !

  1. bure vicharo se kaise bache
  2. life me success hone ke tarike in hindi



2. फालतू के कामों में एनर्जी खर्च मत कीजिए :- आपने देखा होगा और कई जगह पाया भी होगा कि हम ऐसे कामों में खुद को उलजाकर ख़ुद को थका लेते हैं जिनका कोई मतलब नहीं होता ! जिनका कोई उद्देश्य नहीं होता ! तो आप ऐसे कामों से  बच्छे  जिस में किसी भी प्रकार का को उदेशीय नहीं हो और लक्ष्य नहीं हो !  मिसाल के तौर पर किसी के बारे में गोस्गिप करना या अनजाने को की उलझन सुलझाने में  झूठ ना जिसमें कोई ताल्लुक नहीं हो उनकी बातों में समय गवाना आदि के लिए आप करते रहते हैं !

3. स्पीड ब्रेकर से बच कर रही है :-  ऐसे बहुत सारे विचार हो सकते हैं जो आपको आत्मविश्वास को कमजोर करते हैं और ऐसे लोग भी हो सकते हैं जो कहते हैं कमजोर करते है ! आप ऐसे लोगों को नजरअंदाज करें !उन पर ध्यान दे ! आप अपने कार्य में लगे रहे लक्ष्य की ओर विशेष ध्यान दें , आप कोशिश करें की जो लोग किसी कार्य करने से बचते हैं यह फालतू के घूमते रहते हैं उनसे दूर रहे !

  1.  zindagi ka lakshya
  2. mehnat kaise kare



4.प्रेरणास्पद लोगों से मिलते रहिए :- जरूरी नहीं कि आप रोज किसी से मिलने जाए या किसी से बात ही करें ! आपको ऐसे लोगों पर लेख लिखें  यहां किताबें आसानी से मिल जाएगी जो अपनी जिंदगी को सार्थक ढंग से बताती है ! जिन्हें ऐसे काम की है जो किसी को भी प्रेरित कर सकते हैं उसको  पढ़िए ! उससे आपको इतनी  सेल्फ प्रेरणा मिलेगी  जिसका आप एहसास भी नहीं कर सकते !  अगर आप इसके बारे में वीडियो देखना चाहते तो यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियोस मिल जाते हैं ऐसे जो मोटिवेशनल हो  उन्हें आप देख सकते हैं आप की जानकारी बढ़ाएगा इससे आपको बहुत बड़ा लाभ हो सकता है !  तो आप यह काम जरूर कीजिए  अन्यथा आप अपने आसपास प्रेरणादायक किसी बड़े व्यक्ति- लोगों से मिल सकते हैं ! लेकिन सबसे बेहतरीन यही होगा जो आपके विचारों के अनुसार मिल जाता है वह इंटरनेट के अलावा किसी अन्य नहीं मिल सकता !

5. अपने विचार स्पष्ट रखें :-  यह सबसे बड़ी कमजोरी कही जा सकती है !  हम अपनी सहमति या असहमति के बारे में भ्रमित रहते हैं ! रिजेक्ट हुए ना कहते हैं और अपने मन को मार कर हां कहते हैं !  जीवन के नियंत्रण में सबसे पहले तो फैसले के बारे में सोचना जरूरी है !  पूरे मन से, पूरे विश्वास से हां  यह ना कहना सीखना हर रोज काव्या सुना !  आपके स्पष्ट विचार के घोतक हो सकते हैं , आप अपना विचार स्पष्ट और  सादृश्य रखें ताकि आपके विचार देख सकें !

बस आज के पोस्ट में आपको इतना ही बताया आगे भी हमआपको नई नई जानकारी देते रहेंगे आप नीचे सब्सक्राइब के बटन पर क्लिक करके अपनी ईमेल दर्ज कर सब्सक्राइब कर सकते हैं ताकि आपको नहीं जानकारी का नोटिफिकेशन  हर समय !

 हमारी कोशिश पूरी हुई अब आप की कोशिश ही इस पोस्ट को दोस्तों मित्रों परिवारजनों के साथ पहुंचाएगी -

 धन्यवाद
-----------------------------
----------------------------
Reletade-life me success hone ke tarike in hindi,lakshya ko kaise prapt kare,jeevan ka lakshya essay in hindi,lakshya prapti,lakshya kaise banaye in hindi,,lakshya kaise prapt kare hindi,lakshya prapti ke upay,subah uthne ke fayde bataye,subah uthne ke 5 fayde,4 baje uthne ke fayde,late uthne ke nuksan,subah 5 baje uthne ke fayde,subah jaldi jagne ka upay,gandi soch se kaise bache,mann mein bure vichar aaye to kya kare,bure vichar chutkara ke upay,man me bure vichar aaye to kya kare,dar or bure vichar hindi,man me bure vichar kyu aate hai,bure vicharo se mukti,moral stories for  in hindi.


0 comments: