Wednesday, January 23, 2019

pauranik katha,शैव और वैष्णव परंपराओं की दो कथाएं -short pauranik katha in hindi,

शैव और वैष्णव परंपराओं की दो कथाएं -



1.pauranik katha

2.short pauranik katha in hindi


शैव और वैष्णव परंपरा जिनमे  गहरा संदेश छुपा है, की पतझड़ जैसा आता है और जाता है वैसे ही संसार भी आता और जाता है ?

आज आपको इस आर्टिकल के जरिए दो ऐसी पुरानी शैव और वैष्णव परंपरा जिसमें मेरा संदेश उपा है उस संदेह है को आज व्याख्या के द्वारा समझा कर,  आपके ज्ञान के सागर को  भरमार करेंगे !


अमरत्व से जुड़े एक महान ऋषि  मारकंडेय !  उन्होंने जो अनुभव किया वह मार्कंडेय पुराण में मिलता है जिसके साथ अमृत वह की दो कथाएं जुड़ी हुई है ,  पहली है सेव परंपरा और दूसरी है वैष्णव परंपरा -

 इन दोनों परंपराओं के बारे में आज आपको विस्तार से बताएंगे जो मारकंडेय ग्रंथ पुराण में मिलता है उसके अनुसार इन दोनों परंपराओं के गहरे संदेह  पर विचार करेंगे !

शैव परंपरा की कथा ऐसी है कि विवाह के बाद एक दंपति शिव जी से प्रार्थना करते हैं !  शिव जी उन्हें वरदान देते हैं कि  यह तो उन्हें अल्प आयु वाला शुभ दी बालक मिले या दिल आयु वाला को बुद्धि का बालक  मिले !  दंपति सुबुद्धि के बालक जो अल्प आयु वाले उसका चयन करते हैं, इस प्रकार मार्कंडेय का जन्म हुआ !

 मार्कंडेय जब 16 साल के थे तब उन्होंने देखा कि उनके माता-पिता रो रहे हैं !  उस बरौनी मार्कंडेय को शिव जी के वरदान के बारे में बताया कि वह सुबुद्धि को प्राप्त है लेकिन 16 साल की उम्र में यमराज जाकर उसके प्राण ले लेंगे !  सुबुद्धि होने के कारण मारकंडे मृत्यु से नहीं डरते थे उन्होंने कहा कि वह मृत्यु को स्वीकार करेंगे लेकिन उससे पहले शिव जी की प्रार्थना करेंगे !  सुबुद्धि होने के कारण उन्होंने ब्रह्मविद्या प्राप्त की थी और उन्हें पता था कि मृत्यु के समय ब्रह्मा शिव के रूप में प्रस्तुत होते हैं !  इसीलिए उन्होंने नदी के तट पर जाकर शिवलिंग का निर्माण किया और उस पर आराधना करने लगे !
 मृत्यु की बेला आने पर यमराज वहां पर आए और उन्होंने मारकंडे से मृत्यु लोग चलने को कहा !  तब बालक ने कहा कि कुछ समय रुको,  मुझे शिव की अराधना पूरी करने दो !   यमराज हंस पड़े और बोले कि मृत्यु किसी के लिए भी नहीं रुक सकती, शिवजी के लिए भी नहीं !  यह कहकर वह मारकंडे के प्राण को बलपूर्वक घसीट कर उसके शरीर से निकालने लगे ! तब मारकंडे भी रोने लगे और शिवजी की आराधना दोबारा करने लगे उस समय शिवजी वहां प्रकट हुए और यमराज को पराजित करके उन्हें कहा कि मेरे भक्तों को तुम यमलोक नहीं ले जा सकते ! यमराज ने शिवजी की बात मान ली और उस दिन से मारकंडे को अमर कर दिया गया ! उस दिन से मार्कंडेय आज अमर हो गए !


 अब वैष्णव परंपरा से जुड़ी कथा की बात करते हैं, अमर होने के कारण उन्होंने अपनी आंखों से पहले का अनुभव किया ! परले में स्वर्ग,  नरक और फूलों के सभी समंदर में समा जाते हैं ! इस महा प्रलय में, जहां बड़ी-बड़ी लहरें पहाड़ों और नगरों को अपने में समा रही थी,  मार्कंडेय  को  एक अद्भुत दृश्य दिखा !
 उन्होंने वट-पत्र पर बैठा छोटा सा बालक दिखा  जो अपने पैर की बड़ी अंगुली दूसरा था  और हंस   रहा था !  मार्कंडेय को यह बात समझ में नहीं आई !  तभी उस हस्ते हुए बालक ने जोर से सांस लेकर मारकंडे को अपने शरीर के अंदर ले लिया !  शरीर के भीतर मारकंडे को पूरा ब्रह्मांड गया  उन्होंने सभी लोगों और लोगों के दर्शन किए !
फिर बालक ने अपनी सांस छोड़ी और मारकंडे बाहर निकल आए, फिर से पहले के बीच जहां पर हाहाकार मचा हुआ था ! और व्हाट पत्र पर बैठे हुए बालक के उन्होंने दुबारा दर्शन किए ! उन्हें पता चला कि यह बालक स्वयं विष्णु भगवान है और जो प्ले हो रहा है संसार जो टूट रहा है, वह अनंत इन्हीं के भीतर समाया हुआ है !

https://www.govjoblerning.com/
 यह दोनों कथाएं -मारकंडे को अमरत्व के साथ जोड़ती है- एक कथा बताती है कि शिव की आराधना करके हम मृत्यु पर विजय प्राप्त कर कर, अमृत्व का अनुभव कर सकते हैं !  तो दूसरी कथा वैष्णव परंपरा से जुड़ी हुई है जो कहती है की प्रलय होने के पश्चात भी संसार लौट आएगा ! संसार भी अक्षय वट पत्र जैसा है, अ- क्षय  है !  पत्थर जैसा आता है और जाता है वैसे ही संसार आता और जाता है- संसार अमर है जैसे कथाओं के माध्यम से उपनिषदों के माध्यम से वेदांत ओं के माध्यम से आज के मनुष्य ताकत व विज्ञान साधारण मनुष्य तक पहुंचता है  इसका सीधा मीन मतलब यह होता है कि संसार अमर है !

  हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी जरूर रोचक लगी होगी लेकिन पौराणिक ज्ञान से भरपूर थी अगर आपको इस कहानी से किसी भी प्रकार का नॉलेज या ज्ञान मिलाओ तो आप अपने दोस्तों परिवार जनों मित्रों के साथ जरूर से जरूर शेयर करना ताकि वह भी इस प्रकार की रोचक जानकारी ले सकें ! अब हमारी कोशिश पूरी हो चुकी है अब आप की कोशिश पर निर्भर है !
================================
Reletade-
1.pauranik katha
2.short pauranik katha in hindi
3.dant katha in hindi
4.purani kahani
5.pauranik katha video
6.pauranik katha meaning
7.purani purani kahani
#ek purani kahani,purani kahani hindi,ek purani kahani season 2,
ek purani kahani aulad,purani kahani raja ki,ek purani kahani boo,short pauranik katha in hindi,dharmik katha in hindi,pauranik katha in hindi videos,pauranik katha in hindi pdf download,
pauranik katha Marathi,pauranik katha video,hindi me katha,jatak katha in Sanskrit,pauranik katha in hindi videos,pauranik katha hindi,pauranik katha in hindi pdf download,dant katha in hindi,short dharmik story in hindi,pauranik katha video,religious stories in hindi,

0 comments: