Tuesday, March 19, 2019

exam को top करने के 10 तरीखे | मेहनत कम नंबर जादा -

exam को top करने के 10 तरीखे | मेहनत कम नंबर जादा -

Best 10 Tipc for Top Exams ..


Exam top करना मुश्किल तो है ! पर  impossible नही है ! यदि आप अपना मन इधर-उधर ना लगाकर एकाग्रता से पड़ाई करते हो तो आप 100% सफल होते हैं। यहाँ हम आपको कुछ important tips बताने जा रहे है ! जिससे आप जान सकते है कि कैसे पढ़ाई करे जिससे exams में अच्छे marks  तो किया exam को top भी बड़ी आसानी से कर सकते है !#Topper-banne-ke-tips-in-hindi




exam को top करने के 10 तरीखे | मेहनत कम नंबर जादा -
 Best 10 Tipc for Top Exams ..

  1. एकाग्रता - Concentration :-
  2. परीक्षा को बोझ नही ? अवसर मानें –
  3. पढ़ने का सही तरीका :-
  4. अच्छा माहौल - Atmosphere :-
  5. एक समूह में चर्चा – Group Discussion :-
  6. सकारात्मक सोचे –Think Positive :-
  7. समय सारणी - Time Table :-
  8. दूसरों के साथ खुद का कम्पेरिजन करे :-
  9. अनुशासित व एक्टिव रहे –
  10. अनावश्यक वस्तु दूर रखें – Avoid Distractions :-

exam को top करने के 10 तरीखे | मेहनत कम नंबर जादा -

परीक्षाएं आप के सुनहरे-सुनहरे सपनों का द्वार होती है और इसके परिणाम पर ही आपका भविष्य निर्भर करता है। अच्छे परिणाम मिलने अथवा top करने पर आपको अच्छा कॉलेज या किसी अच्छे व्यावसायिक पाठ्यक्रम में दाखिला मिलता है। इसके लिए आप हर संभव प्रयास भी करते है कि Exam में Top कर सके ! लेकिन परीक्षा में मेहनत करने पर भी जब रिजल्ट भिन्न आता है तो आप परेशान हो जाते है। लेकिन आपने ये कभी सोचा है आखिर ऐसा क्यों होता है ? इसका सीधा सा मतलब है परीक्षा में टॉप वही करता है जो पढ़ाई में रूचि रखता है। जिसका एग्जाम में पढने और लिखने का तरीका सबसे अच्छा होता है। जो अपने योजना यानि टाइम टेबल पर अमल करता है। इसलिएexam  में अच्छे नम्बर से TOP करने के लिए सत्र के आरम्भ से ही सही नियम बनाकर पढाई करना बेहद जरुरी होता है।
 #Topper-banne-ke-tips-in-hindi
Best 10 Tipc for Top Exams ...


1.एकाग्रता - Concentration :-



एकाग्रता से मेरा अभिप्राय अपने लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करने से है। एकाग्रता से इंसान की स्मरण शक्ति बढ़ती है। अपने पढ़ने के लिए शांत और हवादार कमरा चुनें। आप चाहे तो कमरे को अपनी पसंद के हिसाब से decorate कर ले। इससे आप का मन भी एकाग्र रहेगा और आप को पढना भी अच्छा लगेगा।

2. परीक्षा को बोझ नही ? अवसर मानें -Do not burden the exam? Consider the Opportunity :-

इस बात का ख्याल रखे परीक्षा शिक्षा की एक सामान्य सी प्रक्रिया है और इसका सामना भी आप को धैर्य, साहस, एवं आत्मविश्वास के साथ करना चाहिए। इसलिए परीक्षा भवन में जाने से पहले आपको इसके परिणाम के बारे में न सोचकर केवल परीक्षा के बारे में सोचना चाहिए। तभी आप परीक्षा से होने वाले मानसिक तनाव एवं दबाव से मुक्त रहेंगे।
study-karne-ke-tarike-in-hindi
बहुत से friends पूरे साल study करते हैं but फिर भी top नहीं कर पाते उसका main reason है tension लेना। वो students पड़ाई तो पूरे साल करता हैं ! but Exams time tension लेते हैं, कैसा paper आएगा, वो आएगा या नहीं जो मैने पढ़ा है बेमतलब डर जाते हैं और Exam hall में बैठते ही सारा पढ़ा गायब हो जाता है। अगर आप पूरी मेहनत से पूरे साल पढ़ते है तो आपको डरने की ज़रूरत नहीं आपके द्वारा पढ़ा एक्साम में आएगा और आप उसे solve भी कर सकते हो। इसलिए दोस्तों ये बेहतर है की आप without tension exams दें।
#Topper-banne-ke-tips-in-hindi

3. पढ़ने का सही तरीका - The correct way to read: -

exam-me-ache-number-kaise-laye
पढ़ने का तरीका अथवा ढंग का भी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान होता है। रिचर्ड स्टील कहते है – पढ़ने के तरीके का दिमाग के लिए वही महत्व है जो exercise का शरीर के लिए। इसलिए कभी भी लेट कर न पढ़े। कोशिश करे कि कुर्सी पर सीधे बैठकर पढ़े। इससे आप देर तक बिना थकान के पढाई कर पाएंगे। कुछ students की आदत बेड पर लेट कर पढ़ने की होती है पर यह गलत है। एक बात और पढते समय अपने पास एक पेंसिल जरुर रखें ताकि important तथ्यों को चिन्हित कर सके।

4. अच्छा माहौल - Atmosphere :-

टॉप करने के लिए बेहद जरुरी नियमों में से एक आप के आस – पास के माहौल का अच्छा होना भी  है क्योंकि खराब माहौल का exam की तैयारी पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इस के लिए जरुरी है कि आप का study room हवादार हो तथा रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था हो। ध्यान रखें कि रोशनी आप के book पर केन्द्रित हो। रात को हमेशा table lamp से पढाई करें। इससे आप की आखें जल्दी नहीं थकेंगी।

5. एक समूह में चर्चा – Group Discussion :-

Top करने का एक ओर best tips है Group Discussion, Group Study करने से बहुत से difficult topics जिनमे आपको problems हो रही हो आसानी से friends के साथ motivate होके solve कर सकते हो ! Group Discussion मे आप अपने friends की help कर सकते हो उनकी help भी ले सकते हो. Group में आप ये नहीं की books के बारे में discuss कर रहे हो आप स्टडी से relatives motivate बातें या quiz game खेल सकते हो. कोई भी difficult topic हो तो आप आपस में अपने words में अच्छे तरह से explain कर सकते हो. इससे आपका confidence level ज़्यादा बदता है ! Group Discussion में ध्यान रहे ऐसे दोस्तो के साथ करे जो study के समय flirt या joke ना करते हों कुछ दोस्त मज़ाक ज़्यादा study कम करते हैं जिससे आपके बहुमूल्या समय खराब जाता है !#Topper-banne-ke-tips-in-hindi



6. सकारात्मक सोचे –Think Positive :-

हमेशा Positive सोचे  अच्छा सोचे ओर हमेशा आगे बढ़ने की सोचे. Positive सोच हमेशा आपके अंदर एक energy बनाती है ! ओर negative सोच आपको आगे बढ़ने से रोकती है. अगर आपका पिछले साल ख़राब गया है उसे भूल कर इस साल पूरे मन  से पढ़ाई करे ! बार-बार वही सोच कर अपना mind disturb ना करे !



7. समय सारणी - Time Table :-

अगर आपने सोच लिया है कि मुझे Topper बनाना है तो सबसे पहले आपको अपना Time Table Set करना होगा, बहुत से Students अपनी study exams से एक week पहले start करते हैं जो की सबसे बुरा तरीका है इससे टॉपर तो दूर की बात आपको पास होने में भी बड़ी दिक्कत होगी। बहुत से students रात को बड़ी देर तक पढाई करते हैं या कोई 3 बजे सुबह उठकर पढ़ना शुरू कर देता है, इससे कोई फायदा नहीं जब तक आप अपना टाइम टेबल नहीं बनाते। जिस दिन से आपका semester या school day start होता है आप उसी दिन से decide कर ले की मुझे अच्छे marks लाने हैं और अपने college/school का topper बनाना है।

8. दूसरों के साथ खुद का कम्पेरिजन करे - Comparison of yourself with others:-

आप दूसरो के साथ खुद से भी competition रखे. हर test या exam को clear करने के बाद ये सोचे की अगले टेस्ट मे इससे ज़्यादा नंबर ला सकते हैं या नही. हर बार miss हुई या ग़लत questions पर revision करे ओर खुद से promise करे की अगली बार इस बात का ध्यान रखना है. दूसरो के साथ कॉंपिटेशन मे आप सिर्फ़ उसे हराने या उससे ज़्यादा नंबर लाने की कोशिश करते हैं लेकिन अपनी mistakes analysis करना भूल जाते हैं ओर finals मे इन्ही mistakes की वजह से आपको मार खानी पड़ती है !
#Topper-banne-ke-tips-in-hindi


कभी ये ना समझे की आपको सब कुछ आता है. ये thoughts आपके लिए नुकसान पैदा कर सकते है. अगर आपने tuition या couching की help से exams से पहले syllabus ख़तम कर लिया है तो इसका revision करते रहे ये सोच कर ना बैठे की अब आपके पास करने को कुछ नही रह गया. Over-smart आपको नुकसान पहुँचा सकती है. इसलिए syllabus ख़तम होने का फायदा उठाए ओर revision करते रहे !

9. अनुशासित व एक्टिव रहे - Being disciplined and active :-

अपने काम को deadline के भीतर पूरा करने के लिए खुद को अनुशासित करना बहुत जरुरी है , नहीं तो योजना बनाने का कोई मतलब नहीं है। अंग्रेजी में एक कहावत है Do it now यानि जो करना है अभी कर डालों। इसे बार – बार दोहराएं। इससे आप पढाई को समय पर पूरा करने में सक्षम होंगे।
कभी – कभी परीक्षार्थी question को ठीक ढंग से नहीं समझ पाते और गलत उत्तर लिख देते है। इसलिए हमेशा प्रश्न की मूल भावना समझकर ही उत्तर लिखना शुरू करना चाहिए। अपनी बात सरलता और क्रमद्धता से संक्षेप में लिखने की कोशिश करना चाहिए। लेकिन दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर लिखते समय परीक्षार्थी को तर्कपूर्ण ढंग से छोटे छोटे प्वाइंट्स बनाकर उत्तर लिखने चाहिए । 

10. अनावश्यक वस्तु दूर रखें – Avoid Distractions :-

सबसे main point है आजकल के generation में Mobile phone हर किसे के पास है ओर friends हर वक़्त उसके touch में रहते हैं. अगर आप study कर रहे हैं तो इन distractions को दूर रखे जैसे मोबाइल, टेलीविजन, Music इससे आपका ध्यान भटकता है और आपको सही से समझ नहीं आता है. पढ़ते वक़्त इन अनावश्यक things को आप अपने से दूर ya silent mode पे रखिए ये ना हो आप पढ़ रहे है और आपके whatsapp, facebook के message आ रहे फिर आपका ध्यान उन messages जा रहा है और आप पड़ाई न्ही कर पा रहे !

exam को top करने के 10 तरीखे | मेहनत कम नंबर जादा -




ऐसा नही है की आपको दूसरो से मतलब ही नही रखना ! इस तरह तो आप जितना मिला उतने मे खुस रहने लगेंगे. दूसरो के रिज़ल्ट ओर नंबर आप खुद को motivate करने के लिए देखिए. ये देखिए की वो कितनी मेहनत या क्या extra करता है ओर खुद को motivate करके आप से हुई ग़लतियो को analysis करे ओर अगर उपर दिए टिप्स को follow करते रहे इससे पूरा फायदा आपको मिलेगा !

पौष्टिक आहार

परीक्षा में सफलता पाने के उपायों की जब बात आती है तो students शायद ही इस पर ध्यान देते होंगे लेकिन पौष्टिक आहार भी प्ररीक्षा में टॉप करने के नियमों में से एक है। इसलिए ध्यान दे भोजन करके पढ़ने से जल्दी ही नींद आने लगती है। इसलिए EXAM के समय खाना नपा तुला ही खाएं और साथ ही खाना पौष्टिक भी हो।

Exam Me Top Kaise Kare In Hindi :  वर्तमान समय में हर exam competitive होती जा रही हैं। यहाँ तक कि देश में अलग – अलग board के बीच syllabus और evaluation प्रणाली में भी बहुत अंतर है। किसी board में अथक मेहनत के बाद जाकर students को 80 – 90 प्रतिशत अंक मिलता है तो किसी board में उन्हें अपने विषयों का नाम जाने बिना ही अच्छे अंक मिल जाते है। ऐसे में किसी भी परीक्षार्थी का चिंतित होना जायज है। लेकिन यदि आप exam के लिए लक्ष्य निर्धारित कर सत्र के आरम्भ से ही कड़ी मेहनत और अच्छी रणनीति के साथ तैयारी करें तो परीक्षा में अव्वल (Top) आना कोई मुश्किल काम नहीं।

एग्जाम में टॉप कैसे करे : एक अच्छी सोच आपको बहुत कुछ हाँसिल करवा सकती है, अगर सोच सकारात्मक हो। आज हम आपको बताने जा हैं कि कैसे Students को exams की तैयारी करनी चाहिए जिससे वो exams में top कर सकते हैं। ज़्यादातर देखा जाता है की जैसे ही exams नज़दीक आते हैं तो Students के दिल की धड़कन बढ़ जाती हैं और काफी घबराया रहता है जिससे पूरे साल की पड़ाई भी वो भूलने लगते है और Exam में उन्हें effect पड़ता है। कितनी ही मेहनत की हो, nervous हो जाना आम बात है। इसलिए हम आपको यहाँ कुछ Useful tips बताने जा रहे है जो आपको Exams में Topper बनने में helpful साबित होंगे।

चाहे परीक्षाएं शैक्षिक हो या फिर competition, एक बात का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है कि exam देना भी एक कला है और इस कला में कड़ी मेहनत और निरंतर अभ्यास से महारत हासिल की जा सकती है। यह कला एक निश्चित प्रक्रिया एवं प्रयास के तहत आसानी से विकसित की जा सकती है। आइये जानते है पढाई के उन तरीको और नियमों के बारे में जो study करने और बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए जरुरी होता है और जिन्हें आप अपने टाइम टेबल में शामिल करके परीक्षा में अव्वल स्थान प्राप्त कर सकते है।



परीक्षा की तैयारी का सबसे पहला और महत्वपूर्ण नियम योजना व टाईमटेबल बनाकर पढाई करना हैं क्योंकि किसी भी कार्य में सफलता तभी मुमकिन है जब आप योजना बनाकर काम करें। इसलिए आप लक्ष्य निर्धारित कर उस तक पहुचने का प्रयास करें। योजना में समय सारणी का ध्यान जरुर रखें और यदि संभव हो तो अपने पढ़ने के प्रत्येक दिन के घंटे के हिसाब से समय निर्धारित करें। इस से आप ने जो भी पढ़ा है उसकी समीक्षा करने का मौका मिलेगा और जहाँ त्रुटी होगी उसे आप समय रहते दूर कर सकेंगे ।

 --------------------------------------
 Reletade -
1. The 10 best study tips and tricks for the night before the exam
2. Exam Preparation: Ten Study Tips | Top Universities
3. Five Exam Tips And Tricks To Help You Ace Your Exams
4. Board Exam Preparation: Tips & Tricks to Score More
5. Exam Tips in Hindi - Exam Preparation Tips and Tricks Patrika Hindi
#Topper-banne-ke-tips-in-hindi,#study-karne-ke-tarike-in-hindi,#exam-me-ache-number-kaise-laye,#10th-me-top-kaise-kare,#12th-me-top-kaise-kare,#study-karne-ke-tarike-in-hindi,topper banne ke liye kya karna chahiye,yaad kaise kare,exam me top kaise kare,exam me kaise likhe,study kaise kare tips,toppers study tips in hindi,class me topper kaise bane in hindi,12th topper kaise bane,board topper kaise bane,topper tips for study,10th me top kaise kare,class me first kaise aaye,exam me kaise likhe,12th me top kaise kare,class me top kaise kare,board exam me likhne ka tarika,exam me top karne ke totke...............

0 comments: