Tuesday, March 19, 2019

Self Confidence | क्या होता है आत्मविश्वास -

Self Confidence | क्या होता है आत्मविश्वास - 

                                               क्या होता है आत्मविश्वास :-   

क्या होता है आत्मविश्वास - Self Confidence


अक्सर लोग आत्मविश्वास का मतलब यह निकाल लेते हैं कि उन्हें सब कुछ आता है, जबकि हकीकत में ऐसा नहीं है ! आत्मविश्वास को पूरी तरह से समझ कर ही आप सफल हो सकते हैं !
Powerful Quotes to Boost Your Self Confidence, आत्मविश्वास (Self Confidence) क्या है, 10 Things You Can Do to Boost Self-Confidence, आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय | Increase Self Confidence Tips ...

     हार नहीं मानना :- आत्मविश्वास सही  अर्थ है कि हर स्थिति में डटे रहना ! जिस इंसान के पास कॉन्फिडेंट होता है वह कभी हार नहीं मानता और अपनी प्रयास जारी रखता है ! कॉन्फिडेंट के कारण वह दूसरों से अलग नजर आता है और लोग उसे देखकर सीखने के प्रयास करते हैं ! आत्मा मतलब यह होता है कि  सेल्फकॉन्फिडेंस ! साधारण भाषा में कहें तो अपने ऊपर पूरा पूरा भरोसा ! जो व्यक्ति अपने ऊपर पूरा भरोसा कर सकता है वह किसी भी प्रकार के कार्य को सफल करने की पूरी ताकत रखता है ! अक्सर अधिकतर लोग किसी कार्य को शुरू करने से पहले ही भरोसा खो देते हैं  क्योंकि उनके पास आत्मविश्वास कॉन्फिडेंस नहीं होता ! कॉन्फिडेंस तो वो चीज है जो हर स्थिति में व्यक्ति को हार के बाद भी  वापस खड़ा  उन्हें  लिए उत्साहित करती है !

Self Confidence | क्या होता है आत्मविश्वास - 

क्या होता है आत्मविश्वास - Self Confidence


मैं भी कर सकता हूं :-  आत्मविश्वास से भरा इंसान कहता है कि मैं इस काम को कर सकता हूं जबकि अहंकारी व्यक्ति का  कथन होता है कि मैं ही इस काम को कर सकता हूं ! इन दोनों बातों में बड़ा अंतर है ! खुद को सामान्य मानते हुए भी जो बड़े लक्ष्य हासिल करने का प्रयास करता है, वह सच्चा आत्मविश्वास ही व्यक्ति होता है ! जो व्यक्ति अपने आप को एक सामान्य व्यक्ति मानकर किसी भी बड़े कार्य को करने की हिम्मत रखता है तो उससे अधिक कोई आत्मविश्वास ही व्यक्ति नहीं हो सकता !  वैसे तो हर व्यक्ति अपना काम करता जाता है, लेकिन आप आत्मविश्वास  उन कार्यों में मदद करता है जो बिल्कुल नया और नए तरीके से शुरू करना होता है ! अति आत्मविश्वास के बल पर अपने सपनों और लक्ष्यों को छू सकता है ! कहा जाता है कि आत्मविश्वास के साथ बुद्धि का होना भी जरूरी है ! वैसे तो प्राकृतिक रूप है इंसान को बुद्धि सामान्य तौर पर समान दी जाती है ! पर एक आत्मविश्वास ही व्यक्ति की बुद्धि अन्य व्यक्तियों से कई गुना ज्यादा देखने लगती है ! क्योंकि वह अपनी बुद्धि का प्रयोग आत्मविश्वास के साथ करता है व्यर्थ नहीं ! इसीलिए आपसे अनुरोध है कि आप भी किसी कार्य को पूर्णता आत्मविश्वास से करें ! 

#confidence-quotes.
Powerful Quotes to Boost Your Self Confidence, आत्मविश्वास (Self Confidence) क्या है, 10 Things You Can Do to Boost Self-Confidence, आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय | Increase Self Confidence Tips ...

डर किस बात का : -   एक  आत्मविश्वास ही व्यक्ति हमेशा यह कहता है कि डर किस बात का ! यदि किसी प्रकार के नए कार्य की शुरुआत में वह डर कर नहीं एक आत्मविश्वास के साथ उसे शुरू करता है तो स्वाभाविक ही है वह सफल होना ! वैसे आत्मविश्वास अनुभव के साथ आता है ! सिर्फ कोरी बातों से आत्मविश्वास पैदा नहीं होता ! यहां सिर्फ दिखावा होता है परीक्षा की घड़ी में ऐसा आत्मविश्वास फेल हो जाता है जब आत्मविश्वास ही व्यक्ति को किसी परिस्थिति से डर नहीं लगता बल्कि वह लोगों को भी इस बात का भरोसा दिलाता है कि वह हर मुश्किल पर विजय प्राप्त की जा सकती है ! 

Self Confidence | क्या होता है आत्मविश्वास - 


क्या होता है आत्मविश्वास - Self Confidence


साधारण भाषा में कहा जाए तो आत्मविश्वास वह चीज नहीं है जो किसी कार्य या किसी लड़ाई झगड़ों से नहीं डरना ! आत्मविश्वास  वह होता है कि अपने कार्यों को करने में किसी प्रकार की चीजें गने होना और उसे सफल बनाने में सक्षम होना ! यूं तो कई व्यक्ति अपने आपको आत्मविश्वास ईमान कर इसीलिए फेल हो जाते हैं कि वह बहुत अधिक में के साथ आत्मविश्वास रखते हैं उनकी ओवरकॉन्फिडेंस रखते हैं ! कॉन्फिडेंस व्यक्ति को आगे बढ़ाता है, लेकिन जब इसकी अति हो जाती है, यानी ओवर हो जाता है तब यह ओवरकॉन्फिडेंस व्यक्ति को ए सफल बना सकता है ! इसीलिए आप ही कॉन्फिडेंस जरूर रखें ! पर इतना नहीं, कि ओवर की श्रेणी में चला जाए !

#confidence-quotes.
Powerful Quotes to Boost Your Self Confidence, आत्मविश्वास (Self Confidence) क्या है, 10 Things You Can Do to Boost Self-Confidence, आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय | Increase Self Confidence Tips ...

सीखने की ललक :-  ऐसा नहीं है कि एक बार आत्मविश्वास हासिल कर लेने  के बाद व्यक्ति सीखना बंद कर देता है ! आत्मविश्वास का मतलब यह नहीं होता कि मुझे सब कुछ आता है कॉन्फिडेंस से लबरेज व्यक्ति ने अपने ज्ञान को हासिल करने मैं लगा रहता है ! मैं यह नहीं कहता कि मुझे सब कुछ आता है अगर वह यह कहता है तो वे ओवर कॉन्फिडेंस रखता है जो उनके भविष्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है ! वह दूसरों की बातों में आने की वजह दूसरों के जीवन के प्रति सकारात्मक नजरिया सिखाने का प्रयास करता है और मुश्किल लाने पर दूसरों की मदद के लिए तैयार रहता है वहीं कॉन्फिडेंस व्यक्ति होता है ! वैसे कॉन्फिडेंस कोई मामूली चीज नहीं है  जो हर हर व्यक्ति में पूर्ण रूप से नहीं हो सकती ! लेकिन अगर व्यक्ति चाहता है तो उसे उजागर कर सकता है !



इस पोस्ट से आपको हमारी आशा के अनुसार  आत्मविश्वास के बारे में पूर्णता समझ में आ गया होगा ! अगर आपको यह जानकारी अच्छी वह महत्वपूर्ण लगी है तो अपने मित्रों के साथ इसे जरूर शेयर करें !

#confidence-quotes.

आशा के साथ – धन्यवाद
----------------------------------

Reletade-Powerful Quotes to Boost Your Self Confidence, आत्मविश्वास (Self Confidence) क्या है, 10 Things You Can Do to Boost Self-Confidence, आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय | Increase Self Confidence Tips ...

0 comments: