Sunday, February 10, 2019

मैं अपनी धुन में रहता हूं -#happy motivational quotes in hindi


मैं अपनी धुन में रहता हूं !


अपनी धुन में रहता हूं


                        मैं भी तेरे जैसा हूं....?


आज आपको एक ऐसी प्रेरणादायक बरसात आने की गजल प्रस्तुत करेंगे ! जिसे पढ़कर आपको यह एहसास हो जाएगा कि एक व्यक्ति की आशा कभी समाप्त नहीं होती है ! इसमें एक समंदर यानी दरिया का उदाहरण देकर बताया गया है !  कि वह दरिया होने के बाद भी यह दावा करता है कि मैं बरसात के अभाव में प्यासा हूँ ! उसी प्रकार मनुष्य आशा खत्म नहीं होती !  पहले उसे जिससे कि चाहा तो वह मिल जाए फिर भी उसे और  नई आशाएं जागृत होगी ! कहने का मतलब यह होता है कि आशा कभी समाप्त नहीं होती है ! आशा अमर धन है !

#happy motivational quotes in hindi


       अपनी धुन में रहता हूं
                      मैं भी तेरे जैसा हूं !

       ओं पिछली रुत के साथी
                      अब के बरस मैं तन्हा हु !

       तेरी गली में सारा दिन
                        दुख के कंकर चुनता हू !
       मुझ से आंख मिलाए कौन
                             मैं तेरा आईना हू !

        मेरा दिया जलाए कौन
                         मैं तेरा खाली कमरा हू !

        तेरे सिवा मुझे पहले कौन,
                         मैं तेरे तन का कपड़ा हू !

        तू जीवन की भरी गली,
                           मैं जंगल का रास्ता हूँ !

        आती रूत  मुझ रोएगी
                          जाति रुप का झोका हूं !

        अपनी लहर और अपनी राग
                                 दरिया हूं पर प्यासा हूँ !!



  #happy motivational quotes in hindi           
-------------------------------------------------------------------


1.      #value of time story
2.    #motivational story in hindi for success

यहां आपको एक कहानी प्रस्तुत की जा रही है ! जिसमें समय के महत्व और समय-समय के फर्क को दर्शाया गया है ! इसमें आपको एक गुलाब और पत्थर का उदाहरण देकर कहानी की रचना की गई है ! लेकिन ठीक इसी प्रकार मनुष्य ही किसी मनुष्य से या किसी से भी किसी भी प्रकार का वादा करता है ! तो उसे यह ध्यान रखना चाहिए कि समय बड़ा बलवान होता है ! समय समय पर कुछ भी हो सकता है तो इस कहानी को आप पढ़ने के बाद आपको समय का ज्ञान हो जाएगा कि किस प्रकार समय बड़ा बलवान होता है ! किस प्रकार समय पलटी भी खा लेता है ! इस कहानी में समय बड़ा बलवान की यथार्थ व्याख्या की गई आप ध्यान से इस कहानी को पढ़कर  समझिए -

                                 < समय बड़ा बलवान >


गुलाब की खुशबू से सारा जंगल  सुगंधित था ! सब पशु पक्षी उसकी प्रशंसा करते करते थक गए थे ! लेकिन पास में ही पड़े विशालकाय पत्थर पर कोई ध्यान नहीं था ! एक दिन गुलाब के फूल में पत्थर का उपहास उड़ाते हुए कहा, तुमने जाने कब से मेरे पैरों के पास पड़े हो ! आज तक तुम्हारे और किसी ने प्यार से देखा तक नहीं !
पत्थर ने कोमल स्वर में उत्तर दिया- मेरे भाई यह तो समय की बात है ! हो सकता है आज जो तुम्हारी पढ़ाई करते हैं वह कल मेरी प्रशंसा करें गुलाब का फूल  जोर-जोर से हंसने लगा !और कहा ऐसा कभी नहीं हो सकता है ! साथ ही यह भी बोल दिया कि तुम जैसे पत्थर की कोई वैल्यू नहीं है ! कि मेरी पैरों में ही पड़े रहते हो !

motivational quotes

इस सम्मान के कुछ दिन बीत जाने के बाद ! एक मूर्तिकार उधर से गुजर रहा था तो उसने इधर उधर नजर घुमाई और उसकी नजर एक पत्थर पर पड़ी जो उसकी आंखों में चमक लाने लगी !मूर्तिकार ने पत्थर को उठाकर अपने साथ लेकर उसे तराश कर एक मूर्ति  का रूप दे दिया !  मूर्ति को जिस मंदिर में रखा ! उस मंदिर का पुजारी एक दिन जंगल में जाता है उसी गुलाब के फूल को लेकर मंदिर में आ जाता है और मूर्ति के पैरों में रख देता है ! तो फिर जिस पत्थर से मूर्ति बनी थी उस पत्थर ने गुलाब को बोला देख भाई ! मैंने कहा था ना यह समय की बात है ! अब देख कौन किसके पैरों में है !

कहानी की शिक्षा :- इस कहानी से यह शिक्षा मिलती है ! आप किसी को कम मत मानिए ! समय बड़ा बलवान होता ! समय आते ही यह सब कुछ बदल सकता है ! इसलिए अपनी बड़ाई दूसरों से मत कीजिए ! अपने आप को बड़ा मान कर दूसरों को तुष मत समझिए सबको बराबर मानिए !

================================



! अगर आपको यह कहानी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें !  और इसी तरह की नई-नई कहानी कविता एंड गुड मॉर्निंग एसएमएस और एजुकेशन से रिलेटेड जानकारी पाने के लिए आप नीचे दिए गए सब्सक्राइब बटन में अपनी ईमेल डालकर सब्सक्राइब जरूर करें ! ताकि आने वाले नए अपडेट नोटिफिकेशन आप तक पहुंच सके !

------------------------------------------

Reletade-#motivational quotes in hindi with pictures,#personality quotes in hindi,#brother motivational quotes in hindi,motivational story in hindi for sales team,#success story in hindi for student,#inspirational story in hindi language,#personality quotes in hindi,#hindi quotes about life and lovemotivational thoughts in hindi,,#truth of life quotes in hindi,#value of time story,#samay ka sadupyog story in hindi,samay ka mahatva story in hindi essay#story on time management in hindi,,#importance of time in hindi,#moral stories in hindi,moral stories in hindi.#best stories about value of time.#moral stories for childrens in hindi.#value of time story.#stories for kids in hindi.#short story on time in hindi.

1 comment: