Saturday, February 9, 2019

समय की शिला-जिंदगी लहरों में बंटी है, real life inspirational stories in hindi.


समय की शिला कितनी मधुर :-


 जिंदगी लहरों में बंटी  है, गुजर रही है !
 आइए-इन की गंध, लय ध्वनी और झलकियाँ स्मृतियों में इकट्टी कर ले !

1.      samay ka mahatva poem in hindi
2.      real life inspirational stories in hindi

आज आपको इस पोस्ट के जरिए एक ऐसी आवरण कथा आपके सामने मौजूद कर रहे हैं इस कथा मैं समय की शिला कितनी मधुर होती है ! कि व्यक्ति एक समय में एक छोटे व्यक्ति से कितना बड़ा व्यक्ति बन जाता है ! सोचने वाली बात यह है कि यह समय की शिला बहुत मधुर और अद्भुत है ! आपको इस आवरण कथा से अपने समय का ज्ञान तथा जीवन के आगे बढ़ने के लक्ष्य  उजागर करेगी !
  real life inspirational stories in hindi
यहां पर जिंदगी की हर लेम को अलग-अलग रूप में बांटा है और कहा है कि जिंदगी गुजर रही है ! लेकिन आप को समय रहते ! इस गुजरती जिंदगी में कुछ नया करना चाहिए जो आपकी जिंदगी को बड़ा कर सकें !



समय की शिला पर मधुर चित्र कितने

-------------------------------------------------
#samay ka sadupyog small story in hindi
#motivational kahani in hindi

आपको अपनी जिंदगी में कुछ ऐसी तस्वीर उन्हें यादों के रूप में छोड़नी है जो लोगों के लिए प्रेरणा बन सके ! आज आपको यहां एक विस्तृत व्याख्या के साथ उदाहरण दे रहे हैं आप इसे ध्यान से पढ़िए और इस पर गौर कीजिए और अपने जीवन में उतारने की पूरी की पूरी कोशिश कीजिए -
 ----------------------------

एक वक्त का पहिया कभी नहीं रुकता !
जिंदगी की गाड़ी के चक्के आगे बढ़ते ही जाते हैं ! इस पूरे सफर में कई लोग ऐसे आते हैं जो तरह-तरह की यादें दे जाते हैं ! इनमें से कई यादें दौर आए हुए हमें गदगद हैं उड़ते हैं ! सचमुच, स्मृतियां का अपना विशिष्ट शास्त्र है !  इसके अध्याय- भाव,स्वर, गंद और  दृश्यों में बने बनते हैं ! यादों के बिंब यूं तो मस्ती के खाना से कैद रहते हैं लेकिन तस्वीर की दुनिया में उन्हें पूरी सहजता और सरलता के साथ सुरक्षित और सुरक्षित रखा जाता है ! कोई एक फोटोग्राफ देखिए बीते वक्त की छुअन आवाजे !  खुशबू - सब ऊबर  जाएगी ! यूं ही नहीं कहते एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर है ! न जाने क्या-क्या कितने सिद्ध के साथ में कर देती हैं तस्वीरें ! जिन चीजों जिंदगियों और जिस घटनाओं में व्यक्तिगत तौर पर जुड़े हैं वो, और जो अब तक अनदेखा अनजाना आ रहा वह भी !

motivational kahani in hindi

---------------------------------------------------------------
#motivational story in hindi for success
#life changing stories in hindi




 स्मृतियों में पल भले ही फीके पड़ जाए, पर तस्वीर कभी धुंधली नहीं होती ! इस लिहाज से विज्ञान का अद्भुत अविष्कार है फोटोग्राफी ! तस्वीर की असहमति सिर्फ एक एल्बम तक नहीं सीमित रही बीते कई लोग आवाज देकर बुलाया भी जाता है कई फोटोग्राफिक ऐसे भी हैं ! जो अंधेरे समय में प्रकाश पुंज बंद कर हो गए नैना का कत्थक स्रोत बन गए कई तस्वीर आज के समय में उम्मीद भरा हाथ बढ़ाते हैं ! वहीं कुछ मौके ऐसे भी आए जब किसी फोटोग्राफर ने एक सशक्त की काबिलियत जिजीविषा और संघर्ष को वैश्विक मंच दे दिया !
--------------------------------------------------------
#samay par kahani
#inspirational story in hindi language

हाथ और साथ की याद दिलाती है तस्वीरें :-


मुझे याद आता है - वर्षों पहले एक तस्वीर देखी थी जिसमें मैरी कॉम मेडल लिए खड़ी थी ! साथ में उनके परिजन भी मौजूद थे ! यूं तो यह एक साधारण सी फोटो लगी लेकिन कोर्स कीजिए तो पाएंगे कि किस फील्ड में विजेता के पीछे आदित्य समर्थन और साथ में का बड़ा करदार होता है यह सच है कि बगे निजी प्रयास के बिना सफलता नमकीन है, लेकिन इसमें भी इनकार नहीं किया जा सकता कि लंबे और मुश्किल रहा है में परिवार की मौजूदगी लड़ने वाले के इरादे को डगमगाने नहीं देती ! आप सोच सकते हैं कि इस बात में तस्वीर की क्या अहमियत है... यही कि आप जब ऐसे फोटो देखते हैं तो याद कर पाते हैं !  कुछ लोग आपके पीछे हैं ! आपके साथ मौजूद है वक्त पर हाथ बढ़ाकर गिरने से रोक  लेते हैं !
samay par kahan

 इस एक उदाहरण से आपको यह समझ आ चुका होगा !  कि हम जिंदगी में क्या नहीं कर सकते अपनी तस्वीर रख सकते हैं ! जो आने वाली पिठियो के लिए एक बहुत बड़ी प्रेरणा की तस्वीर बन सके ! यहां पर एक मैरी नाम की लड़की जो एक खेल के क्षेत्र में विजेता बनकर मिडल लेती है ! और किस प्रकार का नाम रोशन होता है और आज भी उनका नाम और उनकी तस्वीर मौजूद है ! इसीलिए आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद यह प्रेरणा लेनी है कि हमें भी कुछ नया करना चाहिए जो आने वाले समय में लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन सके !
------------------------------------------------
#motivational story for time in hindi
#samay ka mahatva par ek kahani

चित्रों ने बदला जीवन :-




बार बार यह बात कह गई है की तस्वीर ने लोगों के जीवन की दिशा बदल दी तो यह महेश कल्पना की चीज नहीं है ! ऐसे सैकड़ों उदाहरण है - इस्लामाबाद में चाय बेचने वाले साधारण से नौजवान अरशद खान ने कहा सोचा था ! कि जी जिया अली खान के कैमरे की सिंपल सी कली ने दुनिया भर के मशहूर कर देगी ! आज वह और खेल युद्ध की बात थी ! क्या हमारे रंग रंग की क्रांतिकारी ज्वार संचारित करने वाले शहीदे आजम सरदार भगत सिंह, क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद, से ताजी सुभाष चंद्र बोस, शांति दूत महात्मा गांधी जैसे देश भक्त और  सियासत दांत साहित्य संस्कृति के चित्र आंखों के सामने तस्वीरों के सहारे ही तो ऊपर पाए हैं !

motivational story for time in hindi

तस्वीर में यादों का विजुअल संग्रहालय है ! यह व्यक्तिगत उपलब्धियां साथ में इतिहास भी बनाती है कई बार जिंदगी बदल देती है !

 पॉपुलर इंटरनेट स्टोर इन तमाम वेबसाइट के ब्रांड ऐबजेंडर है !

मॉडलिंग के बाद मानवता की बात भी कर लेते हैं ! 28 साल पहले 1989 में के गोपी नाथ के बेंगलुरु के आश्रम अनाथालय में दाखिल हुई एक बच्ची की तस्वीर खींची ! उसके नेहा थे और नेट पर फोटो अखबार में छपने के बाद अमेरिका के एक दंपति ने उसे गोद ले लिया ! आज उस बच्ची की जिंदगी ने यू टर्न ले लिया है वह सफल है प्रतिष्ठित है और जीवन की आशा से लबालब है !

 एक और किस्सा सुनाइए- एक अमेरिकी लड़की को उसके रूप रंग तथा और अपि रेंस के चलते अक्सर ताने सुनने पड़ते थे ! उस पर दबाव डाला गया की तुलाई में फोटो शूट कर आए लड़की ने मजबूरी में ऐसा किया लेकिन बाद में दिल की बात साझा करते हुए उसने बताया कि तस्वीर में एहसास करवाया है मैं सचमुच कितनी सुंदर हूं !

 इस तर्ज पर लंदन की एक फोटोग्राफर की मां की प्यार की उन्होंने खतरनाक हादसे की मौत से जीत हासिल करने वाली महिलाओं की तस्वीर डिस्प्ले की !  सोफी ने कहा कि मैं बताना चाहती हूं कि सब चीज है ! शरीर पर दाग पड़ गए विजय प्राप्त करने की याद आते हैं तो उपहार की तरह !



 स्मृतियों के आंगन में लेस वाली धूप छांव-

आज कीजिए वह तस्वीर जिसमें भारतीय जवान टाइगर हिल्स पर तिरंगा फहरा रहे हैं खुशी के साथ सीना चौड़ा हो जाता अखंड भारतीय की बुलंद तस्वीर है ! हमारी संप्रभुता एकजुटता के सामर्थ्य के प्रतीक है ! ऐसे ही लॉर्ड्स में गर्व के साथ विश्व कप की ट्रॉफी उठाए खड़े कपिल देव की मुस्कान और गुरमीत आंखें देखकर सहसा आंखों में देश का मानचित्र उभर आता है ! और यह कोई व्यक्ति उपलब्ध नहीं है देश का हासिल है ! जरा सोचिए उस वक्त कैमरे की तस्वीर दर्ज नहीं की गई होती ! तो कुछ पीढ़ियों के बाद सिर्फ शब्द में बनते हुए किस से ही बसते !
-------------------------------------------------------
#moral story in hindi samay ka mahatva
#samay ka mahatva story in hindi essay

एक पल उम्र भर नहीं गुजरा -



 बहुत बड़ी बात नहीं सोची जाए तब भी कुछ ले हम तो हमेशा ताजगी से भर देते हैं ! दिमाग में उस पल को ढूंढिए, जब आनंद और उत्साह से लबालब होकर आपका नन्ना मुन्ना पहली बार जीवन पर डगमग कदम रख रहा था ! वाह वाह शाबाश गिरना नहीं अरे वाह करके अपने उसका हौसला बढ़ाया ही था कि बाथम की आवाज के साथ मिट्टी पर लौट गया वही उस पहले कदम की बात बीते 30 साल गुजर गए ! 
moral story in hindi samay ka mahatva
samay ka mahatva story in hindi essay
 आज वो गब्बर जवान है ! रोशन की यादें को अगर उसके नन्हे-मुन्ने बेटे के साथ यह कहते हुए तोहारा पापा देखो कैसे छोटो सो मोटो थे सर पूजा करना है तो क्या सारा यह तस्वीर आग आ गई ने फोटो देखकर खुशी !

 इस आवरण कथा से आपको यह संदेश मिलता है या यह शिक्षा मिलती है कि आप अपने जीवन में किस प्रकार से इतिहास रच कर अपनी तस्वीर को बना सकते हैं जो आने वाली पीढ़ियों के लिए बहुत ही प्रेरणादायक और शक्ति है !



 अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी है या प्रेरणा पर लगी है तो आप इसे पोस्ट को अपने प्रियजनों के साथ जरूर शेयर करें !

आशा के साथ धन्यवाद

=====================================
  1. samay ka mahatva poem in hindi.
  2. real life inspirational stories in hindi for students.
  3. samay ka sadupyog small story in hindi.
  4. motivational kahani in hindi.
  5. motivational story in hindi for success.
  6. life changing stories in hindi.
  7. real life inspirational short stories in hindi.
  8. motivational story in hindi.
  9. success story in hindi for student.
  10. samay par kahani.
Reletade-#inspirational story in hindi language,#panchtantra ki kahaniya,#samay kahani Yashpal,#hindi samay kahani,#life ki kahaniyan,#hindi lekhak ki kahaniya,#gta today ki kahani,#moral story in hindi samay ka mahatva,#samay ka mahatva story in hindi essay,#vidyarthi jeevan mein samay ka mahatva in hindi,#samay ka mahatva for class 5,#motivational story for time in hindi,#samay ka mahatva par ek kahani.


0 comments: