Monday, February 25, 2019

कश्मीर: कोई मां अपने बेटे को बंदूक नहीं देती -#maa-ki-manmta

#maa-ki-manmta                                                           News..                                                

कश्मीर: 'कोई मां अपने बेटे को बंदूक नहीं देती'





कोई मां अपने बेटे को बंदूक़ नहीं देती '


जब हमारे बच्चे बंदूक उठाते हैं तो वो परिवार को नहीं बताते ! वो शायद उस वक्त मां-बाप के बारे में सोचते भी नहीं !
कुलगाव के खुदवानी में पारंपरिक कश्मीरी लिबास में अपने तीन मंजिला घर के सामने बैठी फिरदौसा के पास अब उमर की यादें और सपनों के सिवा कुछ नहीं है ?

पुलवामा हमले के बाद फौज के आला अधिकारी लैक्टिनेंटं जनरल केजेएस ढिल्लन ने कश्मीर माताओं सै कहा था कि जिनके बच्चों ने बंदूक उठा ली हैँ उन्हें समझा कर सरेंडर करवाएं वरना वो मारे जाएँगे !

जनरल केजेएस ढिल्लन ने कश्मीर की माताओं से कहा था की जिनके बच्चो ने बंदूक उठा ली है , उन्हें समझा कर सरेंडर करवाए वरना वो मारे जाएगे !

लेकिन कश्मीर की माँओं की अपनी कहानी है ?

फिरदौसा के बेटे उमर वानी की मौत साल 2018 में अनंतनाग बहरामसाब इलाके में भारतीय सैना के साथ एक मुठमेड़ हो गई थी !

हथियार उठाने के सिफ्रं तीन माह बाद ही उमर वानी मारा गया था, तब वो महज़ 21 साल का था. मुठभेड़ के वक्त उनके दो दोस्त भी उनके साथ मौजूद थे ! फिरदौसा बताती हैँ कि उमर ने ये फैसला शायद जेल सै वापस लौटने के बाद लिया था !


वो कहती हैँ "उसे बार बार परेशान किया गया. उसै पकड़कर जम्मू क्री कोटबिलावलं जेल में उसे भेज दिया. वो बाहर तो आ गया लेकिन फिर बार बार कैंप में बुलाना आम सी बात हो गईं ! अगर उसे सुरक्षाबलों ने परेशान नहीं किया होता तो वो कभी भी बंदूक उठाने के लिए मजबूर नहीँ होता ! बार-बार प्रताडित होने के कारण ही उसनै चरमपंथ के रास्ते पर जाने का फैसला किया !

भारतीय सैना ने इस तरह के आरोपों से बार बार इनकार किया है ओर कहा है कि वो किसी भी तरह का आँषरेशन करने वक्त इस बात का मूरा ख़याल रखती है कि किसी निर्दोष की जान न जाए. लेकिन इस तरह के आरोप कश्मीर के नेताओँ, अलगाववादियों, मानवाधिकार संस्थाओं और लोगों क्री तरफ़ सै उठते रहे हैँ !


कश्मीर में सैना क्री तैनाती, बडे पैमाने पर गिरफ्तारी सै फैली अफ़वाहे ॰ गवर्नर ने कहा, कश्मीर का हो बॉयकॉट फ्रिरदौसा बानो कहती हैँ !  "कश्मीर के युवाओं को इतना मजबूर किया जा रहा है कि बी चरमपंथ क्री तरफ बढने के लिए बाध्य हो जाएं ! वो कहती हैं कि उन सबके बीच एक दिन वो घर सै निकला तो वापस नहीं लोटा. आठ दिनों के बाद वो लौटा तो पता चला कि उसने कोई और रास्ता चुन लिया है !

मैँने उनसै पूछा कि अगर आज उनका बेटा जिंदा होता तो क्या वो उसे इस राह को छोडने के लिए कहतीं? उन्होंने जवाब में कहा ! मेंने उनसे पूछा कि अगर आज उनका बेटा जिंदा होता तो क्या वो उसे इस राह को छपेड़ने के लिए कहतीं ? उन्होंने जवाब में कहा कि वो ज़रूर उससे कहतीं लेकिन शायद वो बहुत आहत था और उनकी बात नहीं सुनता !

फिरदौसा दुख भरे लहजे में कहती हैँ !  एक बार जब उसने चरमपंथी संगठन में जाने के बारे में सोच लिया तो हमारे हाथ एक तरह सै बंध गए थै ! कोई मां पिता नहीं चाहता कि उनका बेटा उनसे दूर रहे, लेकिन यहां हालात पूरी तरह बदले हुए हैँ, अगर यहां इस तरह का माहौल ना होता तो हम ज़रूर कुछ कर सकते, उसे जाने सै रोकते. जब मेरे बेटे का शव घर लाया गया ती में उसे तकती रही, कुछ कह तक ना सक्ती !

वो कहती हैँ, जब हमारे बच्चे बंदूक उठाते हैँ तो वो इसके बारे में परिवार को नहीँ बताते. उन्हें इस बात की चिंता नहीं रहती कि उनके माता-पिता का क्या होगा. उमर जब जेल में था तो अपनी शादी के बारे में हमसे बात करता था. कहता था अपनी पसंद क्री लडकी सै शादी करेगा. लेकिन फिर सब कुछ बदल गया…!

1.     #maa-ki-manmta-pe-kahani
2.      #Jammu-and-kashmir-history

बुरहान क्री मां ज़रीफा ज़रीफा को अब भी इंतजार है! अनंतनाग क्री एसके कॉलोनी में रहने वाली ज़रीफा को इंतजार है कि उनका बेटा लोट आएगा. वो चाहती हैं कि उनका बेटा समाजसेवा के काम में लगे ! ज़रीफा का बेटा बुरहान ग़नी बीते साल 24 जून सै ही लापता है. श्रीनगर के सीआरसी कॉलेज में पढाई कर रहा बुरहान एक दिन जब घर सै गया तो फिर वापस नहीं लौटा !

ज़रीफा को अब भी याद है कि वो रविवार का दिन था. बेटे के घर सै गायब होने के तीन दिन बाद एक तस्वीर सामने आईं जिसमेँ बुरहान बंदूक पकडे नज़र आ रहा था. ज़रीफा कहती हैं कि इस तस्वीर को देख कर परिवार को भारी सदमा लगा !
कश्मीर के लिए अर्धसैनिक बलों को मिलेगा हवाई टिकट कश्मीर पर भारत का सच्चा दोस्त कोन ईरान या सऊदी ज़रींफ्रा ने अपने बेटे सै अपील क्री, में अपील करती हूं कि किसी को अगर पता है कि मेरा बेटा कहां है तो मुझे लौटा दे. मेरा बेटा लोट आएगा तो में बहुत खुश होऊंगी !
मैँ उससे भी कहती हूं मेरे बेटे, घर लौट आओ. तुम्हें लोगों क्ती सेवा करनी चाहिए, वही तुम्हारा काम है. ग़रीब और मज़लूम कीं मदद करना ही तुम्हारे लिए असल में जिहाद है. मैंने उसे अच्छी शिक्षा दी है ! सैना की माँओं से कीं गई अपील पर ज़रीफा ने कहा, मुझे नहीं लगता कि कोई भी मां चाहेगी कि उसका बेटा मारा जाए. हम चाहते हैँ कि हमारे बेटे सही सलामत रहें और घर वापस आएं. एक मां अपने बेटे को बंदूक नहीँ दे सकती. हर कोई जानता है कि एक मां अपने बेटे क्रो कितने लाड़ प्यार सै बडा करती है !


तारीक़ अहमद खान क्री मां हमीदा 'बेटे से चरमपंथ का रास्ता छोडने को नहीं कह सकती'
हमीदा क्री सोच ज़रीफा सै अलग है. उनका मानना है कि कश्मीरी युवा बंदूक उठाने को मजबूर हैँ ! हमीदा के बेटे तारिक अहमद खान अगस्त 201 8 में चरमंपथी संगठन लाकर ए तैयबा से जुड़ गए थे. तारिक के पिता नजीर अहमद खान का अलगाववादी राजनीति का एक लंबा इतिहास रहा है. हमीदा का मानना है कि कश्मीर मसले को सुलझाने में होने वाली देरी ही युवाओं के बंदूक उठाने की वजह है !
वो कहती हैँ, कश्मीर में हर कोई कमजोर और बंदूक उठाने के लिए मजबूर है. मेरे बेटे का मामला कोई अलग नहीं है. सार्वजनिक सुरक्षा कानून (पीएसए) के नाम पर निर्दोष लोगों को जेल में डाला जा रहा है. पैलेट गन सै लोग अंधे हो रहे हैं. कश्मीर का मसला जब सुलझ जाएगा तो सबकुछ ठीक हो जाएगा !

1.     #maa-ki-manmta-pe-kahani
2.      #Jammu-and-kashmir-history

सैना कीं आत्मसमर्पण क्री अपील पर हमीदा ने कहा, "में अपने बेटे को नहीं कह सकती कि चरमपंथ का रास्ता छोड दे. जो भी बंदूक उठाएगा वो मारा जाएगा और मेरे बेटे किस्मत भी इससे अलग नहीं होगी. कश्मीर में मारे गए लड़के भी हमारे बेटे जैसै हैँ !

पिछले दो सालों में अधिकारियों का दावा है कि सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड में करीब 5 0 0 चरमपंथी मारे गए हैँ. हाल ही में सुरक्षा 9 0 के दशक में कश्मीर में चरमपंथ नै जोर पकडा तब सै सैकडों कश्मीरी नौजवानों ने उस तरफ़ का रूख किया है और वो सिलसिला कम होने का नाम नहीं लै रहा तो कोई चरमपंथ कीं तरफ़ नहीं जाएगा...!

  1. चाय की ख़ोज बड़ी रोचक कहानी…
  2. हरी-भरी उम्मीदों के नीले पंछी आते हैं.



तारिक़ के पिता नजीर अहमद खान का अलगाववादी राजनीति का एक लंबा इतिहास रहा है ! हमीदा अपने बेटे के वापस आने क्री अपील नहीँ करना चाहतीं. कश्मीर मसले को सुलझाने में होने वाली देरी के कारण ही कश्मीर के युवा हथियार उठा रहे हैँ !

हमीदा ने कहा कि कश्मीर में हर कोई कमजोर हे और बंदूक उठाने के लिए मजबूर है. मेरे बेटे का मामला कोई अलग नहीं है वो कहती हैँ, "कश्मीर में अत्याचार है. लोगों क्री यहा दबाया जा रहा है. कश्मीर का मसला सुलझना चाहिए. जब ये मसला सुलझ जाएगा तो सबकुछ ठीक ही जाएगा. सार्वजनिक सुरक्षा कानून (पीएसए) के नाम पर निर्दोष लोगों को जेल में डाला जा रहा है !

1.     #maa-ki-manmta-pe-kahani
2.      #Jammu-and-kashmir-history

हिंसा रक्तपात से दूर ये है पुलवामा क्री असली कहानी ० कश्मीर के अलगाववादी नेताओं क्री सुरक्षा क्यो हटाई गई ? सैना के आत्मसमर्पण की अपील पर हमीदा ने कहा, यह संभव नहीं है कि मेरा बेटा चरमपंथ छोड़ दे और वापस आ जाए. में अपने बेटे को नहीं कह सकती कि चरमपंथ का रास्ता छोड़ दे. जी भी बंदूक उठाएगा वो मारा जाएगा और मेरे बेटे क्ती किस्मत भी इससे अलग नहीं होगी !

GoodMorning...

कश्मीर में मारे गए लड़के भी हमारे बेटे जैसै हैँ. ओर हमें अपने बेटों से कहना चाहिए कि अपने घरों में वापस आ जाएं? यह हरगिज़ मुमकिन नहीं है. वो किसी मकसद से चरमपंथी संगठन से जुडे !



पिछले दो सालों में अधिकारियों का दावा है कि सुरक्षा बलों के साथ मुठभैड़ में करीब 5 0 0 चरमपंथी मारे गए हैँ. हाल ही में सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर में 200 से दृज्यादा चरमपंथी सक्रीय हैँ !  
9 0 के दशक में जब कश्मीर में चरमपंथ का उदय हुआ था तब कईं कश्मीरी युवाओं ने बंदूक उठाई थी और कश्मीर में भारतीय शासन के खिलाफ़ त्नड़ना शुरू किया था !
-------------------------------------
GoodMorning...
Reletade-#maa-ki-manmta-pe-kahani.#Jammu-and-kashmir-history,#jammu-and-kashmir history.short-story-on-my-mother in hindi.heart touching story of mother and daughter in hindi,story on parents in hindiheart touching story of mother in hindi,jammu kashmir ki Rajdhani,respect your parents story in hindi,kashmir ke baare mein jankari,kashmir in hindi Wikipedia,kashmir ka rahan Sagan in hind,sad story father and son in hindi,sad moral story in hindi,moral stories in hindi,#kashmir-Kai-Utahans-hindi-me,dadi maa ki kahani,#mam-par-Kavita,

0 comments: