Thursday, January 3, 2019

Windows tools in hindi , Norton Anti-Virus ,antivirus for pc free. MPEG player;एम्.पी.ई.जी. प्लेयर –


Windows tools: विंडो टूल्स :-

 winZip ; विनजिप –

वर्तमान में बड़े आकार की फाइल व प्रोग्रामो का उपयोग बढ़ गया है ! इन बड़े आकर की फाइलओं को स्टोर करने के लिय अत्यधिक मेमोरी memory आवश्यक होती है ! साथ ही उनको एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में transfer में अधिक समय लगता है ! इस समय से बचने के लिय इन बड़ी फाइलो को compares करके छोटे आकर में बदल दिया जाता है, जी zip फाइल कहलाती है !

WinZip विंडोज में प्रियोग होने वाला एक ऐसा प्रोग्राम है, जो वास्तविक फाइल को compares करके साईज कम कर देता है ! जब इन फईलो को उपयोग में लिया जाता है तो winzip प्रोग्राम इन्हे पुन: UnZip वास्तविक रूप मै बदल कर काम चलते है ! इंटरनेट से zip फईलो को डाउनलोड करने में समय की बचत होती है !

Zip फईलो के उपयोग की बचत होती है !

·         फईलो के हस्तान्तरण में कम समय लगता है !
·         फईलो का आकार छोटा होता है जिसमे स्टोर करने के लिय जगह की कम आवश्यकता होती है !
·         इनेक फईलो व फोल्डरो की एक फाइल बन जाती है !

Winamp: विनएम्प –

यह एक ओडियो फ्लेयर audio player है ! mp3 फईलो के लिय सर्वाधिक लोकप्रिय audio player है ! यह MPEG की लेयर 2 की फईलो लेयर 3 की फईलो में MP3 तथा audio को प्ले कर सकता है !
इसमे गानों की क्रमवार लिस्ट play list बनाने की आसान सुविधा है ! इसमे 10 बैड एक्वेलेजर की सुविधा उपलब्ध है ! winamp का प्रयोग काफी आसान है ! इसमे प्रयुक्त विभिन्न एक आम audio player जैसे है ! winamp में skin के प्रियो द्वारा इसके कई रूप मर बदला जाता है ! लेकिन इस प्रक्रिया में सके facseno पर कोई प्रभाव नही पढ़ता है ! winamp एक free ware सॉफ्टवेयर है , www.winamp.com या www.download.com साइट से मुप्त में download किया जा सकता है ! एस्मको आकार लगभग 2.16 BM है ! विंडो में प्रयुक्त होने वाले अन्य मिडिया player cowen jet audio 6.0 , real player 8.0 , window mwdia player 7.0music match juke box 6.0 है !


MPEG player : एम्.पी.ई.जी. प्लेयर –

MPEG { motion picture expert group } प्लेयर एक ऐसा software है ! जिसके द्वार विडियो व audio CDs को चलाया जाता है ! यह मल्टीमीडिया तकनीक का अंग है ! यह एक नया ब्रांडबैण्ड सिस्टम है ! जिसमे single satellite transponder { सिंगल सैटेलाईट ट्रांस्पोवर } के माध्यम से कई विडीयो सिग्नलस प्रसारित किये जाते है ! इसका उपयोग शिक्ष्ण-प्रिशिक्ष्ण , व्यावसायिक प्रस्तुतिकरण , मल्टीमीडिया data बेस ,ग्राफिक एकोर्मेशन सिस्टम व विज्ञापन आदि में किया जाता है !
मेक्रोफोफ्ट का window media player 7.0 एक लोकप्रिय MPEG player 7.0 है, जिसमे CD प्लेयर , आडियो और विडियो प्लेयर , मिडिया गाइड ,इंटरनेट रेडियो तथा किसी भी पोर्टेबल दिवाईस में म्प्रेज फाइल को transfore करने की समता है !

Norton Anti-Virus: नॉर्टन एंटीवायरस –

कंप्यूटर वायरस एक छोटा सा प्रोग्राम होता है जो किसी उपयोगकर्ता के कंप्यूटर में किसी अन्य प्रोग्राम के साथ प्रविष्ट हो जाता है ! कंप्यूटर में वायरस प्रविष्ट होते ही हय कंप्यूटर के अन्य प्रोग्राम व हार्ड disk को विकृत कर देता है वायरस दो प्रकार के होते है !


§  Parasitic virus : परसिटिक वायरस –
यह वायरस computer के अन्य प्रोग्राम को disturb करता है ! जेरूसलम एव data क्राइम crime इसी तरह के वायरस होते है !
§  Boot virus : बूट वायरस –
o  यह वायरस फ्लोपी disk व हार्ड डिस्क के बूट सेक्टर में प्रविष्ट कर उसे विकृत disturb कर देता है !
o Norton antivirus {NAV} एक ऐसा anti वायरस software है जिसका उद्देशीय कंप्यूटर में वायरस के प्रवेश को रोकना , उनके फैलाव को रोकना एव उन्हें समाप्त करना है ! यह disk के प्रतेक file को चेक करता है व उसमे वायरस की पहचान करता है तथा उसे नष्ट करता है !

Norton anti virus सॉफ्टवेयर में audioprotect की सुविधा होती है , जिसके यह प्रयोग में आने वाली प्रतेक फाइल को वायरस से बचाव के लिय जाँचता रहता है व वायरस के मिलते ही स्वत उसे नष्ट कर देता है ! Norton anti virus सॉफ्टवेयर को इंटरनेटसे जोड़ना update भी किया जा सकता है ! यह ई-मेल के जरीय आने वाले इन्टरनेट वायरसों की भी जाँच करता है !
Norton anti virus software के अतिरिक्त McAfree virus scan 4.0.3, e-scan anti virus AVG आदि एंटी वायरस सॉफ्टवेयर भी प्रचलित है !

Windows Halp : विंडो हेल्प –
विंडो आपरेटिंग सिस्टम में कार्य करते समय यदि किसी को समझने या कोई कठिनाई महसूस होती है तो आप विंडो हेल्प प्रोग्राम को काम या उपयोग ले सकते है  !
·         Halp प्रोग्राम की काम में लेने के लिय निम्न प्रक्रिया का फोलो करके ले !
·         Start बटन पर क्लिक करे !

·         प्राप्त लिस्ट मे से halp को क्लिक करे इसमे आप के सामने halp window सक्रीन पर नजर आए गी !


Halp विंडो के बाए भाग में ऊपर तीन tab contents, indexsearch होते है !


·         Content – का चयन करने पर आप को विंडो का परिचय और कार्य का विवरण मिलता है !
·         Index – का चयन करने पर आप अपने अनुसार किसी विशिष्ट विषय चयन करके उसे सबंधित सहायता ले सकते है !
·         Search – का चयन करने पर एक बॉक्स उपलब्ध होता है , जिसमे उस विषय को टाइप किया जाता है जिसके बारे में halp चाहिय ! list topics को दबाने पर उस विषिय सबंधित topics पर halp उपलब्ध हो जाऐगी !   



 नमस्कार दोस्त, अगर आप इसे नऐ-नऐ प्रश्न उत्तर व कविता, कहानी ओर MotivationaI line रोज देखना चाहते है तो clik-https://www.govjoblerning.com


 --------------------------------------------------------------------------------------------------------------

0 comments: