Wednesday, January 2, 2019

control panel in hindi,how to use printer in hindi,how to install new hardware in computer.Mouse installation setting.

Control Panel: कण्ट्रोल पैनल

describe the function of control panel in hindi. 

इसमे बहुत सारे application program और accessories ओईकॉन होते है ! जिनके द्वारा कंप्यूटर में किसी hadware या software को जोड़ने एव हटाने का कार्य या सेंटिग configuration का कार्य किया जाता है ! इसमे पहुचने के लिय –
  • ·         Start बटन पर क्लिक करे !
  • ·         Setting पर क्लिक करे !
  • ·         अब control panal पर क्लिक करे !
  • ·         इसमे control panel का विंडो प्रदर्शित होता है !

·         Control panel program के कार्य –


windows प्रोग्राम में control panel एक आवश्यक और उपयोगी प्रोग्राम है जिसके निम्न कार्य है !
·         कंप्यूटर में सयोजित किय गये किसी नवींन hadware की windows प्रोग्राम को सम्मलित करना या स्थापित करना !
·         मॉडल modem के गुणों properties को प्रदशित करना और उसे समायोजित करना !
·         Windows के स्क्रीन पर प्रदर्शित सबंधित व्यवस्थाओ हेतु display properties का डायलॉग बॉक्स उपलब्ध करना !
·         Joystick के समायोजन के लिऐ डायलॉग बॉक्स का प्रयोग किया जाता है !
·         की-बोर्ड { keyboard } की गति और भाषाओ और सामान्य गुण हेतु डायलॉग बॉक्स प्रतुत किया जाता है !
·         Mouse के बटन , पोईंटर ,गति और सामान्य गुणों के समायोजन हेतु डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित किया जाता है !
·         Windows प्रोग्राम में पासवर्ड { password } निर्धरित करने के लिय डायलॉग बॉक्स प्रतुत किया जाता है !
·         प्रिंटर के समायोजन समन्धित प्रोग्राम को क्रियान्वित करना !
·         Windows प्रोग्राम में प्रयुक्त किय जाने वाले ध्वनी { sound } के प्रभावों का समायोजन करना !
·         कंप्यूटर सिस्टम में दिनाक , समय तथा समय क्षेत्र { time zone } को परिवर्तित करने के लिय डायलॉग बॉक्स का प्रदर्शित किया जाता है !
·         कंप्यूटर के hadware devise के सयोजन और समायोजन समन्धित जानकारी हेतु डायलॉग बॉक्स को प्रदर्शित किया जाता है !
·         मल्टीमीडिया सबंधित ध्वनी sound , चलचित्र आदि का समायोजन हेतु डायलॉग बॉक्स का प्रदशित किया जाट है !
·         नेटवर्क { natwark } सबंधित जानकारी हेतु डायलॉग बॉक्स प्रतुत करना !
·         इंटरनेट के समायोजन , विचरण , प्रोग्राम और सुरक्षा प्रोग्राम के समायोजन हेतु डायलॉग बॉक्स का प्रदर्शन !


 Printer settings: प्रिंटर सेंटिग –


विंडोज में कंप्यूटर के साथ प्रिंटर जोड़ना install केने के लिय निम्न प्रक्रिया अपनाई जाती है !
·         My computer पर डबल क्लिक कर खोले या कंट्रोल पैनल में printer को सलेक्ट करे ! यहा उपलब्ध प्रिंटर आइकोन पर डूबल क्लिक करे !
·         या start बटन पर क्लिक करे ! प्राप्त लिस्ट में settings पर क्लिक करे ! अब उपलब्ध लिस्ट में printers पर क्लिक करे !
·         प्राप्त printer विंडो में add printers पर डबल क्लिक करे ! इससे add printers wizard स्क्रीन पर उपलब्ध हो जायेगा !
·         Start बटन पर क्लिक करे, इससे add printers wizard का अगला चित्र निम्नानुसार प्राप्त होगा !
·         चित्र में प्राप्त manufactrurers की लिस्ट मर प्रिंटर के निर्माता का नाम चुनकर क्लिक करे व प्रिंटर का लिस्ट में से प्रिंटर के modal का नाम क्लिक करे ! next बटन दबाके प्राप्त निर्देशों का पालन करते हुवे आगे बढ़े ! अंत में printers install होकर बिगडो में नया प्रिंटर आइकोन दिखाई देगा

यदि प्रिंटर के साथ installation CD या disk है तो इसे derive में लगातार चित्रों में have disk बटन पर क्लिक कर निर्देशों का पालन करे ! बाद में परिन्टर install होकर आप आइकान देका देगा ! पूर्व में install प्रिंटर की properties को देखने व सेट करने के लिय इस प्रिंटर के आइकोन पर mouse रख कर right click करेगे ! प्राप्त लिस्त्मे से properties पर क्लिक करने पर निम्न डायलॉग बॉक्स प्रदशित होगा ! इस डायलॉग बॉक्स में से आवश्कतानुसार परिवर्तित कर प्रिंटर की setting बदली जा सकती है !

Add New Hardware: नया हार्डवेयर जोड़ना –

यह आइकॉन कंप्यूटर में समायोजित किये गये किसी नवींन hadware को windows प्रोग्राम में स्थापित install करने के लिय डायलॉग बॉक्स प्रतुत किया जाता है ! ओए डायलॉग बॉक्स यूजर के इच्छित विकल्पों को प्राप्त करके अगले पद पर बढते जाते है ! प्रतेक अगला डायलॉग बॉक्स Nest बटन द्वार प्रदर्शित होता है ! अत: ये डायलॉग बॉक्स संयोजित नवीन hadware devise के ड्राईवर प्रोग्राम और इसकी निश्चित स्योजं व्यवस्था को कंप्यूटर में स्थापित करता है ! कंट्रोल पैनल के इस add new hadware प्रोग्राम की एक विशेषता है की सयोजित नीवन hadware को स्वत ही जाच लेता है ! और इसे ड्राईवर प्रोग्राम में स्थापित करने की व्यवस्था भी करता है !

Modem : मोडम –

यह प्रोग्राम कंप्यूटर में सयोजित किये गये modem. को windows में स्थापित { install } करता है ! इसके लिय यह उत्रौत्र पदों steps में एक wizard प्रतुत करता है !
Windows में wizard एक इसी सुविधा है ! जो कार्य तथा प्रोग्राम की प्रतेक गतिविधि के लिय एक डायलॉग बॉक्स पस्तुत करता है जो क्रमानुसार प्रोग्राम अथवा कार्य के अंतिम पद तक प्रदर्शित किया जाता है !

Keyboard : की-बोर्ड –

यह डायलॉग बॉक्स की-बोर्ड की गति , भाषा और सामान्य गुणों से सबंधित समायोजन करता है ! यह डायलॉग बॉक्स निम्नलिखित तीन प्रकार के प्रमुख विकल्प प्रदशित करता है !
  • ·         Speed- इस डायलॉग बॉक्स में की-बोर्ड  द्वारा दबाई गई कुंजी की पुनरावर्ती अवधि { repeat deley } और कर्सर की ब्लिंग दर { blink rate } को प्रभावित करता है !
  • ·         Language – यह डायलॉग बॉक्स कई बोर्ड के लिय भाषा चुनने के लिय विकल्प प्रस्तुत करता है !
  • ·         General यह की-बोर्ड के प्रकार को चुनने के लिय विकल्प प्रस्तुत करता है ! यह विकल केवल windows 95 तक के वर्जनो में होता है !

Date & time : दिंनाक व समय –

·         यह प्रोग्राम कंप्यूटर सिस्टम के दिनाक और समय को परिवर्तित करने के लिय विकल्प प्रस्तुत करता है इसके डायलॉग बॉक्स में निम्नलिखित दो भाग होते है !
  • ·         Data & time - डायलॉग बॉक्स के इस भाग में computer के दिंनाक और समय के लिय क्रमश: कलेंडर और घड़ी प्रस्तुत होती है !
  • ·         Time zone - डायलॉग जरुर कर इस भाग में संसार के सभी देशो के लिय ग्रीनविच मानक के सापेक्ष समय भू-कटिबन्ध time zone की सूची प्रदर्शित होती है ! इस सूची में से यूजर अपने देश का time चुन कर सेट कर सकता है !

जैसे- भारत वर्ष में स्थित computer का time zone { GMT + 05:30 } Bombay, Chennai calcuta, और new delhi चुना जाता है !

Font: फोन्ट –

यह एक प्रोग्राम है जो application programs में प्रियुक्त किये जाने वाले फॉण्ट के आइकॉन और निम्नलिखित menu प्रदर्शित करता है !
  • ·         File menu यह किसी चुने हुवे फॉण्ट की फाइल को खोलता है ! और उसे फॉण्ट का नाम, फॉण्ट का रूप और अन्य्जनकारी प्रदर्शित होती है ! इसके आलावा इस मेन्यु का install new फॉण्ट कमांड नवीन font को कंप्यूटर में स्थापित install करता है !
  • ·         Edit menu – यह फॉण्ट प्रोग्राम में किय गए कार्यो को निरस्त करने के आलावा cut,copy, और paste की प्रक्रिया के किय कमांड प्रस्तुत करता है !
  • ·         View menu – यह मेन्यु फॉण्ट विंडो के प्रदशित – सबंधित विकल्पों के लिय कमांड प्रस्तुत करता है !

Mouse installation: माउस इंस्टालेशन –

माउस एक छोटे से डिब्बे के समान आयताकार उपकरण होता है इसका आकर चूहे जैसा होने के कारण इसे mouse कहा जाता है ! विंडोज आपरेटिग सिस्टम में माउस का उपयोग बहुत अधिक बढ़ गया है ! इसके उपयोग से कंप्यूटर को निर्द्शो देना काफी आसान हो गया है ! mouse को mouse pad पर रखकर इधर-उधर सरकाया जाता है ! जिसमे कंप्यूटर स्क्रीन पर एक तीर का निशान { mouse pointer / cursor } उसी के रूप में चलता है ! mouse को सरकाने पर उसके निचले हिस्से में लगी बोल के हिलने से तीर का निसान { cursor } अपना स्थान बदलता है !
माउस एक pointing device है ! mouse के अन्दर एक बोल होती है जो की दो रोलर दे जुडी हुई होती है ! ये रोलर mouse की लम्बवत एव अमनान्तर गतिविधियों को sence करते है ! हम जब माउस को हिलाते है तो गेंद घुमती है जो रोलर को भी घुमती है ! रोलर कर किनारे पर दो पुहीय लगे हुवे होते है , जिन पर छोटे छोटे छिद्र होते है ! पहियों के एक तरफ छोटा ट्रांजिस्टर लगा हुआ होता है ! जब रोलर घूमते है तो ये फोटो ट्रांजिस्टर , प्लस ट्रांसमिट करते है ! ये प्लस कंप्यूटर chips द्वारा कर computer को प्रेषित की जाती है ! जिसके आधार पर स्क्रीन पर कर्सर गति स्थति स्थति और दिशा तय होती है !
सामान्यत: mouse के ऊपर दो बटन { leftright } होते है लेकिन आजकल तीन बटन वाले माउस भी उपलब्ध है ! आजकल नये मोडल में दो बटन left & right व एक लम्बवत पहिया { vertical wheel } होता है ! माउस में प्राय: बाया left अधिक कार्य में आता है ! बाया mouse के left बटन को एक बार दबाना ही क्लिक कहलाता है ! क्लिक केरे हम किसी भी आइकॉन को select कर सकते है ! मेन्यु को खोल सकते है व कमांड्स का उपयोग कर सकते है ! माउस के दहे बटन पर क्लिक करते है एक लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देती है ! जिसे context menu कहलाते है ! अलग-अलग स्थान पर right click करने पर context menu की विषय सामग्री अलग-अलग प्रकार की प्राप्त होती है ! बाए left माउस बटन को दो बार जल्दी-जल्दी क्लिक करने को डबल क्लिक double click है ! कहा जाता है डबल क्लिक का उपयोग deastop व विंडो के किसी आएतम को खोलने हेतु किया जाता है ! तीन बटनों वाल mouse के मध्य में वाल बटन एक बार ही दबाने पर डबल क्लिक का कार्य करता है !
माउस एन्स्पलेशन हेतु control panal में add new hadware के आइकॉन पर डबल क्लिक कर उपलब्ध निर्देशों का पालन करना पड़ता है ! यदि माउस की installer CD या फ्लोपी disk उपलब्ध है तो उसे derive में डालकर खोलते है व सेटअप { setup } पर क्लिक करके माउस install करते है !

Mouse properties : माउस प्रोपर्टीज –

  • Control panal में माउस आइकॉन पर डबल क्लिक करने पर mouse properties नामक डायलॉग बॉक्स स्क्रीन पर नजर आता है ! माउस प्रोपर्टीज के विकल्पों के उपयोग द्वारा हम निम्न कार्य कर सकते है –
  • ·         सीधे व उलटे हाथ से काम करने वाले व्यक्तियों के अनुरूप माउस पोएंटर की सेटिग !
  • ·         डबल क्लिक की गति को नियत्रित करता है !
  • ·         Mouse पईन्टर के आकर को नियंत्रित करता है !
  • ·         माउस पाईनटर की चाल को नियंत्रित करना !




 नमस्कार दोस्त, अगर आप इसे नऐ-नऐ प्रश्न उत्तर व कविता, कहानी ओर MotivationaI line रोज देखना चाहते है तो clik-https://www.govjoblerning.com

 motivational-https://www.govjoblerning.com/search/label/motivational

 educational-https://www.govjoblerning.com/search/label/educational

 kahani&kvita-https://gkinhindiqusetion.blogspot.com/

good morning smg.-https://www.govjoblerning.com/search/label/good%20morning%20smg

free online computer cores-https://www.govjoblerning.com/search/label/cumputer%20courses



 ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------

0 comments: