Friday, January 11, 2019

ras 2018 exam date rpsc news.ras mian exam date nitification,#Latest Railway Jobs Notifications 2019 .


ras mian exam date nitification.

आरपीएससी/ आरएएस मुख्य परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने के लिए छात्रों की नाराजगी, जूते पाँलिश कर जताया विरोध

#ras 2018 exam date rpsc news#ras exam date

जयपुर. राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा 2930 जनवरी को प्रस्तावित आरएएस मुख्य परीक्षा 2018 को अब और आगे खिसकाने की मांग शुरू हो गई है। ओबीसी और एमबीसी के अभ्यर्थियों ने जयपुर में राजस्थान विश्वविद्यालय के बाहर धरना शुरू कर दिया है। अभ्यर्थी इस परीक्षा को 3 से 4 महीने आगे खिसकवाने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए गुरुवार राजस्थान यूनिवर्सिटी के मुख्य द्वार पर धरना प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने जूते पालिश कर विरोध जताया।

#rpsc exam date 2018

इन अभ्यर्थियों का कहना है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा हाईकोर्ट के आदेश पर आरएएस प्रारंभिक परीक्षा का विस्तारित परिणाम जारी किया गया। इसमें ओबीसी, एससी तथा एसबीसी के 7250 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया। इन विद्यार्थियों को तैयारी के लिए मात्र 35.40 दिन का समय मिला। जबकि पूर्व में पास विद्यार्थियों को लगभग 160 दिन का समय मिला।



इन 7250 अभ्यर्थियों का निवेदन है कि मुख्य परीक्षा के विस्तृत पाठ्यक्रम जिसमें लगभग 24 छोटे बड़े विषय हैं।  इतने विस्तृत पाठ्यक्रम को इतने कम समय में करना संभव नहीं है। अभ्यर्थियों ने कहा कि 2016 की भर्ती इसी बजह से सुप्रीम कोर्ट में पेंडिंग है और आरएएस 2018 की मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी करने पर रोक न्यायालय द्वारा लगाई हुई है।

#rpsc ras exam date 2018

                                             🎗📓 शिक्षा जगत समाचार 📓🎗
----------------------------------------------------------------------------------------------------

कलक्टर के आदेशों पर गंभीर नहीं निजी स्कूल, बोले - इतनी सर्दी नहीं है, बच्चे भूल जाएंगे पढऩा...
 - ठिठुरते हुए स्कूल पहुंचे नन्हे मुन्हे
चन्दनसिंह देवड़ा/उदयपुर. शहर और पैराफेरी के कुछ निजी स्कूलों पर कलक्टर के आदेशों का भी असर नहीं पड़ता है। इसका नजारा बुधवार को देखने को मिला जब पहली से पांचवी तक के बच्चे गलनभरी हवाओं के बीच ठिठुरते हुए स्कूल पहुंचे और दिनभर स्कूल चले जबकि कलक्टर मैडम ने हाडक़ंपा देने वाली सर्दी के कारण पांचवी तक के स्कूलों में 12 जनवरी तक अवकाश की घोषण मंगलवार को ही कर दी थी। ग्रामीण क्षेत्रों में भी निजी स्कूल चलते मिले। पत्रिका की पड़ताल में एक निजी स्कूल के संचालक ने तो यहां तक कह दिया कि इतनी सर्दी कहां है,अवकाश रखेंगे तो बच्चे पढऩा भूल जाएंगे।
स्कूलों से ज्यादा अभिभावक जागरूक....
कलक्टर आनंदी का आदेश जारी होने के साथ ही सोश्यल मीडिया के जरीए तमाम अभिभावकों के पास पहुंच गया। पुष्टी करने के लिए स्कूलों में फोन किए गए तो अधूरे जवाब मिले। इधर जिला शिक्षा अधिकारी ने सरकारी,प्राइवेट और सीबीएई पेटर्न पर संचालित तमाम स्कूल संस्था प्रधानों को मेल और फोन के जरीए 12 जनवरी तक अवकाश की सूचना मंगलवार शाम को ही भेजी दी उसके बाद भी स्कूल बसें सुबह-सुबह बच्चों को लेने पहुंची और पहली से पांचवी तक स्कूल चले। सरकारी स्कूलों में अवकाश रहा। कुछ निजी स्कूलों ने बच्चों को वापस भेज दिया। आदेश के मुताबिक कक्षा 6 से 12वीं तक का समय साढे 10 से साढ़े तीन बजे किया गया है।
 क्यरिक किड्स स्कूल
अशोकनगर स्थित इस स्कूल में अभिभावक ठिठुरते हुए सुबह सुबह छोटे बच्चों को छोडऩे पहुंचे। बाल वाहिनियों में भी बच्चे लाए गए। दिन भर स्कूल संचालित रहा। अभिभावकों ने कलक्टर आदेशों की बात भी कही लेकिन संतोषप्रद जवाब नहीं मिला। प्रांरभिक शिक्षा अधिकारी को शिकायत भेजी गई। पत्रिका टीम ने जब शाम को स्कूल के अभय कुमार से पूछा तो बताया कि पारिवारिक कारण से बाहर होने से सूचना नहीं मिल सकी। आदेशों की पालना में गुरूवार से 12 जनवरी तक अवकाश रहेगा।

 आनंद विद्या भारती स्कूल डबोक

इस स्कूल में अवकाश घोषित नहीं किया गया। बुधवार को स्कूल संचालित हुआ। अभिभावकों ने सर्दी और कलक्टर के आदेश का हावाला दिया तो गुरूवार से नर्सरी से दूसरी कक्षा तक अवकाश करने की बात कही। बाकी कक्षाओं के समय में आधा घंटा देरी से शुरू करने का आदेश निकाल दिया। रिपोर्टर ने अभिभावक बनकर संचालक महेश पालीवाल से बात की तो जवाब मिला की इतनी सर्दी कहां है,छुट्टियां रखेंगे तो बच्चे पढऩा भूल जाएंगे। केवल दूसरी कक्षा के बच्चों तक ही छुट्टियां रहेगी।
इनका कहना...
अवकाश के बाद भी जिन स्कूलों में 5वीं तक कक्षाएं संचालित मिली उनके खिलाफ गुरूवार से कार्रवाई की जाएगी। सभी को सूचना दे दी गई थी। बुधवार को पहला दिन होने से सख्ती नहीं की। सुशीला नागौरी प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी

 खरसाण-भींडर ब्लॉक के खरसाण , भटेवर , खेरोदा,बाठरडा खुर्द आदि जगह पर संचालित निजी स्कूल संचालको ने कलक्टर के आदेशों की जानकारी नहीं होने की बात कहते हुए बच्चो को बुला लिया। राजस्थान पत्रिका ने पडताल कि तो इन स्कूलों में धूजते हुए बच्चे स्कूलों में पढ़ते मिले। रिपोर्टर ने ब्लॉक व जिला शिक्षा अधिकारियों को अवगत कराया तो विभाग के अधिकारी स्कूलों मे पंहुचे। इसके बाद कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के छुट्टी कर दी गई।

 यह बोले अधिकारी.....
कलक्टर के आदेश की पालना सरकारी और निजी विद्यालयो को करने के लिए मंगलवार को जारी कर दिए गए। अवहेलना करने पर कार्यवही कि जाएगी । - ओम शंकर श्रीमाली, सीबीइइओ, भींडर
----------------------------------------------------------------------------------
 स्कूल लेक्चरर प्रतियोगिता परीक्षा 2018 ,जल्द जारी की जाएगी नई तारीख
 आरिफ कुरेशी. अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सरकार के प्रस्ताव के बाद स्कूल लेक्चरर प्रतियोगी परीक्षा 2018 के स्थगन पर निर्णय लिया गया है। बैठक की अध्यक्षता आयोग अध्यक्ष दीपक उप्रेती ने की। आयोग के निर्णय का पूरा प्रदेश इंतजार कर रहा था।


 तीन दिन पहले डोटासरा ने दिए थे आदेश
राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अभ्यर्थियों के आंदोलन को देखते हुए स्कूल लेक्चरर प्रतियोगी परीक्षा 2018 को स्थगित कर दिया है। मंत्री डोटासरा के आदेश के बाद शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए सावंत ने आरपीएससी अध्यक्ष को इस संबंध में पत्र भेजकर सरकार की मंशा से अवगत करा दिया था। लेकिन 3 दिन बीत जाने के बाद भी अब तक आयोग ने इस परीक्षा की नई तिथियों को लेकर कोई फैसला नहीं किया है।
आयोग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक आज दोपहर 3:00 बजे फुल कमीशन की बैठक कॉल की गई है। इस बैठक में स्कूल लेक्चरर की परीक्षा 2018 की नई तिथियों को लेकर ही चर्चा होनी है। माना जा रहा है कि सरकार की मंशा के अनुरूप ही आयोग भी इस मामले में सकारात्मक निर्णय लेगा। 3 दिन से प्रदेश भर के बेरोजगार अभ्यर्थी आयोग के निर्णय का इंतजार कर रहे हैं।

शुक्रवार को जब मंत्री डोटासरा ने परीक्षा स्थगित करने की जानकारी दी थी तो प्रदेशभर के बेरोजगारों में खुशी की लहर दौड़ गई थी । लेकिन आयोग की तरफ से इस मामले में कोई सूचना जारी नहीं किए जाने से उनमें असमंजस की स्थिति बनी हुई है। आयोग द्वारा यह परीक्षा 15 से 23 जनवरी 2019 को प्रस्तावित है । इस परीक्षा में करीब 500000 बैठेंगे और 5000 पदों के लिए यह परीक्षा होनी है।
                                             🎗📓 शिक्षा जगत समाचार 📓🎗
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
राजस्थान /रेलवे भर्ती बोर्ड ने जारी किए सिटी और डेट की डिटेल, 21 जनवरी से  होगी द्वितीय चरण की परीक्षा
Latest Railway Jobs Notifications 2019 .

 आरिफ कुरेशी अजमेर. रेलवे में सहायक लोको पायलट एवं टेक्नीशियन पदों पर  भर्ती के लिए आयोजित होने वाली द्वितीय चरण परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थी परीक्षा देने का शहर और तिथि का पता लगा सकते हैं । आरआरबी ने अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी बुधवार को जारी कर दी। द्वितीय चरण की परीक्षा 21 जनवरी से शुरू होगी।
 आरआरबी की वेबसाइट www.rrb.gov.in पर अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि अपलोड कर परीक्षा किस शहर में देनी है और किस तिथि को देनी है इसका पता लगा सकेंगे। आरआरबी ने पिछले महीने इस भर्ती  के प्रथम चरण की परीक्षा का रिवाइज परिणाम जारी किया था। जिसमें आरआरबी अजमेर के अंतर्गत 87 हजार से अधिक अभ्यर्थी द्वितीय चरण के लिए सफल घोषित किए गए थे। यह परीक्षा 62 हजार से अधिक पदों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ली जा रही है।



आरआरबी अजमेर के अध्यक्ष के आर चौधरी ने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र का पता परीक्षा शुरू होने से 4 दिन पहले लगेगा। इसके बारे में भी रेलवे भर्ती बोर्ड नियत समय पर वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध कराएगा। जिस से अभ्यर्थी ई कॉल लेटर डाउनलोड कर सकेंगे। इस ई कॉल लेटर में ही अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र और पारी का पता लग सकेगा।
दो पारियों में होगी परीक्षा-
रेलवे भर्ती बोर्ड इस परीक्षा को दो पारियों में आयोजित करेगा । इसकी विस्तृत जानकारी अभ्यर्थियों को शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाएगी।
                                           🎗📓 शिक्षा जगत समाचार 📓🎗
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

राजस्थान/ रीजनल काँलेज स्टूडियो में बन रहे साइंस चैप्टर व प्रेक्टिकल के  वीडियो -

 सादिक अली. अजमेर. सरकारी स्कूलों में साइंस लैब की खराब स्थिति, शिक्षकों और प्रेक्टिकल के संसाधनों की कमी से 10वीं और 12वीं के साइंस विद्यार्थियों को निजात मिलती नजर आ रही है। एनसीईआरटी ई-कंटेंट के जरिये विद्यार्थियों तक आसानी से सारी जानकारी पहुंचाने के काम में जुटा हुआ है। विषय विशेषज्ञों की मदद से साइंस के चैप्टरों और लैब में होने वाले प्रेक्टिकल की वीडियो बनाकर उसे चैनलों और यू-ट्यूब के जरिये विद्यार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है। इस काम के लिए एनसीईआरटी ने अजमेर के रीजनल कॉलेज को भी चुना है। रीजनल कॉलेज में बाकायदा इसके लिए स्टूडियो तैयार किया गया है और यहां प्रेक्टिकल करते हुए विद्यार्थियों को हर बात की जानकारी देते हुए वीडियो रिकॉर्ड किए जा रहे हैं। इसका फायदा देश के सुदूर स्थित ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों को भी मिलेगा जो संसाधनों और शिक्षकों की कमी के कारण विस्तार से प्रेक्टिकल नहीं कर पाते हैं।

 ई कंटेंट कर रहे तैयार
1.एनसीईआरटी के थ्रर्स्ट एरिया में यह प्रोजेक्ट शामिल है। एनसीईआरटी ई लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए ई कंटेंट तैयार करा रहा है। हालांकि यह काम पिछले तीन चार सालों से किया जा रहा है, लेकिन आम लोगों तक इसकी जानकारी नहीं पहुंच पाई थी। अब यह काम तेजी से किया जा रहा है। जिसमें एनसीईआरटी खुद दिल्ली और देश के चुनिंदा संस्थानों में लैक्चर और प्रेक्टिकल की वीडियो तैयार करवा रहा है। अजमेर के रीजनल कॉलेज में भी एनसीईआरटी ने इसे शुरू कराया है। क्यों पड़ी जरूरत
2.किताबों के बजाय ऑडियो वीडियो ज्यादा इफेक्टिव साबित होते हैं। कई काॅलेजों और स्कूलों में केमेस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी, बायोलॉजी की लैब नहीं है। कई जगह पर्याप्त संसाधन, कैमिकल या मैनपॉवर नहीं हैं। ऐसे में यह ऑडियो वीडियो प्रेक्टिकल और लैक्चर विद्यार्थियों के लिए रामबाण की तरह काम आते हैं। वीडियो बनाने के बाद इसे एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट और यू-ट्यूब चैनल के अलावा स्वयंप्रभा चैनल पर भी यह वीडियो प्रसारित किए जाते हैं। साथ ही एनसीईआरटी के एनआरओईआर चैनल पर भी यह वीडियो जारी किए जाते हैं ताकि विद्यार्थी इसका फायदा उठा सके। इसका बड़ा फायदा यह भी है कि इससे कैमिकल, समय सहित अन्य संसाधनों की भी बचत होती है और विद्यार्थियों को भी यह सुविधा मुफ्त में मिल जाती है।दो साल से चल रहा है काम
3.रीजनल कॉलेज से मिली जानकारी के अनुसार पिछले दो साल से यहां स्टूडियो में काम किया जा रहा है। अब तक 30 वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं। यह वीडियो यू-ट्यूब पर कॉलेज के आरआईई अजमेर चैनल पर देखे जा सकते हैं। मार्च तक 40 वीडियो और अपलोड किए जाएंगे। इसके अलावा 10वीं के साइंस बुक्स के सभी चैप्टर्स के भी वीडियो बनाए जा रहे हैं। इनमें से कई चैप्टर की रिकॉर्डिंग हो चुकी है और उनकी एडिटिंग की जा रही है। यह चैप्टर डायलॉग फॉम में रिकॉर्ड किए गए हैं। सभी काम के लिए कॉलेज की करीब 20 से 30 लोगों की टीम काम कर रही है। यह वीडियो तैयार करने के लिए बाहर से भी विशेषज्ञ जरूरत के आधार पर बुलाए जाते हैं। जीसीए के भी कई शिक्षक रीजनल कॉलेज और एनसीईआरटी दिल्ली में रिकॉर्डिंग कर चुके हैं।

                       🎗📓 शिक्षा जगत समाचार 📓🎗

-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

आरपीएफ भर्ती / एटीएस ने 7 जालसाजों को गिरफ्तार किया-

जयपुर. आरपीएफ की अोर से गुरुवार को आयोजित सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा में कलवाड़ा स्थित डा. राधाकृष्णन पॉलोटेक्निक कॉलेज में एटीएस और एसओजी  ने दबिश देकर नकल गिरोह का भंडाफोड़ करके सात जनों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपी सुरेश चौधरी फुलेरा और उसकी जगह परीक्षा देने आया जालोर निवासी दिनेश विश्नोई जालौर और गिरोह में शामिल परीक्षक कैलाश विश्नोई सांचोर व प्रदीप खेतड़ी के रहने वाले है।
आरोपी मुकेश कुमार चौधरी ने राकेश व विष्णु नाम के युवक से मिलकर नकल की योजना बनाई थी। आरोपियों ने नकल कराने और फर्जी अभ्यर्थी से पेपर हल कराने के लिए तीन-तीन लाख रुपए में सौदा किया था। एटीएस सभी आरोपियों से पूछताछ कर रही है। पुलिस की प्रारंभिक जांच में सामने आया कि आरोपी परीक्षक कैलाश विश्नोई सिरोही में सरकारी स्कूल में टीचर है। एटीएस के एडिशनल एसपी बजरंग सिंह ने बताया कि कलवाड़ा स्थित राधाकृष्णन पॉलोटेक्निक कॉलेज में असली अभ्यर्थी की जगह फर्जी अभ्यर्थी द्वारा एसआई की परीक्षा देने की सूचना मिली थी। परीक्षा दोपहर 12:45 बजे शुरू हुई थी।
एसआेजी के करण शर्मा ने बताया कि आरोपी मुकेश ने परीक्षा शुरू होने से पहले ही परीक्षार्थी सुरेश को उसके रिश्तेदार राकेश व विष्णु के साथ मिलकर उसकी कॉलेज में एंट्री करा दी थी। थंब उपस्थिति दर्ज कराने के बाद मुकेश ने सुरेश काे कॉलेज से बाहर निकाल दिया और योजना के अनुसार दिनेश को एंट्री कराकर उसकी जगह बैठा दिया। ताकि शारीरिक परीक्षा के दौरान कोई गड़बड़ी सामने नहीं आए।
आरोपी मुकेश ने कॉलेज प्रशासन से मिलकर कैलाश व प्रदीप को परीक्षक बनाया था। ताकि नकल आसानी से कर सके। आरोपी मुकेश आठवीं पास है। लेकिन कॉलेज में सोफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करना दिखा रखा है। जबकि पहले मुकेश इसी कॉलेज में ड्राइवर था। ऐसे में एटीएस कॉलेज प्रशासन की भूमिका की भी जांच कर रही है। आरोपी सुरेश ने नकल के लिए अपने रिश्तेदार राकेश व विष्णु के साथ मिलकर दिनेश से संपर्क किया था। इसके बाद दिनेश ने मुकेश से संपर्क करके परीक्षक कैलाश व प्रदीप को लगाया।
कॉलेज पहुंचकर एटीएस की टीम ने जांच की तो सामने आया कि दिनेश कुमार विश्नोई सुरेश चौधरी की जगह परीक्षा दे रहा था और कमरे में मौजूद परीक्षक कैलाश व प्रदीप उसको नकल करा रहे थे। दिनेश, कैलाश व प्रदीप को एटीएस ने हिरासत में लेकर पूछताछ की तो सामने आया कि सुरेश के रिश्तेदार राकेश व विष्णु ने नकल के लिए दिनेश व कॉलेज के ड्राइवर मुकेश कुमार से संपर्क किया था। पूछताछ के बाद एटीएस ने राकेश, विष्णु, मुकेश व सुरेश को भी पकड़ लिया। सभी आरोपियों से पूछताछ के बाद सामने आया कि आरोपी दिनेश ने सुरेश से उसकी जगह परीक्षा देने के लिए तीन लाख रुपए और कैलाश व प्रदीप ने नकल कराने के लिए तीन लाख रुपए में सौदा तय किया था।

                                                   🎗📓 शिक्षा जगत समाचार 📓🎗

-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
कोटा / बढते स्टूडेंट्स सुसाइड केसेज पर राहुल ने जताई चिंता ,कहा-हार न माने, हमें आप पर नाज -
 कोटा. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में कोटा में हुई कोचिंग स्टूडेंट्स की आत्महत्या की घटनाओं पर चिंता जताई है। यह दूसरी बार है कि जब राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर कोटा का खास तौर पर जिक्र किया है। इससे पहले कोटा में नए एयरपोर्ट के मामले में भी उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से बात उठाई थी। उन्‍होंने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक लेटर लिखा था।इस बार राहुल ने छात्रों का हौसला बढ़ाते हुए लिखा कि आप हार न मानें। आप सभी पर हमें नाज है। इसके साथ ही उन्होंने अभिभावकों से भी कहा है कि बच्चे बहुत मेहनत करते हैं। इसीलिए उन पर जितना कम दबाव हो, उतना ही बेहतर है। राहुल ने यह पोस्ट दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर डाली है। शाम 7 बजे तक साढ़े 7 हजार लोगों ने इस पोस्ट पर रिएक्ट किया है। इसके साथ ही करीब 300 कमेंट्स और 566 लोगों ने इस पोस्ट को शेयर किया है। कांग्रेस अध्यक्ष का पत्र-

मैं छात्रों से कहना चाहता हूं कि कोई भी असफलता स्थाई नहीं होती है। आप हार ना मानें। आप सभी पर हमें नाज है। आप मेहनत करें और हौसला रखें। किसी ना किसी रूप में कामयाबी आपके कदम जरूर चूमेगी। डरने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। हमें गर्व है आप पर। छात्रों के माता-पिता से मेरी प्रार्थना है कि बच्चे बहुत मेहनत करते हैं, उन पर दबाव जितना कम हो उतना ही बेहतर है। मैं आप सभी छात्रों की कामयाबी की कामना करता हूं।

                                            🎗📓 शिक्षा जगत समाचार 📓🎗

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

0 comments: