Thursday, January 10, 2019

i love my little brother quotes.#motivational quotes for two brother,kisan story in hindi.short hindi stories with moral values with pictures.


प्रेरणा की कहानी - “ दो भाई “

#motivational quotes for two brother

दो भाई थे ! आपस में बहुत प्यार था, पर दोनों के अलग-अलग खेत थे ! लेकिन पास-पास थे ! बड़ा भाई शादी सुधा था, पर छोटा अकेला था !  इस बार सूखे के बाद बारिश हुई तो दोनों के खेतो में खूब अनाज हुआ ! एक दिन बड़ा भाई छोटे भाई को खेत में निगरानी रकने को कहा और वह खाना खाने के लिय घर चला गया !

बड़े भाई के घर जाने के बाद छोटा भाई मन ही मन सोचने लगा !  और आखिरकार हिय सोचा की इस बार अनाज तो बहुत जादा हुआ है, में अकेला हु, अनाज मेरी जरुर से बहुत जादा है ! हिय सोच कर छोटे भाई ने अपने अनाज के ढेर में से 10 बोरे बड़े भाई के अनाज के ढेर में डाल दिया की में तो अकेला हु, पर बड़े भाई के तो ग्र्स्थी है, पत्नी और तीन बचे भी है तो उनको जादा अनाज की जरूरत होगी ! यह सोच कर छोटे भाई ने यह कार्य किया पर जब बड़ा भाई खाना खाकर आया हो छोटा भाई खाना खाने के लिय घर गया था ! तो बड़े भाई ने भी हिय ही सोचा की इस बार अनाज बहुत हुआ है ! मेरे तो घर ह्र्स्थी है, पर छोटे को घर ग्र्स्थी को जमाना है तो यह सोच कर अपने अनाज के ढेर से 10 बोरे छोटे भाई के अनाज के ढेर में डाल दिया !
जब छोटा खाना खाकर घर से आया था ! दोनों ही मन ही मन खुश थे, लेकिन अनाज तो उतना के उतना था ! दोनों प्यार और भी बढ़ गया था !

कहानी की प्रेरणा –#moral stories in hindi.
1.       भला सोचो और भला ही करो , अपना अपने आप भला ही होगा !2.       आप भी इन भाई की तरह आपस में प्रेम और प्यार से रहो !
3.       भाई-भाई का प्यार और प्रेम का उजागर किया गया है !
4.       अपनों के प्रति घोर भाव प्रकट होता है !
5.       प्यार और प्रेम ही सच्ची ख़ुशी होती है !

--------------------------------------------------------------------------

मेरी चंद लाइने आप सभी को समर्पित ! Mr.ShrawanBishnoi

  1. “ प्यार के हर रंग में दस्तूर होना चाहिये , हर भाई को भाई का मानना मंजूर होना चाहिए ! “
  2. “ जिनको अपने भाई से प्यार है ! वो भाई आपका यार है !! “
  3. “ वहो भाई ही नही वो तो यार है ,   जैसे फूलो का मेरे गले में हार है !! “
  4. “ चंदन की खुशबु और फूलो का हार है, भाई ही तो यार है !  होली भाइयो का ही तो त्योवार है !! “

Suppot Me https://www.youtube.com/channel/UClVPlRiVc432yj3NdWImmIQ

----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Reletade- #motivational quotes for brother, #i love my little brother quotes, #big brother quotes,#brothers not by blood but by heart quotes,#short hindi stories with moral,values,#motivational story in hindi,#kisan story in hindi,#panchtantra ki kahaniya,#panchatantra short stories in hindi with moral,@short hindi stories with moral values with pictures, #prerak prasang short story in hindi.

------------------------------------------------------------------------------------------

0 comments: