Tuesday, January 15, 2019

kamar-or-pit-dard | पीठ और कमर की समस्या आज आम बात क्यों ? Hindi

kamar-or-pit-dard | पीठ और कमर की समस्या आज आम बात क्यों ? 


kamar-or-pit-dard,peeth dard ka ilaj in hindi,peeth dard ka gharelu upay,reedh ki haddi me dard in hindi,#backbend yoga sequence,fet keise rhe


पीठ की समस्या आज के समय में आम बात है , पर इस  से कैसे निपटा जाये ?
#peeth dard ka ilaj in hindi

पीठ की समस्या किसी एक अकेले व्यक्ति की समस्या नही है , आज के समय में एक आम बात बन चुकी है ! चाहे – बुजुर्ग से लेकर बच्चो तक पीठ दर्द की समस्या आज के समय में दिनों दिन हेवी होती जा रही है ! पीठ की समस्या से निपटारा करने के लिय आप को हम चार आसान से व्यायाम बता ने जा रहे है , जिस से आप की पीठ की समस्या तो खत्म हो ही जाएगी ! साथ ही आप के रीड की हड्डी को बहुत मजबूत बनाने का कार्य भी करेगे !

# peeth dard ke lakshan.
peeth dard ka ilaj in hindi


लम्बे समय पीठ दर्द के नुकसान – अगर आप की पीठ लम्बे समय से दर्द हो रही है तो आप के शरीर के लिय बहुत हानी कारक हो सकती है ! क्योकि पीठ दर्द से आप की रीड के हड्डी पर अचर पड़ता है , जब इस तरह लम्बे समय पीठ का दर्द रहा , तो रीड की हड्डी लचीली पर टेडी बना देता है ! इसी लिय आप को निचे दिय गहे आसन का के लिय मददगार साबित होगी !



आसान से चार आसन – इन चारो आसनों से आप के पीठ और कमर का दर्द तो खत्म हो जहेगा ! साथ ही आप की पांचन क्षमता में वर्धि होगी ! और आप की नीद की समस्या भी खत्म ही जाएगी ! आप को समय पर और नियमित नींद आनी शुरू हो जाहेगी !

kamar-or-pit-dard | पीठ और कमर की समस्या आज आम बात क्यों ? 

kamar-or-pit-dard,peeth dard ka ilaj in hindi,peeth dard ka gharelu upay,reedh ki haddi me dard in hindi,#backbend yoga sequence,fet keise rhe

1.चेस्ट स्ट्रेच –
#chest stretches yoga.
इस आसन को करने के लिय आप कुर्सी पर बैठे और घुटनों को 90 डिग्री पर मोडकर पैरों को जमीन पर रखे ! साथ ही पीठ एकदम सीधी रखे ! फिर आप धिरे से हाथ को सिर के गर्दन पर रख कर दोनों हाथो की उगुलियो को आपस में फसा लें ! और अगुठो को कान के निचे गले पर रखे ! सिर को हाथ पर आराम दे, ताकि आप का चेहरा ऊपर की और रह सके !
kamar-or-pit-dard
अब आप एक गहरी श्वास ले ! धिरे – धीरे श्वसन छोड़ने के साथ-साथ बाई और कमर से झुकें , अपनी समता के अनुसार ही झुके ! समता से अधिक झुक ने की कोशिश ने करे ! दो बार श्वास ले ने के बाद आप पूर्व की स्थति में आकर दाहिनी पर भी इसे ही दो बार क्रिया करे ! इस आसन को जब आप 6/7 दिन रोज करेगे , तो आप को पता चल जाहेगा ! की आप की पीठ व कमर दर्द खत्म हो जहेगी !

      =======================================

2. बैक बैंड –
#backbend yoga sequence.
इस आसन में आप कुर्सी पर बैठे और घुटनों को 90 डिग्री पर मोडकर पैरों को जमीन पर रखे ! और बाद में  आप दोनों हाथो को कमर के निचले हिच्चे पर रखे !  उंगुलियो को पीठ की और हों ! गहरी साँस ले , फिर सास को धीरे-धीरे छोड़ते हुवे , पीछे की और झुके ! इस प्रकार आप 3/4  बार हर रोज regular करे !


kamar-or-pit-dard

इस से आप के पीठ और कमर का दर्द धिरे -धीरे कम होने लग गऐगा ! इस आसन को आप को नियमित करना होगा !

           
=====================================

kamar-or-pit-dard | पीठ और कमर की समस्या आज आम बात क्यों ? 


3. कैट काऊ –
#cat cow pose muscles used.
kamar-or-pit-dard

आप कुर्सी पर बैठे और घुटनों को 90 डिग्री पर मोडकर पैरों को जमीन पर रखे ! फिर आप हाथो को घुटनों पर रखे , गहरी श्वास लेकर छोड़ते हुवे ! कमर से पीछे की और झुके ! तथा द्रष्टि ऊपर की और रखे ! फिर आप गहरी सास लेकर छोड़ते हुवे , आगे की और झुके ! नाभिक को अधिकतम सीमा तक अन्दर खिचे ! और धोड़ी को साथी से लगाने की कोशिश करे ! और हाथो से घुटनों पर रख कर घुटनों पर जोर दे ! फिर आप पूर्व की स्थिति में आ जाये ! यह आसन आप 2/3 बार करे और अपने शरीर के अनुकूल के अनुसार ही करे ! लेकिन इस का अचर आप को regular करने पे ही पता चलेगा !
          =====================================
4. बैक स्ट्रेच –
#back stretches yoga.


आप कुर्सी पर बैठे और घुटनों को 90 डिग्री पर मोडकर पैरों को जमीन पर रखे ! अपने दोनों हाथो को कमर कर पीछे लेजा के उंगुलियो को आपस में फसा दे ! अगर आप के उंगुलिया नही फस रही हो तो आप दोनों हाथो को आपस में पकड़ ले ! फिर आप एक गहरी सास ले ! सास को छोड़ने के साथ आप हाथो को पीछे खिचे. और शरीर को आगे की और खिचे ! इस प्रकार आप तिन बार सास ले और हिय ही प्रक्रिया करे ! फिर आप पूर्व की स्थति में आ जाये ! इस आसन को आप को regular तीन बार करना होगा ! इस से आप कमर पर पीठ का तो दर्द खत्म हो ही जायेगा ! साथ ही आप के पाचन समता भी बड़ेगी ! और आप को नींद भी एक regular और समय पर आनी शुरू हो जाहेगी !
kamar-or-pit-dard

===============================================================
1.peeth dard ka ilaj in hindi,

2.peeth dard ka gharelu upay
3.reedh ki haddi me dard in hindi
4.#backbend yoga sequence
5.#backbends yoga emotions
6.pregnancy me rid ki haddi me dard
7.kamar dard ka ilaj baba ramdev in hindi
8.#heart opening yoga poses benefits
Reletade-#chest openers with blocks#cow posepeeth dard ka gharelu upay#kamar or pit dard ke liye yoga,#ridh ki haddi me dard ka ilaj#kamar ke nichle hisse me dardkamar dard exercise in hindi
kamar dard yoga aasan#yoga sequence for back pain#yoga asanas for back pain with picturespeethme akdan,#pith me chamak,#kamar dard ka ilaj,#peeth ka dard ka upay,#kamar dard ki tablet,#yoga cow face pose,#cat cow pose muscles used,#kamar dard ka yoga aasan,
#kamar dard ka yoga photo,#peet dard ka ilaj,#pet dard ke liye yoga,#kamar dard yoga aasan,#pit dard ke liye yoga,#yoga poses for lower back pain pdf,#yoga for upper back pain,#pet dard kayoga,#standing#backbend yoga pose,#yoga poses,#yoga for chest tightness,#yoga for chest increase,#peeth dard ke lakshan,#cat cow pose sanskrit,
#dog pose yoga,##yoga with adriene cat cow,#yoga for back pain beginners,,#yoga for lower back pain and sciatica,,#yoga poses for back pain for beginners,#yoga for back injury recovery.


0 comments: