Friday, September 6, 2019

भारत का एक ऐसा किला जहाँ से पाकिस्तान दिखता है - Mehrangarh Fort-Jodhpur

भारत का एक ऐसा किला जहाँ से पाकिस्तान दिखता है - MehrangarhFort-Jodhpur




नमस्कार दोस्तों हमारे देश भारत में एक ऐसा किला भी मौजूद है जहां से पाकिस्तान दिखाई देता है
जी हां दोस्तों तो अपन जानते हैं कि वह कौन सा किला है और कहां स्थित है ? 
 दोस्तों इस पोस्ट में उस किले के बारे में बताया गया है लेकिन अगर आप इसके बारे में video देखना चाहते हैं | तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें - क्लिक - YouTube / ALL Rounder GuruJi

भारत का एक ऐसा किला जहाँ से पाकिस्तान दिखता है - Mehrangarh Fort-Jodhpur


नमस्कार दोस्तों - मेहरानगढ़ किला राजस्थान के जोधपुर में स्थित है और भारत के विशालतम किलो में इसका समावेश है। भारत के समृद्धशाली अतीत का प्रतीक है। 

यह किला शहर से 410 फीट की ऊँचाई पर स्थित है | और पहाड़ की ऊँचाई पर 5 किलोमीटर तक फैला हुआ है। इसकी दीवारे 36 मीटर ऊँची और 21 मीटर चौड़ी है, जो राजस्थान के ऐतिहासिक पैलेस और सुंदर किले की रक्षा करती  है।

शहर के निचले भाग से ही किले में आने के लिये एक घुमावदार रास्ता भी है। जयपुर के सैनिको द्वारा तोप के गोलों द्वारा किये गये आक्रमण की झलकियाँ आज भी हमें स्पष्ट रूप से दिखाई देती है।


मेहरानगढ़ किले का म्यूजियम राजस्थान के बेहतरीन और सबसे प्रसिद्ध म्यूजियम में से एक है। किले के म्यूजियम के एक विभाग में पुराने शाही पालकियो को रखा गया है, जिनमे विस्तृत गुंबददार महाडोल पालकी का भी समावेश है, जिन्हें 1730 में गुजरात के गवर्नर से युद्ध में जीता गया था। यह म्यूजियम हमें राठौर की सेना, पोशाक, चित्र और डेकोरेटेड कमरों की विरासत को भी दर्शाता है।

राव नारा की सहायता से 1 मई 1459 को किले के आधार की नीव राव जोधा द्वारा मंडोर के दक्षिण से 9 किलोमीटर दूर चट्टानी पहाड़ी पर रखी गयी। इस पहाड़ी को पक्षियों के पहाड़ के नाम से जाना जाता था।

लीजेंड के अनुसार, किले ले निर्माण के लिये उन्होंने पहाडियों में मानव निवासियों की जगह को विस्थापित कर दिया था। चीरिया नाथजी नाम के सन्यासी को पक्षियों का भगवान भी कहा जाता था। बाद में चीरिया नाथजी को जब पहाड़ो से चले जाने के लिये जबरदस्ती की गयी तब उन्होंने राव जोधा को शाप देते हुए कहा, “जोधा! हो सकता है कभी तुम्हारे गढ़ में पानी की कमी महसूस होंगी।” राव जोधा सन्यासी के लिए घर बनाकर उन की तुष्टि करने की कोशिश कर रहे थे।
साथ ही सन्यासी के समाधान के लिए उन्होंने किले में गुफा के पास मंदिर भी बनवाए, जिसका उपयोग सन्यासी ध्यान लगाने के लिये करते थे। लेकिन फिर भी उनके शाप का असर आज भी हमें उस क्षेत्र में दिखाई देता है, हर 3 से 4 साल में कभी ना कभी वहाँ पानी की जरुर होती है।
इस किले में कुल सात दरवाजे है। 
जय पोल किले का मुख्य द्वार है और लोह पोल, यह किले का अंतिम द्वार है जो किले के परिसर के मुख्य भाग में बना हुआ है। इसके बायीं तरफ ही रानियो के हाँथो के निशान है, जिन्होंने 1843 में अपनी पति, महाराजा मान सिंह के अंतिम संस्कार में खुद को कुर्बान कर दिया था।
किले पर पाए जाने वाले हथेली के निशान आज भी हमें आकर्षित करते है।

इस किले के भीतर बहुत से बेहतरीन चित्रित और सजे हुए महल है। जिनमे मोती महल, फूल महल, शीश महल, सिलेह खाना और दौलत खाने का समावेश है। साथ ही किले के म्यूजियम में पालकियो, पोशाको, संगीत वाद्य, शाही पालनो और फर्नीचर को जमा किया हुआ है। किले की दीवारों पर तोपे भी रखी गयी है, जिससे इसकी सुन्दरता को चार चाँद भी लग जाते है।

  भारत का एक ऐसा किला जहाँ से पाकिस्तान दिखता है - Mehrangarh Fort-Jodhpur

Jodhpur rajasthan, Mehrangarh jodhpur, Mehrangarh fort jodhpur history in hindi , Mehrangarh fort jodhpur, Rajasthan gk video, Rajasthan gk, India current gk, Current affairs, Rajasthan Histroy , india history,trending,news,new video,latest news, India current gk 2019,Gk,Current,India, history,rajasthan

Mehrangarh fort vlog, Jodhpur food tour, Street food in jodhpur, Jodhpur food, Jodhpur travels, Mihirgarh fort, Best places to go in jodhpur, Forts in jodhpur, Jodhpur tour, Jodhpur vlog, Bishnoi:mehrangarh fort, Must see in jodhpur, Jodhpur district (indian district), Places to see in jodhpur, Jodhpur (city/town/village), Where to stay in jodhpur, Best hotels in jodhpur, Umaid bhawan jodhpur, Mehrangarh museum, Mehrangarh mahal, Jodhpur ka kila, Jodhpur fort, Marble cenotaph:mehrangarh fort history,
 Mandore fort and gardens,Rao maldev:mehrangarh fort,Jodhpur durg,Fort of rajasthan,Mehrangarh fort,Tourism (interest):jodhpur fort,Jodhpur (indian city),Jodhpur panorama,Jodhpur aerial view,Jodhpur drone view,Mehrangarh fort rajasthan:mehrangarh fort (tourist attraction),Mehrangarh kile ka itihas,Mehrangarh mujiyam,Mehrangarh ka kila,Mehrangarh fort jodhpur rajasthan,Mehrangarh fort history in hindi,
What to see in jodhpur:mehrangarh fort,Indian forts,Must see jodhpur,Mehrangarh fort (building),Mehrangarh fort jodhpur inside,Mehrangarh fort jodhpur shooting,Mehrangarh fort jodhpur hadsa,Mehrangarh fort jodhpur utkarsh classes,Mehrangarh fort jodhpur song,Mehrangarh fort jodhpur wedding,Mehrangarh fort jodhpur 4k,Fort,Mehrangarh,Jodhpur

0 comments: