Tuesday, January 1, 2019

Files and folder management , what is file and folder in hindi,online free computer courses


Files and folder management: फाइल्स और फोल्डर मेनेजमेट –

data को स्टोर करने की इकाई फाइल कहलती है ! फईलो की पहचान के लिय उनके अलग – अलग नाम दिए जाते है !


data को सुनियोजित तरीके से व्यव्व्थित करे ने के लिय फोल्डर का प्रयोग किया जाता है ! एक फोल्डर में अनेको फाइल व फ़ोल्डर्स को रखा जाता है ! पहचान के लिय प्रतेक फ़ोल्डर्स का अलग नाम दिया जाता है !


files and folder के मेनेजमेट के लिय निम्न कार्य शामिल होते है !


1.       बनी होई फाइल और folder को खोलना ,2.       नई फाइल और फोल्डर बनाना ,3.       फाइल और folder का नाम बदलना,
4.       फाइल folder को कॉपी करना,
5.       फाइल फोल्डर को floppy disk में कॉपी करना,
6.       फाइल फोल्डर को मूव move करना,
7.       फाइल फोल्डर को शार्टकट { shortcut } करना,
8.       फाइल फोल्डर की मिटाना{ deleting } करना,


उपरोक्त सभी कार्यो को सुचारू रूप से विंडो एक्सप्लोरे की मदद द्वारा किया जाता है !

Windows explorer: विंडोज एक्स्फ्लोरर –

फाइल और फोल्डर मेनेजमेट को विंडोज explorer के नाम से जाना जाता है ! explorer को खोल ने के लिय निम्न करवाई की जाता है !
·         Start पर क्लिक की कीजिए !·         Programs पर क्लिक कीजिए !·         प्राप्त लिस्ट में windows explorer को क्लिक कीजिए ! इसमे निम्न विंडो स्क्रीन पर प्राप्त होते है !
 वैकल्पिक रूप में windows explorer को खोलने के लिय start बटन पर राईट क्लिक { right click } करेगे व प्राप्त लिस्ट में explorer पर क्लिक करेगे !
Exploring विंडो में दो भाग { panes } होते है ! बाया भाग navigation कहलाता है ! व दाया भाग contants pane कहलाता है ! navigation pane में जिस output को चुना जाता है , उसमे सनीहित सभी सुचनाए contents pane में नजर आती है !
Navigation pane में प्रदर्शित सभी आइटम्स { items } पर {+} अथवा {-} के चिन्हे लगे रहते है ! {+} चिन्हे पर क्लिक करने पर निचले स्तर के सभी फोल्डर व फाइल navigation pane में दिखाई देने लग जाते है ! {-} चिन्हे पर क्लिक करने पा items के निचले फोल्डर और फाइल सभी दिखाई देने बंद हो जाते है ! { वापस छिप जाते है ! }

 1.       बनी होई फाइल और folder को खोलना – explorer में बनी हुई फाइल और फोल्डर को ढूढ़ कर उसे Double click करने पर वह फाइल / फोल्डर खुल जाते है !

2.      नया फोल्डर बनाना –

·          Explorer में उस डाइव या फोल्डर को क्लिक कर चयन select करे.जिसमे नया फोल्डर बनाना है !·         File मेनू पर क्लिक कर प्राप्त लिस्ट में New पर क्लिक करे !·         अब प्राप्त लिस्ट में सबसे ऊपर folder पर क्लिक करे !·         इसमे New folder बन जाता है,जिसमे आवश्यकता अनुसार नाम टाइप करे !

3.      नई फाइल बनाना –

·         Explorer में उस डाइव या फोल्डर को क्लिक कर चयन select करे.जिसमे नया फाइल बनाना है !·         फाइल मेनू पर क्लिक कर प्राप्त लिस्ट पर क्लिक करे और new पर क्लिक केरे !·         प्राप्त लिस्ट में उपलब्ध विकल्पों में से जिस तरह की file बनानी है , उस विकल्प पर क्लिक करे , जैसे text document, word document आदि !·         फाइल का नाम टाइप करे अपनी आवश्कता अनुसार -

4.      फाइल व फोल्डर का नाम बदलना –

·         Explorer में उस drive या फोल्डर को क्लिक कर चयन select करे, जिसका नाम बदलना चाहते है !·         उस फाइल /फोल्डर पर mouse एखे हुए right click करे !

·         फाइल /फोल्डर का नाम टाइप कर के enter करे ! अब आप के फाइल /फोल्डर का नाम बदल चुखा है !

5.      फाइल/फोल्डर को copy कोपी करना –

·         Explorer में उस drive या फोल्डर को क्लिक कर चयन या select करे, जिसे आप कॉपी करना चाहते है !·         Edit menu पर क्लिक कर प्राप्त लिस्ट में copy पे क्लिक करे !·         उस drive या फोल्डर को select करे,जहा फाइल/फोल्डर को copy करना चाहते है !·         Edit menu पे क्लिक के प्राप्त लिस्ट में paste पर क्लिक करे !

6.      फाइल / फोल्डर को पलोपी disk में कोपी करना –

·         जिस file/folder को floppy disk में कोपी करना चाहते है उसे floppy drive में डाले !·         Explorer विंडो में उस स्थान या फोल्डर को क्लिक कर चयन select करे , जिसे फ्लोपी disk में कोपी करना चाहते है !·         उस फाइल / फोल्डर पर mouse रख कर right क्लिक करे !·         प्राप्त लिस्ट में cut पर क्लिक करे ,·         अब explorer उस drive या फोल्डर को select करे जिसमे पूर्वे चयनित फाइल / फोल्डर को लाना है !·         उसी drive या फोल्डर पर mouse रके select click कर प्राप्त लिस्ट में paste पर क्लिक करे !

7.       फाइल /फोल्डर का डेस्कटॉप पर शार्ट कट short cut बनाना

·         उस फाइल / फोल्डर को क्लिक कर चयन करे जिसको आप short cut बनाना चाहते हो !·         उस file/folder पर mouse रख कर क्लिक करे !·         अप प्राप्त लिस्ट में send to पर क्लिक करे !·         अब आप लिस्ट में से Desktop as short cut पर क्लिक करे !·         इससे चयनित फाइल या फोल्डर मिट कर short cut डेस्कटॉप पर बन जाता है !

8.      फाइल / फोल्डर को मिटाना –

·         उस फाइल या फोल्डर को क्लिक कर चयन करे जिसमे मिटाना delete करना चाहते हो !·         उस file/folder पर mouse रख कर क्लिक करे !·         प्राप्त लिस्ट में से delete पर क्लिक करे !·         अब प्राप्त लिस्ट में confirm folder delete पर क्लिक करे !·         इसमे चयनित फाइल या फोल्डर मिट कर recycle bin में चला जाता है ! यदि इसे पुने प्राप्त करना चाहते हो ! तो आप recycle bin में जाकर restore कर सकते है !

9.      किसी दुसरे फोल्डर में नया folder बनाना –

आप पहले बने फोल्डर में एक और नया फोल्डर बनाना चाहते है तो आप को निम्न बातो का ध्यान रखना होगा !·         जिस फोल्डर में हम नया फोल्डर बनाना चाहते है, उसे folder को खोलेगे open करेगे ! इससे उस फोल्डर का विंडो स्क्रीन पर आ जायगी !·         इस विंडो के मीनू बार में क्लिक की जिए ! इसके फाइल का पूरा मरनु प्राप्त होगा !·         इस पुल डाउन मेन्यु में New विकल्प पर पोएंटर लाईए ! इसमे new का झरना मेन्यु दिखाई पड़ेगा !·         इस मेन्यु में folder को क्लिक कीजिय ! ऐसा करते ही पुराने फोल्डर की विंडो में एक नया प्रतीक बन जाएगा – जिसके निचे एक new folder का नाम दिखाई देगा !·         हम नय फोल्डर का जो भी नाम देना चाहते है, वह टाइप कीजिए और enter बटन को दबा दी जिए ! तो आप का new folder बन कर तयार हो जहेगा !



  1.  online free computer courese...
  2. educational topice....
  3. motivational line...
  4. morning smg.line....

Thanks...visit agein
 




0 comments: