Wednesday, January 9, 2019

दूध पीते या नही फिर भी इने नियम को जरुर जाने ? ,doodh ke fayde,drink milk rules in hindi,dudh pine ka sahi time in hindi,

drink milk rules in hindi,

अगर आप दूध पीते या नही फिर भी इने नियम को जरुर जाने ?

दूध पीने के 5 नियम –

#doodh pine ke fayde,

ध्यान दे - अगर आप स्वस्थ , सुन्दर और निरोगी रहना चाहते है तो आप को दूध पीने के सही नियमो या तरीको का ध्यान होना बहद आवश्यक है , या आप को दूध पीने के 5 नियम बताये जा रहे है, आप उनको घोर से देख कर अपने जीवन में उतार ने की कोशिश करे –

“ स्वस्थ, सुंदर और निरोगी जीना है, तो रोज दूध पीना है ! ‘’

दूध को सुपर फ़ूड माना गया है ! हमारे यह आयुर्वेद में भी दूध को काफी अहमियत बताई गई है ! दूध में अनेक प्रकार के पोषक तत्वो का समाहार होता है जैसे -कैल्शियम, प्रोटीन, आयोडीन, पोटेशियम, विटामिन बी-12/2 इन सब का दूध अच्छा सोर्स है ! इस लिय यह अपने आप में एक पूर्ण आहार भी है ! नियमित और रोजाना दूध पीने से ताकत और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है ! लेकिन इन सब के साथ कुछ नियम है जो आज आप को बताने वाले है !


#night me milk pine ke fayde,


नियम-1. कब पियें दूध ?

दूध पीने का सबसे बहतरीन समय रात को सोने  से पहले पीने का है ! डिनर के कम से कम एक घंटा बाद दूध पीने से न केवल दिनभर का तनाव दूर होता है, बल्कि तनाव दूर होने से नीद भी अच्छी तरह से आती है ! वैसे, तो आप सुभह के समय भी दूध पी सकते है, लेकिन सुबह के दूध को पचाने में दिखत: आती है किसी के गैस की भी समस्या होती है ! हलाकि बच्चे सुबह के भी दूध पी सकते है क्योंकि बच्चे दिनभर सक्रिय रहने के कारण उनको पाचन की कोई समस्या नही रहती है !

---------------------------------------------------------------------------------------------

#thanda doodh ke fayde in hindi.



नियम-2. कैसे पिंए दूध ?

गुनगुना और ठंडा दुश दोनों के अपने-अपने फायदे है ! अगर आप सामान्य फायदों जैसे- कैल्शियम, फास्फोरस आदि तत्वों को हासिल करना या इम्युनिटी बढ़ाना चाहते है तो गुनगुना दूध पीजिये !
लेकिन अगर आप को एसिडिटी की समस्या है तो आप को ठंढा दूध पीना चाहिय ! लेकिन ठंढा दूध का मतलब यिह नही है की आप को सीधा पीना है ! आप को एक बार दूध को गर्म हो कर लेना है पर उसे कमरे या बहरी वातवरण के हेसाब से ठंडा होने देना है न की फ्रिज में आप को शोभाविक रूप से ठंडे हुवे दूध को पीना है !

-------------------------------------------------------------------------------------------------------------

#doodh mein haldi mila kar peene ke fayde.


नियम-3. दूध के साथ सबसे बहतरीन क्या ?

वैसे तो एसी कई चीजे है जिन्हें दूध के साथ लेने से अनेक फायदे होते है ! लेकिन आज दो इसी चीजो की बात करेगे जिनको दूध के साथ पीने से दुगुना फायदा होता है     ! एक दूध और हल्दी ! रात को गुनगुने दूध के साथ एक चुटकी हल्दी मिला कर पीने से इम्युनिटी पॉवर बढती है क्योकि हल्दी में बैक्टीरिया और हिंलिग़ होता है !

दूसरा- दूध के साथ खजूर ! दोनों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है ! इसमे दूध में खजूर डाल कर पीने से हडीडयो में सघनता बढती है और आप की मसल्स भी मजबूत होती है !

-------------------------------------------------------------------------------------------

नियम-4. दूध के साथ किया अवोंइड करे ?

दूध को किसी भी प्रकार के खट्टे फलो के साथ या तुरत बाद नही पीना चाहिय ! अगर आप पीते हो तो अवोइड हो जाता है ! या फिर अगर आप मासाहारी है और मछली खाते है तो इस बात का ध्यान रखे की मछली वाले भोजन के साथ या तुंरत बाद दूध बिलकुल ही नही पिए ! नमकीन के साथ भी दूध ने पिए ! इस तरह के पदार्थो के साथ दूध पीना सयत: के लिय बहुत हानी कारक होता है ! इस प्रकार के खाना खाने वालो को हिय सलाह दी जाती है की आप खाना खाने के दो घंटे बाद ही दूध पी सकते है ! तो आप की सयत अच्छी होगी !

------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 नियम-5. कोंन न पिए दूध ?

जो लोग लेक्टॉस इन्तालिरेस है, उन्हें दूध तो क्या दूध से बने तमाम उत्पादों का सेवन करने से बचना चाहिय ! लेक्टॉस इन्तालिरेस में शरीर दूध या दूध उत्पाद को पस्चा नही पता है ! जिन लोगो को हाजमा बहुत ही जादा खराब रहता है ! उन्हें भी दूध पीने से बचना ही बहतरीन होगा !


reletade- drink milk rules in hindi,doodh peene ke labh in hindi, night me milk pine ke fayde, haldi doodh aur gud ke fayde, thanda doodh ke fayde in hindi..

--------------------------------------------------------------------------------------------

0 comments: