Wednesday, December 5, 2018

vayumandal ki parat in hindi#vayu mandal kya hai

वायुमण्डल की संरचना 

हमारी पृथ्वी के चारों ओर फेले वायुमंडल को ऊँचाई की और बढते हुए तापमान के अम्बर पर पाँच परतों में विभाजित किया जाता है ! यह पृथ्वी के सतह से प्रारम्भ होकर हजारो किलोमीटर की ऊँचाई तक माना जाता है। 

1 क्षोभमंडल    2 समतापमडल  3 मध्यमंडल   4 आयनमंडल  5 बहिर्मडल 



क्षोभमंडल  ➤

➥यह वायुमंडल की सबसे निचली एवं महत्वपूर्ण -परत है। सभी मौसमी घटनाएँ (वर्षा, कोहरा, आंधी-तुफान, तडित चालन, ओला वृष्टि, पाला आदि) इसी परत में घटित होती हैं । इस परत की औसत ऊँचाई 13 किलोमीटर है । आँक्सीजन का अधिकांश भाग इसी परत में पाया जाता है, जो वनस्पति सहित सभी जीवों की श्वसन क्रिया के  लिए उपयोगी है । इसकी ऊपरी सीमा को क्षोभ सीमा कहा जाता है, जहॉ किसी भी प्रकार की मौसमी घटना घटित नही होती है । इसलिए इसे 'शांतमंडल' भी कहा जाता है ।

 समतापमडल➤

➥क्षोभ सीमा के ऊपर लगभग 50 किलोमीटर की ऊँचाई तक समतापमंडल स्थित है । इसमें मौसमी घटनाएँ घटित नहीं होती है । इसीलिए वायुयान इसी परत में उडते हैं । ओजोन गैस समतापमंडल में ही पाई जाती है, जो सूर्यं से आने वाली पराबैंगनी किरणों (ultra violet rays) का अवशोषण कर धरातल तक नहीं आने देती है । इस प्रकार इन हानिकारक किरणों से ओजोन गैस हमारी रक्षा करती है । समतापमंडल की ऊपरी सीमा को सीमा कहा जाता हैं । 

 मध्यमंडल➤

➥समताप सीमा के ऊपर लगभग 80  किलोमीटर तक मध्यमंडल नामक तीसरी परत स्थित है  । अन्तरिक्ष से आने वाले उल्का  पिण्ड इस परत में जल जाते हैं । इसकी ऊपरी सीमा को मध्य सीमा कहा जाता है । 

आयनमंडल➤

➥मध्यमंडल के बाद 80 से 400 किलोमीटर की ऊँचाई पर स्थित वायुमंडल की चौथी परत को आयनमंडल कहा जाता है । संचार की दृष्टि से यह परत अत्यधिक महत्वपूर्ण है । पृथ्वी से प्रसारित होने वाली रेडियो संचार तरंगें इसी  परत से परावर्तित होकर पुन: पृथ्वी पर लौटती हैं । 

 बहिर्मडल ➤

➥यह वायुमंडल की सबसे ऊपरी परत है जिसमें जिसे बहिर्मडल कहा जाता है गैस अत्यंत ईगल होती है।  जिसमें मुख्य रूप से हीलियम  एवं नाइट्रोजन गैस पाई जाती है इस मंडल के बारे में विशेष जानकारी प्राप्त नहीं की जा सकी है। 

----------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------


नमस्कार दोस्त, अगर आप इसे नऐ-नऐ प्रश्न उत्तर व कविता, कहानी ओर MotivationaI line रोज देखना चाहते है तो हमारे से जुड़े। जुड़े ने के लिए निचे दिए गये Folower या Subscribe बंटन दबाऐ ताकि नई-नई जानकारी का नोटिफिकेश आप तक पहुंच सके ।-

More Topic..............

Education 
Motivational
Current Affers
Good Morning Smg In Hindi 

      ➽Youtube Channel 


0 comments: