Friday, March 8, 2019

Success होने के लिए पराक्रम दिखाएं, परिक्रमा ने लगाएं -

Success होने के लिए पराक्रम दिखाएं, परिक्रमा ने लगाएं -

  1. #success_hone_ke_tarike_in_hindi.
  2. #safalta_kaise_paye..


पराक्रम शब्द सुनते ही बहुत सी शौर्य गाताऐ हमारे समकक्ष घूम जाती हैं जैसे राजाओं के पराक्रम और वीरताओं की कहानियां ! आज भी व्यवसाय करना किसी पराक्रम से कम नहीं है ! वैसे भी व्यवसायी को साहसी माना जाता है !
success_hone_ke_tarike_in_hindi.

जब आप जॉब या बिजनेस का सपना देखना शुरू करते हैं ! तो सबसे पहले आपको अपनी परिवेश एवं आसपास के लोगों से निपटना होता है, जिन्हें आप की क्षमता पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं है ! या वे लोग जो आपके टैलेंट और आपके अंदर की आग से परिचित हैं और वोहो नहीं चाहते है कि आप success हो ! यह सारे लोग मिलकर आपके आसपास एक चक्रव्यू का निर्माण करते हैं ! अपने सपनों और उत्सव की रक्षा में आपको अभिमन्यु बनाना होता है लड़ना पड़ता है कुछ सपने का अंत ऐसी परिस्थिति में पैदा कर देती है और जो चक्रव्यू तोड़कर अजय निकलता है ! वह साहसी इंसान उन विचारों को मूर्त रूप दे देता है !
  • #apna_lakshya_kaise_nirdharit_kare.
  • #life_me_success_hone_ke_tarike_in_hindi.




मानसिक पराक्रम से जीत :-

पराक्रमी व्यक्ति बनने के लिए मानसिक शक्ति का लगातार प्रदर्शन करना होगा ! विपरीत  परिस्थितियों से आपकी लड़ने की क्षमता न जाने कितने लोगों को आकर्षित करती है और आपके साथ जुड़ने को प्रेरित करती है और आपके साथ बहुत से लोगों का रोजगार में जीवन जुड़ जाता है ! 
life_me_success_hone_ke_tarike_in_hindi.
#safalta_kaise_paye..
इतने लोगों को साथ लेकर चलना महात्मा पराक्रम है जैसे पराक्रमी कर्म पर विश्वास होता है और अपने विवेक के सारे वह अपने व्यवसाय की यात्रा में आगे बढ़ता है ! भविष्य में झांकने की उसमें अद्भुत क्षमता होती है वह जिम्मेदार होता है ! हमेशा लोगों के सामने उदाहरण प्रस्तुत अंशिका क्रम से आगे बढ़ता गया हार से टूटता नहीं और जीत कर के भी धरती से उसके पांव उखड़ ते नहीं ? जमे रहते हैं ! वही इंसान सच्चा पराक्रमी होता है !




पराक्रम में है जीत ! पर परिक्रमा से बचें :-

पराक्रम प्राप्त करने वाला व्यक्ति हमेशा जीत जाता है हमेशा success हो जाता है लेकिन परिक्रमा करने वाला इंसान कभी सफल नहीं हो पाता ! इसीलिए परिक्रमा से बचें -  पराक्रमी इंसान के पास घोड़ावत तलवार हमेशा होती है लेकिन दिखाई नहीं देती !  अब हम दूसरी परिस्थितियों की बात करते हैं, जिस  घोड़ा और तलवार हमेशा प्रमुख होते हैं ! लेकिन उन तलवारों से सूर्य नहीं टपकता और  घोड़ा भी सिर्फ परिक्रमा के काम आता है ! व्यवसायिक परिक्रमा दूसरी परिस्थिति है,  जिसे आप चाटुकारिता के रूप में ही समझ सकते हैं परिक्रमा का मनोभाव आपको आत्म करेगा आप स्वार्थ के कारण किसी भी परिक्रमा करते हैं वह तो यह स्पष्ट ता के आभाव को प्रकट करती है !




संपूर्णता का एहसास :-

परिक्रमा साहस का अभाव है ! इससे यह भी प्रतिबिंबित होता है कि आप अपनी बुद्धि का सामर्थ्य को कितना अविश्वसनीय मानते हैं ! सही शिक्षा पराक्रमी बनाती है ! परिक्रमा स्वाभिमान को तहस-नहस कर देती है !
safalta_kaise_paye..
आपकी निर्णय लेने की क्षमता पर भी प्रश्न चिन्ह लगता है पराक्रम का अभाव आप की परिक्रमा के लिए उकसा आता है ! ऐसे में आप सामाजिक सम्मान से हमेशा दूर रहेंगे ! आपको  निर्णय के लिए कभी नहीं जाना जाएगा ! पराक्रम हमेशा आपको दूसरों की वे स्वयं की नजरों में संपूर्णता का एहसास देगा सम्मान देगा ! इसीलिए हमेशा पराक्रमी  व्यक्ति बनाने की कोशिश करें !

 -----------------------------------
Reletade-
safalta kaise paye,#success-hone-ke-tarike-in-hindi,apna lakshya kaise nirdharit kare,life me success hone ke tarike in hindi,#jivan-me-safalta-in-hindi,life ko successful kaise banaye in hindi,lakshya kaise prapt kare hindi,#zindagi-me-aage-kaise-bade-hindi,life ko interesting kaise banaye,life ko successful kaise banaye,tips of success in life in hindi,#kamyabi-kaise-hasil-kare,success tips for students in hindi,#apne-aap-ko-kaise-sudhare,success hone ke totke,life ko successful kaise banaye in hindi,safalta ke tips,#zindagi me aage kaise bade hindi,#kamyabi-kaise-hasil-kare,success tips for students in hindi,#safalta-prapti-mantra,success pane ke liye mantra,safalta ke mantra pdf,#mantra for success in career in hindi,kaam pura hone ka mantra,safalta ka mantra hindi story,safalta ke upay.....


0 comments: