Saturday, February 16, 2019

mansik tanav se mukti ke upayb | अवसाद से कैसे निकालें अपनों को बाहर-

mansik tanav se mukti ke upayb | अवसाद से कैसे निकालें अपनों को बाहर-

  1. mansik tanav se mukti ke upay.
  2. tension se hone wali bimari.
  3. tension dur karne ka upay.
  4. how to live tension free life in hindi.
  5. chinta dur karne ke upay.

आज आपको डिप्रेशन दूर करने के कुछ तरीके बताए जा रहे हैं ! यहां जिससे आप अपने जीवन में हमेशा के लिए डिस प्रेशन से छुटकारा पा सकते हैं और साथ खुश रह सकते हैं !

**========**=========**

mansik tanav se mukti ke upayb | अवसाद से कैसे निकालें अपनों को बाहर-

बुखार की तरह डिस्पर्शन भी एक शारीरिक बीमारी है इसे स्वीकार करें ! डिस्पर्शन सिर्फ एक मानसिक बीमारी नहीं है शोध बताते हैं कि यह शारीरिक बीमारी भी है और इसलिए इसमें चिकित्सालय सलाह देना आवश्यक है !

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार तेजी से बढ़ती आबादी औद्योगीकरण बदलती जीवनशैली के कारण मानसिक रोगियों की संख्या से तेजी से वृद्धि हुई ! इनमें से पौधों को यह पता नहीं क्यों न योग भी है क्या अचानक आपको ऐसा महसूस होने लगा है जैसे आपकी दुनिया खत्म हो गई है ! यहां सिर्फ आप तक ही सिमट गई है तो आप अकेले नहीं है ! डिस्ट्रक्शन एक बहुत गंभीर और आम बीमारी है जिससे दुनिया के लगभग 10% की आबादी प्रभावित है यदि से बिना इलाज के छोड़ दिया जाए तो तो यह जीवन के हर पहलू पर भारी दुष्प्रभाव डाल सकती है ऐसा ना होने दें ! अपने डिस प्रेशन से लड़ाई यहां दिए गए सुझाव का प्रयोग करें !

mansik tanav se mukti ke upayb | अवसाद से कैसे निकालें अपनों को बाहर-


 क्यों होता है यह :-

  न्यूरोट्रांसमीटर मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच संदेश प्रसारित करने वाले रासायनिक संदेशवाहक होते हैं ! ऐसा माना जाता है कि न्यूरोट्रांसमीटर के सामान्य स्तर की डिस्पर्शन से भूमिका होती है हारमोंस के संतुलन में परिवर्तन भी डिप्रेशन का कारण नहीं हो सकता है ! थायराइड थायराइड मेनोपॉज या हाल ही की गर्भावस्था इन परिवर्तनों में शामिल हो सकती है ! इस प्रश्न डिप्रेशन वंशानुगत भी हो सकता है कहीं विच जींस डिस्पर्शन से संबंध रखते हैं ! इसके अलावा जीवन में लगातार मिलती असफलता चने का भाव काम की अर्थव्यवस्था अपने आप को समीना देना यहां खुद को अनदेखा करना आदि कारण हो सकते हैं !
----------------------------------------------
how to live tension free life in hindichinta dur karne ke upay | mansik tanav se mukti ke upay,tension se hone wali bimari,tension dur karne ka upay,#chinta dur karne ke upaytension kaise dur kare


 यह है मुख्य प्रकार :-

·         एंडोजीनस - यह आंतरिक कारण से होता है !
·         न्यूरोटिक-आमतौर पर यह बाहरी कारण से होता है ! इनके अलावा डिस्टी मियां मौसम प्रभावित डिस प्रेशन सीजनल डिसऑर्डर छुपा हुआ मना वॉटर पार्क स्माइलिंग किस प्रकार है !


कैसे पहचाने इस प्रकार के मरीज :-

यही धीरे-धीरे सामने आते हैं इसमें व्यक्ति दोस्तों के साथ बाहर घूमने की बजाय घर घर पर अकेले बैठकर टीवी देखने लगता है ! ऐसा करते हुए कहीं बात दिमाग में सुसाइड करने का ख्याल भी आता है इस फैशन में कई लोग खुश रहने की वजह कई दिनों तक और कभी कभी हफ्तों तक नाराज रहते हैं ! स्टेशन की अवस्था मैन जान लगातार चिंता में रहता है यह सब डिस्पर्शन के शुरुआती लक्षण है जिसे सोशल आइसोलेशन कहते हैं ! डिप्रेशन की वजह से कई बार रोक लोगों को जल्दी गुस्सा आता है और लोग जुड़े होने लगते हैं छोटी-छोटी बातों से भी कुछ चाहता है ! महिला और पुरुष दोनों में ही दिप्रेशनं के लक्षण अलग-अलग होते हैं ! महिलाओं में हो सकता है कि कि वे एक पल के लिए गुस्सा करें और दूसरों की पलकों ने लगे जबकि पुरुषों में हो सकता है कि वह लंबे समय तक रहे थे !'
mansik tanav se mukti ke upayb | अवसाद से कैसे निकालें अपनों को बाहर-

पारंपरिक रूप से कहा जाता है कि इंसान डिस्पर्शन की अवस्था में लोगों से मिलना जुलना छोड़ देता है और अकेला रहने लगता है ! अवसाद का सबसे सामान्य लक्षण यही है कि व्यक्ति उदास महसूस करने लगता है और उसे एक से दो हफ्तों तक अकेले पन का एहसास होने लगता है ! इस प्रस्तुति का को कहीं लोग निराशा भी कहते हैं यह समस्या लंबी हो सकती है ! इंसान 2 या उससे ज्यादा सालों तक लगातार निराश जा सकता है ! इस अवस्था में लोग अपनी भूतपूर्व असफलताओं पर ध्यान केंद्रित करने लगते हैं और जब उनके जीवन में कुछ भी सही नहीं चल रहा होता है तो वह खुद ही को ही उसे उसका दोस्त दिन लगते हैं ! ऐसा लोगों के लिए मैं कुछ भी नहीं कर सकता और सब कुछ मेरी ही गलती है जैसे वाक्य सामान्य हो जाते हैं !
-------------------------------------

 mansik tanav se mukti ke upayb | अवसाद से कैसे निकालें अपनों को बाहर-


  1. mansik tanav se mukti ke upay
  2. tension dur karne ka upay


 परिजन में आए इस बदलाव को समझिए :-
                                                                                                                                                                                                                                                       यदि परिवार का कोई सदस्य यहां कोई दोस्त ज्यादा सोचता रहता है ! और अकेला ही कुछ बड़बड़ आता रहता है ! तो समझ जाइए कि उसे तुरंत किसी मनोवैज्ञानिक इलाज की जरूरत है ! क्योंकि कई बार डिस्पर्शन की हालत में इंसान का मानसिक स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है ! पेट का दर्द शरीर का दर्द इंटर्न और पाचन संबंधी बीमारियों  जिस प्रश्न की अवस्था में होने लगती है ! युवा एक किशोरों डिस्पर्शन के समय आप सर शारीरिक दर्द होने लगता है ऐसी परिस्थिति में वे अक्सर स्कूल जाने से मना करते हैं और दर्द की वजह से असहज महसूस करने लगते हैं !

 यह थेरेपी है कारगर ;-

  शॉक थेरेपी वह मनोचिकित्सा जी से पहले भी काउंसलिंग या साइकोसोशल थेरेपी भी कहते हैं इस प्रशन के इलाज का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है काउंसलिंग सत्रों के दौरान पीड़ित व्यवहार और विचारों के बीच में संबंध और अनुभव के बारे में जानते हैं यह समय पीड़ित व्यक्ति को डिस्पर्शन का बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है यह जीवन की समस्याओं का सामना करने और उन्हें सजाने के बेहतर तरीके सीखता हैऔर वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करना भी यह सब ज्यादा सशक्त तरीका है !
मरीज के मन को जानने का हो सकता है कि वह 70 में जाने से आनाकानी करें लेकिन ध्यान रखना होगा कि प्रभावित इलाज के लिए उसकी नियमित उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण है !


 कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी :-

 रोज सकारात्मक कल्पनाएं करने का अभ्यास करें क्लीनिकल भाषा में इसे कॉग्निटिव बिहेवियर थेरेपी कहते हैं ओरिया इस प्रश्न के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम थेरेपी है यह अपने नकारात्मक व्यवहार और विश्वासों को पहचाने और ने सकारात्मक और स्वास्थ्य पर विचारों से बदल देने का एक जागरूक प्रयास है ! इस संकल्पना के अभ्यास से बेहतर बनने के लिए काउंसलर या थेरेपिस्टकि मदद ले तो जीवन की नकारात्मक स्थितियों को पहचानने और उनको सकारात्मक तरह से देखने में मदद कर सकते हैं !
 -------------------------------------------
how to live tension free life in hindichinta dur karne ke upay | mansik tanav se mukti ke upay,tension se hone wali bimari,tension dur karne ka upay,#chinta dur karne ke upaytension kaise dur kare

 यह करना है सबसे बेहतर


 जोगिंग टीम में खेले जाने वाला खेल बागवानी तैराकी की वजन नियंत्रण करने का प्रशिक्षण मरीज को दिलवा सकते हैं ! लोगों के साथ रहने से एकजुटता की भावना आएगी मन शांत रहेगा और सही दिशा मैं सोचेगा !


 जरूरी नहीं सब एक सा महसूस करें :-

 यह समझना महत्वपूर्ण है कि जिस प्रश्न उतना ही अनोखा हो सकता है ! जितना इस से पीड़ित व्यक्ति हर व्यक्ति एक जैसे लक्षणों का अनुभव नहीं करता कुछ व्यक्ति कुछ लक्षणों को कम तीव्रता से महसूस करेंगे और दूसरे लोग अधिक गंभीर लक्षणों को महसूस करेंगे ! कुछ लोग जीवन में सिर्फ एक बार इस प्रश्न का अनुभव करते हैं जबकि कुछ लोग इस प्रश्न के दीर्घकालिक लक्षणों का अनुभव करते हैं !

डिसप्रेशन के संकेत और लक्षण निम्न होते हैं :-
mansik tanav se mukti ke upayb | अवसाद से कैसे निकालें अपनों को बाहर-


निरंतर उदासी खालीपन भूख में परिवर्तन को ज्यादा या कम खाना भजन की सत्ता नींद में खलल जीवन में निराशा पका हुआ या उर्जा की कमी महसूस करना खुद को बेकार अपराधियों बेवॉच महसूस करना आनंददायक में रुचि में कमी होना निर्णय लेने और ध्यान लगाने में समस्या बेचैनी और चिड़चिड़ापन आत्मा के विचार आनाशारीरिक लक्षण जैसे पूरे शरीर में दर्द या सिर दर्द जिनका कोई चिकित्सक के कारण ना हो जैसे लक्षण हो सकते हैं ! मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति प्रति 90 दिनों में के अंतराल में कुछ दिनों के लिए डिस्प्लेसिड से गुजरता है !
----------------------------------------------------
 फैक्ट :-
 विश्व स्वास्थ्य संगठन के मेंटल हेल्थ के ऐटलस मुताबिक भारत के जन स्वास्थ्य प्रणाली और मानसिक स्वास्थ्य पर सरकार स्वास्थ्य बजट का 0.06 से खर्च कर सकती है ! अमेरिकी जीडीपी का 6.2 % मानसिक स्वास्थ्य का खर्च करता है ! इंग्लैंड 10. 82 मानसिक स्वास्थ्य का पर खर्च करता है ! यहां तक कि बांग्लादेश भारत से अधिक खर्च करता है !
-------------------------------------------------------------
 Reletade-mansik tanav se mukti ke upay,tension se hone wali bimari,tension dur karne ka upay,how to live tension free life in hindi#chinta dur karne ke upaytension kaise dur kare,#tension dur karne ka mantra,tension se bimari,tension dur karne ki dawa, chinta dur karne ke upay,#tension se hone walibimari,tension ke upay.tension dur karne ka mantra,tension dur karne ki dawa,tension se bimari,#mansik tanav se mukti ke upay,how to live tension free life in hindi,tension se hone wali bimari,tension ka ilaj,aalas kaise dur kare,purani qabz ka ilaj in hindi,kabj ki ayurvedic medicine,dar ko kaise dur kare,kabj ke lakshan,phobia ko kaise dur kare,man ka dar kaise door kare.


0 comments: