Sunday, January 20, 2019

fit-kaise-rahe-tips-in-hindi | कैसे रहे ज्यादा फिट ?

fit-kaise-rahe-tips-in-hindi | कैसे रहे ज्यादा फिट ? 

fit-kaise-rahe-tips-in-hindi,swasth kaise rahe in hindi.body ko fit kaise kare,apne aap ko maintain kaise kare,active rehne ke tips,healthy-kaise-bane,nirog-kaise-rahe

सर्दियों का मौसम कैसे रखेगा आप को फिट ?


सर्दी का मौसम  स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ओर फायदेमंद होता है, बस आप इसका सही इस्तेमाल करें

 आज आपको  इस आर्टिकल में सर्दियों के मौसम में स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के कुछ तरीके बताने वाले हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ें ! ताकि आप अच्छे से समझ कर अपना सकें !                                       
आपने अक्सर सुना होगा कि सर्दी का मौसम बड़ा गुणकारी होता है ! यह कैसा मौसम है जो साल के बाकी महीनों में भी आपको स्वस्थ रख सकता है !  लेकिन यह  स्वास्थ्य के लिए तब फायदेमंद है,  जब आप इसका सदुपयोग कर सकें और आपको इसका उपयोग करने का तो और तरीका मालूम हो !  आइए जानते हैं कि आप सर्दियों के मौसम में ऐसे कौन से कार्य करके सालभर फिट रह सकते हैं तो नीचे आपको  कुछ बिंदु दिए गए हैं उसे ध्यान से पढ़ते हुए समझ लीजिए -fit-kaise-rahe-tips-in-hindi,swasth kaise rahe in hindi.body ko fit kaise kare,apne aap ko maintain kaise kare,active rehne ke tips,healthy-kaise-bane,nirog-kaise-rahe

fit-kaise-rahe-tips-in-hindi




fit-kaise-rahe-tips-in-hindi | कैसे रहे ज्यादा फिट ? 

स्टोर करें महीनों का विटामिन - अभी स्वस्थ बनाने के लिए मौसम का आना एक प्रकृति की देन मानते हैं ,  क्योंकि इस मौसम में भांति भांति प्रकार की सब्जियां फल  भाजिया आती रहती है !  कई तरह के पल भी आते हैं इन सभी सब्जियों और फलों को प्राप्त मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी होता है ! इस सर्दी के मौसम में खूब फल सब्जी खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इन से प्राप्त विटामिन हमारी बॉडी में स्टोर हो जाता है और आने वाले कई महीनों तक हमें इसका फायदा मिलता रहता है जिससे शरीर स्वस्थ सुंदर और तंदुरुस्त बना रहता है लेकिन आपको इस मोसम का सदुपयोग सही करना होगा !  आप सभी प्रकार की सब्जी फल का इस्तेमाल तो नहीं कर पाएंगे लेकिन आप जिस प्रकार की सब्जियां फल को लेने या प्राप्त करने में सक्षम हैं उनका प्रयोग आप जरूर करे !

कैसे उठाए ज्यादा फायदा - इस मौसम में आप जिस  फल फ्रूट को यथासंभव कच्चा खाने की कोशिश करें !  हांलाकि कच्चे खाने में भी थोड़ा खतरा होता है इसलिए उन्हें आप अच्छी तरह धो लें ! कच्चा खाने का यह मतलब होता है कि आप इसे नेचुरल सीधा प्राकृतिक  रूप से निर्मित फल सब्जी  को सेवन करें !  उदारहण के लिय -  गाजर को सीधा सलाद बनाकर खाएं ने की हलवा बनाकर !

कैल्शियम अब्जोर्प्शन के लिय धूप ले - यह मौसम शरीर में कैल्शियम के अब्जॉर्प्शन  के लिए भी आदर्श है !  दरअसल,  शरीर में कैल्शियम की पूर्ति के लिए बोकली,  डेयरी  प्रोडक्ट, नट्स खजूर आदि ले सकते हैं !  जब तक आप कैल्शियम को अब्जॉर्प्शन ठीक तरह से नहीं लोगे तब तक शरीर में ऑब्सेशन ठीक तरह से नहीं होगा ! विटामिन डी त्वचा पर धुप  पडने से बनता है जो कि ठंड के मौसम में आप ज्यादा समय तक धुप पर बैठ सकते हैं ! ऐसे में आप इस मौसम में विटामिन डी का सेवन अच्छे से कर सकते हैं जो आपको भविष्य में फिट रखेगा !

fit-kaise-rahe-tips-in-hindi | कैसे रहे ज्यादा फिट ? 

कैसे उठाए ज्यादा फायदा- ठंड के दिनों में रोजाना कम से कम 30 मिनट तक धूप में जरूर बैठना चाहिए !  धूप में किसी भी वक्त बैठ सकते हैं लेकिन ध्यान यह रहे कि आप जिस समय विद ऊपर बैठ रहे हैं तब जाकर बड़े से बड़े भाग पर तू पढ़नी चाहिए ताकि आप अधिक दूर कर सकें और एक स्वस्थ और सुंदर तंदुरुस्त शरीर बना सकें !  वैसे तो सर्दियों के दिनों में आप किसी भी समय धूप में बैठ सकते हैं ज्यादा धूप नहीं लगती है लेकिन आपको सुबह को धूप में बैठने को ज्यादा प्राथमिकता देनी चाहिए बाकी आप किसी भी वक्त धूप में बैठ सकते हैं लेकिन सुबह के मौसम में धुप  ग्रहण करना बहुत ही फायदेमंद होता है इसीलिए आप की कोशिश यह रहे कि आप सुबह कोई धूप में बैठे !



 थोड़ी कसरत जरूर करें : - कम तापमान में शरीर को गर्म रखने के लिए कैलोरी का खर्च बढ़ जाता है,  जूस की वजन को कंट्रोल में रखने के लिए मददगार होती है !  ऐसे में सर्दी के मौसम में की गई हल्की-फुल्की कसरत शरीर को चर्बी में ब्राउन फैट का अनुपात बढ़ा देती है,  जो और अधिक कैलोरी खर्च करने में मददगार करता है ! ब्राउन फैट यानी भूरी चर्बी शरीर के लिए अच्छी होती है क्योंकि यह कैलोरी को जलाकर काफी तादाद में गर्मी पैदा करती है,  इससे आपका शरीर गर्म रहता है !  साथ आपको सर्दी भी कम महसूस होती है !
 कैसे उठाए ज्यादा फायदा - ठंड के दिनों में जहां भी संभव पैदल चलने की कोशिश करें ! जहां भी आपने जी की किसी स्थान या बाजार में जाते हैं तो पैदल चलने की पूरी कोशिश करें ताकि आपको गर्मी महसूस हो सके !  सर्दियों के मौसम में गर्मी महसूस होना एक शरीर के लिए  लाभदायक होता है !

जरूर ध्यान दें :- आप ने सभी पक्षों को एक एक करके अच्छी तरह से पढ़ लिया होगा !  और अच्छे से समझ भी लिया होगा लेकिन आप को इसका फायदा जब होने वाला है तब आप इसे अपनाकर अपने जीवन में उतारेंगे तब इसका फायदा आपको महसूस होगा अन्यथा इस आर्टिकल को  पढ़ने से कुछ भी फायदा नहीं होने वाला है !



सर्दी का मौसम स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ओर फायदेमंद होता है, बस आप को सही इस्तेमाल करना है !
===============================

1.      swasth kaise rahe in hindi.
2.      body ko fit kaise kare.
3.      fit kaise rahe tips in hindi.
4.      apne aap ko maintain kaise kare.
5.      active rehne ke tips.
6.      swasth kaise rahe in hindi.
7.      mentally fit kaise rahe.
8.      sardi me skin care tips in hindi.
9.      tips for glowing face in winter in hindi.
10.  winter skin care home tips in hindi.
Reletade-fit rahne ke liye diet,#mentally fit kaise rahe,#khud ko maintain kaise rakhe,
#apne aap ko maintain kaise kare,#khud ko maintain kaise rakhe,,#body fit rakhne ke liye exercise,#body menten kaise kare,#sardi me hathon ki hifazat,#sardi me skin kali kyu hote,#sardi face pack,#winter oily skin care in hindi,#winter body care in hindi,#winter season oily skin care tips in hindi,#winter skin care tips in hindi for man,#sardi ka mausam essay in hindi,#winter me kya khana chahiye#10 lines on winter season in hindi,#winter health tips in hindi,,mentally fit kaise rahe,body ko fit kaise kare,swasth kaise rahe par nibandh,khud ko maintain kaise rakhe,apne aap ko maintain kaise kare,fit kaise rahe tips in hindi,hum swasth kaise reh sakte hain,

0 comments: