Sunday, January 20, 2019

बाजार किसी वरदान से कम नही ? #bajre khane ke fayde aur nuksan,baire ki roti health benefits in hindi,


ठंड में खाए बाजरा मिलेंगे कई फायदे-

 bajre khane ke fayde aur nuksan,  


आज आपको अपने भोजन के रूप में बाजरे के इस्तेमाल करने के कई ऐसे अनगिनत फायदे के बारे में बताएंगे ! ताकि आप इस फायदों को जानकर अपने भोजन के रुप में बाजरे को ले सकें सर्दियों के मौसम में बाजरे के फ़ायदे और भी बढ़ जाते हैं नीचे दिए गए पांच प्रकार के फायदे आपको विस्तार से बताए गए हैं लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे फायदे आपको बाजरे के सेवन करने से होते हैं !

बाजरा यह शरीर को गर्म बनाए रखने के साथ बात और पित्त दोष को भी संतुलित करता है !

 baire ki roti health benefits in hindi,


 सर्दियों के मौसम में बाजरा ऐसा  फुट है, जो न सिर्फ स्वाद से भरपूर है बल्कि शरीर के लिए भी फायदे मंद  है , आयुर्वेद हमें भी बताया गया है कि बाजरा शरीर को गर्म बनाए रखने के साथ साथ वात और पित को  भी संतुलित करता है और सर्दी के मौसम में बाजरे के फायदे और भी बढ़ जाते हैं !  आप बाजरे को कई रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे बाजरे की रोटी के रूप में कर सकते हैं बाजरे का ढोकला खिचड़ी बनवा भरपूर खाए और खिलाए इस प्रकार आप बाजरे को यूज कर सकते हैं !



  1.  आयरन से भरपूर एनर्जी का स्रोत -  बाजरा में आयरन खूब होता है इसलिए इसका सेवन रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है !  इसमें एनीमिया जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है इससे  काफी मात्रा में स्टार्ट होता है क्योंकि स्टार्ट में ग्लूकोस के रुप में टूट जाता है इसमें शरीर को धीरे-धीरे ऊर्जा मिलती रहती है और मैं शरीर की लंबे समय तक ऊर्जावान बनाए रखता है इसमें अमीनो एसिड की भी अच्छी मात्रा होती है यह मांसपेशियों और शेरों को बनाने तथा उनकी मदद करने के लिए आवश्यक होता है  इसीलिए आप बाजरे का जरूर सेवन करें सर्दियों के मौसम में इसे और भी अधिक सेवन करें ताकि आपको फायदे और बढ़ जाए !

2.            कैंसर से बचाए दिल भी रखे  हल्थी -  बाजरा में लेखनी नमक तत्व होता है जो कैंसर रोधी होता है इस तरह भोजन में बाजरा का नियमित इस्तेमाल करने से कैंसर की आशंका कम होती है बाजरा में मौजूद पोटैशियम मैग्निशियम ब्लड प्रेशर को भी दे देते हैं और उसके साथ मददगार होते हैं इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन बी शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी देता है और उसके दिल की बीमारी का खतरा कम होता है और बाजरे का सेवन करने से हेल्थ भी स्वस्थ और तंदुरुस्त और मजबूत रहता है !

3.             अच्छा पाचक वजन कम करें-  जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत बनी रहती है इनके लिए बाजरा किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इसमें रेगुलर सिल्क फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो जो ब्लड मूवमेंट को ठीक करती है पजरा पित्त के स्तर को कम करता है उसमें गालब्लेडर स्टोन की आशंका भी कम हो जाती है बाजरे खाने के बाद लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है !


4.             शुगर का स्तर को कम करने में मददगार -   डायबिटीज के रोगियों को बाजरा खाने की सलाह दी जाती है इसमें मौजूद मैग्नीशियम के प्रतिरोध को कम करता है इसमें शरीर की इंसुलिन की अच्छी तरह से उपयोग में मदद मिलती है बाजरा गैलरी होता है कई लोगों को रोटी से एलर्जी होती है एक रोग से पीड़ित लोग जो पास में मौजूद प्रोटीन एलर्जी देता है  ! बाजरा किसी भी प्रकार की एलर्जी नहीं करता है इसलिए डायबिटीज के रोगियों और ग्लूटेन प्रोटीन से एनर्जी करने वाले लोगों को बाजरा अधिक से अधिक अपने भोजन के रूप में उपयोग लेना चाहिए ताकि उनका शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त और मजबूत रहे और साइड इफेक्ट भी नहीं करें !

 त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा -  बाजरा में मौजूद प्रोटीन और विटामिन के कारण है त्वचा और बालों के लिए हमेशा स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए बहुत ही अच्छा स्रोत है !  बाजरे से दवाई बनती रहती है इसलिए बाजरा सर्दियों के मौसम में खाने की सलाह दी जाती है गर्मियों के दिन में से बचाना मुश्किल हो जाता है !  बालों को जड़ से मजबूत बनाता है !  बाजरा गंजेपन की समस्या भी कम करता है और उनकी रक्षा करता है इसलिए आप गर्मियों के दिनों में के अपेक्षा सर्दियों के दिनों में बाजरे का ज्यादा उपयोग करें और अधिक से अधिक अपने भोजन के रूप में बाजरे को  अपनाएं ! 
--------------------------------------------------------------

1.    bajre ki roti se weight loss
2.    bajre ki roti ke fayde aur nuksan
3.    bajre ki roti se weight loss
4.    bajre ki roti benefits
5.    bajre ki roti k faide
relatade-#bajre ki roti with sabji,#bajre ki roti with sabji,#bajra in hindi,,#bajre ki roti ke fayde aur nuksan,#jowar ki roti ke fayde,
#bajra,#jowar ki roti health benefits in hindi,#bajra in English,
#baijra ki roti ke fayde,#jowar ki roti health benefits in hindi,बाजरा के गुण व्यंजन ,


0 comments: