Thursday, December 27, 2018

hardware and software in hindi.#what is hardware.#softwaer

hardware and software in hindi.

Software and hadware – सॉफ्टवेयर तथा हार्डवेयर

एक कंप्यूटर सिस्टम को दो भागो में देखा जा सकता है !

1.       कंप्यूटर हार्डवेयर
2.       कंप्यूटर सॉफ्टवेयर

परिभासा – कोई भी कंप्यूटर सिस्टम के बारे में भोतिक चीज कंप्यूटर के हार्डवेर का एक भाग होती है ! अर्थात् वे चीजे जीने हम छु सकते है ! जैसे कंप्यूटर की बोडी,cpu ,स्पीकर हिय हार्डवेर है ,तथा  कंप्यूटर का वो हो भाग जीने हम छु नही सकते वे कंप्यूटर का सॉफ्टवेयर कहलाता है !

#software and hardware definition in hindi.

ऊपर दिया गया अंतर तब अधिक समझ में अयेगा जब कंप्यूटर सिस्टम और म्यूजिक सिस्टम के मध्य विभंटर किया जायेगा  ! कैसेट डेक ,एम्प्लीफायर स्पीकर्स कैसेट आदि ! स्टीरियो सिस्टम के हार्डवेर में आता है ! जबकि कैसिट में रोकोड़ हुआ सगीत जो अपस्थित होता है , देखा और छु आहा नही जा सकता है तो सॉफ्टवेयर का भाग होता है ! इस प्रकार कोम्पुएत्र के सभी भोतिक भाग हार्डवेर होते है लेकिन data और कार्यक्रम हिय सब सॉफ्टवेयर होते है ! कंप्यूटर में हार्डवेर और सॉफ्टवेयर का समंध एक के बिना दूसरा नही के जैसा है !

Basic computer operation -बेसिक कंप्यूटर ऑप्रेश्न्स / आधारभूत कार्य-

#explain hardware and software with examples .

आकृति में दिखाये के अनुसार कंप्यूटर मुख्य रूप से पांच बड़े कार्य करता है !

1.       यह इनपुट द्वारा data व निर्देशों को ग्रहण करता है !
2.       यह data को सुरक्षित रख ता है !
3.       यह data को user की सहूलियत के अनुसार process करता है !
4.       यह output के रूप में परिणाम देता है !
5.       यह कंप्यूटर की रूप परिणाम देता है !


हम इन्हे एक-एक करके विस्तृत रूप में पढेगे !

1.       Input ; यह कंप्यूटर में data व प्रोग्राम को देने की प्रकिर्या जोती है , चूँकि कंप्यूटर एक electronic मशीन है ! इसलिय किसी भी दूसरी मशीन की तरह एशे भी कच्चे आकड़ो की आवश्यकता होती है ! वह उन आकड़ो पर भी उसी प्रकार के processing करके परिणाम output देता है ! input unit कंप्यूटर में हममे data लेती है व use कर्म स्वरूप में processing करती है !  2. Storage : datainstructions को स्थाई तोर पर सुरशित रखने की प्रक्रिया को ही storage कहते है ! processing शुरू कर्नर कर लिय दताब्को system में डालना जरूरी है ! ऐसा इसिलिय है की cpu की speed इतनी तेज होती है ! की यह data को देने के साथ ही कम करना शुरू कर देता है !   मुख्य निम्न कम को आजम देता है !

सभी प्रकार के data { processing होने से पूर्व बाद में } सुरशित रखा जाता है !processing के बाद में आने वाले result को भी सुरक्षित किया जाता है !

 3.       Processing ; सभी प्रकार के गणितीय व तार्किक गुनाओ को करने के कम को processing कहते है ! cpu सभी प्रकार के data व सूचनाओ को storage से लेता है व उसी प्रकार calculation करके रिज्जेट देता है ! इस result को फिर storage unit को प्रधान करता है ,ताकि इसे सुरक्षित किया जा सके !

4.       Output: इस के द्वारा result को दिया जाता है !input द्वारा जो data लिया जाता है . use processing करने के बाद हिय result देता है उसे output कहते है ! इस output को मानवीय भाषा में दिखा ने से पूर्व ही अस्थ्गई रूप से सुरक्षित कर लेता है ! हिय output की विशेषता है की हिय कंप्यूटर के भविष्य में कम आने के लिय सुरक्षित रखता है !

5.       Control : सभी कामो को नियत्रित करना ही control कहलाता है ! सभी instructions को execute करवाना व सभी प्रकार की operationscalculationको करवाना ही control का कार्य है ! सभी input unit , के operationsoutput आदि को नियंत्रित करने का कार्य control unit का कार्य होता है ! यह कंप्यूटर में होने वाले सभी operation को एक- एक कर के कार्य करवाता है तथा उन्ह पर पूरी नजर रखता है ! Computercorres….. Educational topic…… Motivationaltipc…… YouTubeChennal

         Thanks visit agein…..






0 comments: