Tuesday, January 29, 2019

cholesterol kam karne ke upay | कितना घातक है कोलेस्ट्रॉल तो कैसे बंचे -

cholesterol kam karne ke upay | कितना घातक है कोलेस्ट्रॉल तो कैसे बंचे -

  1. cholesterol ke lakshan bataye.
  2.  cholesterol kam karne ke upay.
  3.  heart attack se bachne ke upay.
  4. reason for heart attack in hindi.
  5. heart attack kaise aata hai in hindi.
  6. cholesterol bad jane ke lakshan.

cholesterol kam karne ke upay | कितना घातक है कोलेस्ट्रॉल तो कैसे बंचे -


v  आज के समय में देश के हर क्षेत्र में हार्टअटैक और स्ट्रोक से होने वाली मौतों का आंकड़ा  साल दर साल बढ़ता जा रहा है  इसकी विभिन्न वजह में से एक अहम वजह  है कोलेस्ट्रॉल !




v  आज आपको कोलेस्ट्रॉल की सारी समस्या और इसके बारे में जानकारी देंगे और साथ ही सॉल्यूशन का भी देंगे तो आप ध्यान से इस पोस्ट को पढ़िए इसे नजर अंदाज मत करिए -

v  कोलेस्ट्रॉल से जुड़े सारे सवालों का जवाब के साथ सारी समस्या का हल विस्तार से बताया जाएगा ! आपको प्रत्येक प्वाइंट्स को ध्यान से पढ़कर समझना होगा !
================================

1. क्या होता है कोलेस्ट्रॉल ?

2.  कैसे बढ़ता है ?

3. शरीर में कोलेस्ट्रॉल होना चाहिए तो कितना ?

4. अच्छा भी होता है कोलेस्ट्रॉल ?

5. कम करने के लिए क्या खाएं-क्या ना खाएं ?

6. कोलेस्ट्रॉल से हार्ट-अटैक का प्रभाव कैसे ?

7.कोलेस्ट्रॉल कितने तरीखे का होता है ?

8. कोलेस्ट्रॉल से कैसे पाये सूट कहा रहा ?

================================

cholesterol kam karne ke upay | कितना घातक है कोलेस्ट्रॉल तो कैसे बंचे -

1. क्या होता है कोलेस्ट्रॉल - कोलेस्ट्रोल मोम की तरह एक तत्व होता है, जो रक्त में घुला हुआ होता है ! यह शरीर की विभिन्न कोशिकाओं की बाहरी झिल्ली हार्मोन विटामिन डी इत्यादि के निर्माण के लिए एक अहम तत्व है !  शरीर में यह 2 तरीके से बनता है ! पहले तो जरूरत के मुताबिक लिवर खुद-ब-खुद कोलेस्ट्रोल बनाता है ! इसकेअलावा दूसरा खाद्य पदार्थों से भी शरीर में बनता है ! लेकिन जब यह केलोस्ट्रोल रक्त प्रवाह करने वाली धमनियों में जमने लगता है, तो बहुत संकरी रक्त वाहिकाओं और  संकीर्ण होता जाता है ! इससे दुनिया में कड़ापन आ जाता है और रक्त प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है ! जिस भी अंग का रक्त प्रवाह अवरुद्ध होगा उस अंग में समस्या उत्पन्न होगी ! जिसे दिल की धमनियों में रक्त प्रवाह अवरुद्ध होने से हर्ट अटैक आ सकता है ! वही मस्ती की धनि अवरुद्ध होने पर पैरालिसिस का अटैक या स्ट्रोक हो जा सकता है ! कभी क-बार पुरुषों में एरेक्तैल डिसप्रेशन भी इस वजह से हो सकता है ! यह केलोस्ट्रोल बड़े कोलेस्ट्रोल होता है जिसे चिकित्सा विज्ञान की भाषा में एलडीएल कहते हैं !



यहां यह भी जानना जरूरी है कि कोलेस्ट्रोल शरीर में कितना है लेकिन बिना क्लीनिकल परीक्षण से  यह पता नहीं चलता ! क्योंकि बड़े हुए कोलेस्ट्रोल के चलते बीमारी का कोई लक्षण तुरंत दिखाई नहीं देता !  इसीलिए समय रहते तुरंत आपको इसके बारे में जानकारी लेनी चाहिए - तो हाई बीपी की समस्या पैदा होने लगती है तो बाद में हर्ट अटैक की वजह बन सकता है इसलिए आप कम से कम साल में एक बार कोलेस्ट्रोल के बारे में चिकित्सा से जाँच जरूर करवा सकते हैं तो आप इस समस्याओं से सतर्क रह सकते हैं !



cholesterol kam karne ke upay | cholesterol ke lakshan bataye,heart attack se bachne ke upay,heart attack kaise aata hai,cholesterol ka desi ilaj in hindi

cholesterol kam karne ke upay | कितना घातक है कोलेस्ट्रॉल तो कैसे बंचे -

2. कैसे बढ़ता है कोलेस्ट्रोल :- कोलेस्ट्रोल बढ़ने के तीन बड़े-बड़े कारण है !

v  खानपान में अनियमितता - एक सीमा से अधिक फैटी या डीप फाइट जैसी चीजें कोलेस्ट्रोल को बढ़ने के लिए जिम्मेदार होती हैं !
v  शारीरिक गतिविधियां - आप छोटे-छोटे कामों के लिए भी पैदल नहीं चलते छोटी छोटी दूरी तक आपको पैदल चलना चाहिए इसे कोलेस्ट्रोल की समस्या कम होती है ! इसलिए अधिकतर लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं और  आर्ट अटैक का कारण ही मोटापा होता है, लेकिन आज के समय में यह युवाओं मैं भी यह समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है इसीलिए आपको कोलेस्ट्रोल के प्रति सजग रहना होगा !
v  अनुवांशिक कारण - तीसरा कारण यह भी हो सकता है कि आपके परिवार में अगर अनुवांशिक रुप से यह समस्या है तो इसके प्रति आपको बहुत ही सजग रहना होगा ! क्योंकि कोलेस्ट्रोल की समस्या आनुवांशिक भी हो सकती है ! इसलिए आपको इसके प्रति कुछ सावधानी बरतनी होगी ताकि आप इससे झांजे से बच सकें !

cholesterol kam karne ke upay | cholesterol ke lakshan bataye,heart attack se bachne ke upay,heart attack kaise aata hai,cholesterol ka desi ilaj in hindi
 ============================
  • #cholesterol kitna hona chahiye
  • #cholesterol kaise ghataye
  • #cholesterol control home remedies in hindi




3. शरीर में कोलेस्ट्रॉल होना चाहिए तो कितना - एक वयस्क व्यक्ति के रक्त में 200 मिलीग्राम से कम कोलेस्ट्रॉल होना चाहिए ! लेकिन 200 से 240 मिलीग्राम होने पर उसे सही डाइट और एक्सरसाइज से आसानी से कम कर सकते हैं ! 240 से अधिक होने पर डाइट और एक्सरसाइज के अलावा आपको डॉक्टर आपको दवा भी दे सकता है और उन्हें लंबे समय तक लेनी होती है और सुरक्षित होती है ! एलडीएल केलोस्ट्रोल 100 से कम होना चाहिए और एचडीएल 60 से अधिक  होना चाहिए !



4. अच्छा भी होता है कोलेस्ट्रॉल :- एचडीएल एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल है जो केलोस्ट्रोल को लीवर में ले जाकर बाहर निकलवा देता है ! एलडीएल और एचडीएल की अधिक मात्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है रंगली शरीर शरीर में फैट की मात्रा को इंगित करता है इसकी मात्रा आर्ट अटैक स्ट्रोक की आशंका बढ़ा देती है लेकिन केलोस्ट्रोल नियमित मात्रा में संतुलित होना जरूरी है अन्यथा यह भी घातक होता है ! इसलिए आप कहा जाता है कि अति हमेशा घातक होती है ! किसी भी वस्तु का अति होना घातक ही इंगित करता है ! इसलिए हर वस्तु को हर पदार्थ को संतुलित रखना बहुत जरूरी होता है !
 =================
    cholesterol kam karne ke upay | कितना घातक है कोलेस्ट्रॉल तो कैसे बंचे -
  1. cholesterol ka desi ilaj in hindi
  2. yoga for cholesterol in hindi
  3. cholesterol me kya nahi khana chahiye
  4. cholesterol ka ilaj
  5. heart attack ka desi ilaj



5. कम करने के लिए क्या खाएं-क्या ना खाएं :- खराब कोलेस्ट्रॉल वाले पदार्थ जैसे तली हुई चीज यथासंभव ने खाए ! क्रीम वाले डेरी प्रोडक्ट जैसे केक पेस्टी रेड मीट और खाने में वनस्पति घी का इस्तेमाल ना करें ! एग योक  से भी बच्चे हांलाकि विटामिन ई-डी के लिए एग  योक  नियंत्रित मात्रा में ले सकते हैं ! अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लिए भी बैगन एवोकैडो फल खेती फैशन जैसे माल मून ट्यूनर ले सकते हैं वेजिटेबल ऑयल सनफ्लावर ऑयल ऑलिव ऑयल की सीमित मात्रा और ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले तत्व से भी अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है सभी मौसमी फल सब्जी और से भी अच्छी के लिए उनके स्रोत है !

cholesterol kam karne ke upay | cholesterol ke lakshan bataye,heart attack se bachne ke upay,heart attack kaise aata hai,cholesterol ka desi ilaj in hindi
------------------------------------------


  •  heart attack se bachne ke upay batao 
  • heart attack kaise aata hai in hindi
  • heart attack se bachne ke liye




6. कोलेस्ट्रॉल से हार्ट-अटैक का प्रभाव कैसे :- इसलिए 10 सालों से देश में आर्ट अटैक से आने वाली मौतों की संख्या 30% बढ़ गई है ! भारत को  लेकर अमेरिका कॉलेज और कार्डियोलॉजी का यह कहता है !इन मौतों में अधिकांश मौतें हाई केलोस्ट्रोल के चलते होने वाले अटैक और स्टॉक के कारण हुई ! लुसेंट का सर्वे भी कुछ इस तरह इशारा करता है ! भारत में लगभग 30% वयस्क का कलेक्ट होता है सीमा से ज्यादा है सवाल यह है कि कल स्टोर को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है खान-पान और हेल्दी डाइट की तरफ भी लोग गंभीर से सोचने लगते हैं लेकिन फिर भी आई कोलेस्ट्रोल के मामले मामला बढ़ रहा है !
cholesterol kam karne ke upay | कितना घातक है कोलेस्ट्रॉल तो कैसे बंचे -
cholesterol kam karne ke upay | कितना घातक है कोलेस्ट्रॉल तो कैसे बंचे -
  हाई केलोस्ट्रोल होने से हर्ट अटैक और स्टोर की समस्या उत्पन्न हो जाती है लेकिन इसका प्रभाव धीरे-धीरे होता है तो आप समय रहते इस का तुरंत इलाज करवा सकते हो ! कैस्ट्रोल से हर्ट अटैक इसलिए उत्पन्न होती है कि कल हमारे रक्त में घुल जाता है और रक्त को रक्त वाहिनी में संचालित होने में अवरुद्ध कर देता है तो जिस भी  भाग में यह अनुरोध करता है तो वहां यह समस्या उत्पन्न करता है और जिस भी क्षेत्र में होगा उस समस्या कल आएगी जैसे हरदे किनारों को रोकता है तो हर्ट हर्ट अटैक के लाता है मस्तिष्क की नसों को रोका रुकेगा तो अटैक कहलाएगा इस तरह से मैसेज कर लेता है ! इससे बचने के लिए आप कसरत योगा और बता रहे हैं उसके अनुसार कर सकते हो !
 ======================
  • cholesterol ke prakar
  • ldl cholesterol kitna hona chahiye
  • hdl cholesterol in hindi
  • hdl cholesterol kya hai
  • vldl cholesterol kya hai
  • cholesterol ka ilaj


7. कोलेस्ट्रॉल कितने तरीखे का होता है :- कोलेस्ट्रोल तीन  तरह के होते हैं !
  1.  हाई डेंसिट कोलेस्ट्रोल {SDL}
  2. लो डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल {LDL}
  3. वेरी लो डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल {VLDL}


8. कोलेस्ट्रॉल से कैसे पाये सूट कहा रहा :- स्ट्रोल से छुटकारा पाने के लिए आपको रोज  थोड़ी थोड़ी कसरत या योग करना होगा सबसे अच्छा और सही है ! और भी आप डाइट प्लान भी कर सकते हो लेकिन योग से बेहतर कोई नहीं होता ! और भी आप अपने शारीरिक क्रियाकलाप में सुबह सुबह किसी काम के लिए नजदीक जाने के लिए आप पैदल चलें ! और आप अधिक से अधिक कोशिश करें कि पैदल चलें ! और खानपान का विशेष ध्यान रखें ! आप खान-पान में डेयरी प्रोजेक्ट में तेल का इस्तेमाल बहुत कम करें और कोशिश करें कि आप नेचुरल  चीजें अपने खानपान में अपनाएं ! नेचुरल चीजों में आप सभी प्रकार के फल फ्रूट सब्जियों का सेवन कर सकते हैं ! लेकिन रूप बदलकर प्रयोग करना  कोलेस्ट्रोल की श्रेणी में आ जाएगा ! उदाहरण के लिए-   गाजर  को नेचुरल ले, न की हलवा बना कर ! इस तरह आप कोलेस्ट्रोल की समस्याओं को कम कर सकते हैं !



 आशा के साथ हम उम्मीद करते हैं, कि यह पोस्ट आपको समझ में आ गया होगा अगर आपको  फायदेमंद लगा है, तो आप अपने परिवारजनों मित्रों और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें !



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Reletadekeyword- #cholesterol kaise ghataye,cholesterol kam karne ki dawai,cholesterol kam karne ki exercise,cholesterol kam karne kidua,#cholesterol kam karne ki tablet,#swasth heart ke lakshan,#heart ke fayde,cholesterol symptoms in hindi language,#patanjali cholesterol medicine in hindi,cholesterol badhane ke nuksan,cholesterol in hindi,cholesterol treatment in hindi,cholesterol precautions in hindi,#low cholesterol ke lakshan,cholesterol ke prakar,#heart attack ka desi ilaj,cholesterol kaise ghataye,cholesterol ke lakshan in hindi,cholesterol symptoms in hindi languagecholesterol ke prakar,cholesterol in hindi,cholesterol bad jane ke lakshan,#cholesterol ka ilaj,cholesterol ke lakshan in hindi,cholesterol symptoms in hindi language,cholesterol symptoms in hindi language,#cholesterol control home remedies in hindi,non hdl cholesterol in hindi,cholesterol in hindi Wikipedia,,vldl cholesterol means in hindi,,patanjali cholesterol medicine in hindi,#cholesterol kitna hona chahiye,cholesterol ka desi ilaj in hindi,how to decrease ldl cholesterol in hindi,cholesterol ka ilaj,#cholesterol control home remedies in hindi,cholesterol symptoms in hindi language,patanjali cholesterol medicine in hindi,cholesterol kami karnyache upay in Marathi,cholesterol kam karne ki dawaicholesterol me kya nahi khana chahiye,cholesterol kaise ghataye,cholesterol ka ilaj,heart attack se bachne ke upay batao,swasth heart ki pehchan,reason for heart attack in hindi,#heart attack ka ayurvedic ilaj,#hard ke upay.

0 comments: