Tuesday, January 22, 2019

जीवन बदलना है तो संकल्प जरूरी -apne sankalp ko pura kaise kare,dream kaise banaye

जीवन बदलना है तो संकल्प जरूरी -
  1. apne sankalp ko pura kaise kare
  2. speech on dreams in hindi.
 अगर आप वाकई में जीवन को बदलना या सवारना चाहते हैं तो किसी और की प्रतीक्षा क्यों करते हो ! आप  संकल्प लीजिए उन्हें पूरा कीजिए और निरंतर बेहतर होती जिंदगी का सुकून लीजिए - 

आपको पता है कि भरोसे मंद लोग सबको पसंद होते हैं ! दूसरों की निगाहों में भरोसा  बनाने के लिए पहले खुद पर भरोसा बनाना जरूरी है !  यह अक्सर संकल्प लेने और उनके पालन करने से मिल सकता है, इसके अलावा किसी भी प्रकार का रि-सोर्सेज नहीं है जो आपको भरोसा दे सकता है !

संकल्प होता क्या है ?



 संकल्प जैसा कि नाम से ही जाहिर है,  एक खुद से वादा है  ! संकल्प लेना और उसे पूरा करना ही तो अच्छा वादा कहलाता है ! जैसा कि अपनी जिंदगी के किसी एक चुने हुए पक्ष को एक साल में बेहतर करने का वादा ! और एक  महीने तक लगातार किसी काम को करने से आदत पड़ जाती है लेकिन इस आदत को बराबर याद रखते हुए निभाना ही वादा कहलाता है !  वादा करना और वादा निभाने में बहुत बड़ा अंतर होता है , अधिकतर लोग विभिन्न प्रकार के संकल्प ले लेते हैं लेकिन उन्हें पूरी तरह निभा नहीं पाते, किस कारण की वजह से वह उन्हें पूरा नहीं कर पाते हैं यह सब आर्टिकल में सॉल्यूशन के साथ बताया जाएगा !

संकल्प टूटता क्यों है ?

आपको पता ही होगा कि दूसरों से किए वादे को हम समाज, परिवार या कहीं दूसरों के दबाव में आकर निभा लेते हैं, लेकिन  खुद  से किए गए वादे को हम जल्दी छोड़ देते हैं !  यह सब करना  अपने प्रति लापरवाही का यह पुख्ता प्रमाण है !  और कारण यह भी हो सकता है, कि ज्यादातर लोग कंफर्ट जोन में रहना चाहते हैं इसीलिए खुद से किए गए वदो को नहीं निभा पाते हैं जल्दी छोड़ देते हैं ! एक बहुत बड़ी वजह यह भी हो सकती है की आप द्वारा किए गए संकल्प के परिणाम की अस्पष्टता ही संकल्प को सुना देती है !  साधारण भाषा में समझे तो वादों की अस्पष्टता का मतलब यह होता है, कि आप द्वारा जिस भी प्रकार का संकल्प लिया वादा लिया गया है और उसके परिणाम के बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है उनका परिणाम आपके लिए स्पष्ट है तू भी संग लब आप निभा नहीं पाते हैं !  इसीलिए आपको इस प्रकार का संकलन किया वादा लेना चाहिए जिसके परिणाम के बारे में आप पूरी तरह स्पष्ट और परिचित हो ताकि आप का परिणाम मिल सके और संकल्प भी रह सकें !  आपने देखा होगा या सुना होगा कि अधिकतर लोग  संकल्प को एक वरदान मानते हैं , अगर हां संकल्प एक वरदान ही है, तो यह टूटता कैसे हैं ? अगर आप किसी  संकल्प को करने का ठान लेते हो और पूरा भी कर लेते हो तोहफे एक वरदान बन जाता है !  लेकिन वाकई में मैं आपका  दृढ़ निश्चय ही होगा !

संकल्प से क्या होता है ?

बदलाव आता है जीवन में !  बहुत बड़ा बदलाव क्योंकि  जिससे जीवन का एक पक्षी नहीं सुधरता, वादे निभाने का जज्बा पैदा हो जाता है !  जो खुद के लिए विश्वसनीय हो, और उस पर  दूसरे भी भरोसा कर सकते हैं !  और तीसरी बात बड़ी यह है  बदलाव करके अपनी स्थिति को एक बेहतरीन स्थिति में लाना ही भरोसा कहलाता है ! इसमें कोई दोहराने की बात नहीं है की संकल्प लेना और निभाना व्यक्ति निखार में भूमिका निभाता है ! संकल्प लेने का अर्थ उसे निभाना ही है और निभाना यानी जीवन को नित नई राह पर ले चलना है !  जिसे हम इंग्लिश की भाषा में कहते हैं ग्रोथ माइंड सेट, साधारण भाषा में प्रगति की मानसिकता !  संकल्प लेने और निभाने से क्या हासिल होगा आप जानते हैं ?  इसके बारे में आखिर में बताएंगे !

 एक प्रयोग की बात -

 दो लोगों के समूह को एक काम करने को दिया गया ! पूरा होने पर मनोवैज्ञानिकों ने एक समूह के प्रयास की तारीफ की और दूसरे की बुद्धिमानी की !  फिर दोनों समय को आसान है मुश्किल काम के चंद्र क्लब किए गए ! आपको हैरानी होगी उनके चुनाव ! आपको लगता है कि बुद्धिमानी के लिए सराय गए लोगों ने मुश्किल काम चुने हुए , तो आप गलत है ऐसा नहीं हुआ !  उन्होंने  आसामिया चुनी !  और जिसके प्रयास सराहनीय थे , उन्होंने मुश्किलें चुन्नी !
 इस उदाहरण से आपको समझ में आ ही गया होगा कि संकल्प  का कितना बड़ा रोल होता है ! अगर समझ में नहीं आया है , और आपके मन में ऐसा सवाल उठ रहा है की ऐसा क्यों हुआ !  तो आपको फिर से साधारण भाषा में एक्सप्लेन करके बताया जाएगा !

 क्यों -
 क्योंकि उनको कोशिश करना आता है यानी उन्हें विफलता से डर नहीं लगता ! वे जानते हैं कि हर प्रयास सीखने का अवसर देता है ! वही बुद्धिमानी को लगा कि उन्हें अपने से उनको बनाए रखने के लिए आसान रास्ता चुनना चाहिए ताकि कोई इनसे इस लेबल को सीने सकें ! इस प्रकार की मानसिकता की प्रगति  थी,  तब दोनों में संकल्प का रोल नजर आता है, अब तो आप समझ ही गए होंगे !

संकल्प को पूरा कैसे करें ?

आप संकल्प बहुत सोच समझ कर लीजिए !  जीवन के किस पक्ष को बेहतर बनाना है उससे जुड़े संकल्प लें ताकि बदलाव को देख सकें और महसूस कर सकें ! देखा-देखी और लोकप्रिय से संकल्प नहीं ले !


 यह तो आप पर निर्भर करता है ! अगर आप  स्व-प्रेरणा में विश्वास करते हैं, तो आप अपने विवेक में बुद्धि के अनुसार अपने जीवन को बदलने या जीवन में कुछ नया करने का संकल्प लें !  संकल्प कैसे हो जो आपको बार-बार लगातार याद दिला सकता हो !  बार-बार लगातार याद दिलाने से आप उस संकल्प के प्रति इतने सजग हो जाएंगे की आप उनको पूरा करने के लिए कठिन से कठिन कार्य भी करेंगे !

  संकल्प को पूरा करने का तरीका यह भी हो सकता है !  कि आप अपने संकल्प को छोटे-छोटे  लक्ष्यो में विभाजित करें !  हर पड़ा पूरा करने पर उसे कहीं लिख लेता कि लक्ष्य की दूरी यह पूरी होने का हिसाब आपके पास रह सकें, इस  हिसाब का रहना ! आपके  संकल्प को दृढ़ बनाता है !

 उम्मीद है, की आपको आर्टिकल से अपने जीवन मैं कुछ नया करने और संकल्प को साकार करने की प्रेरणा या जानकारी जरूर मिली होगी !  अगर जानकारी आपके लिए लाभदायक व प्रभावकारी रही हो तो आप इस पोस्ट को अपने परिवारीजनो, मित्रों और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना !

 धन्यवाद

1.       kya sapne sach hote hai in hindi.
2.       apne sankalp ko pura kaise kare
3.       speech on dreams in hindi.
4.       dream kaise likhe,
5.       build dream in hindi,
Reletade-#sapno ka matlab,#dream kaise banaye,#sapne me premi dekhna,#sankalp kaise lete hai,#puja sankalp mantra in Sanskrit,#sankalpa mantra for durga puja,#sankalpa mantra ,#sankalp kasa karava

=======================================

0 comments: