Thursday, December 13, 2018

kahani aur Kavita | #motivationalpoems | #hindiKavita | मेरे गाँव के खेत में !

kahani aur Kavita | #motivationalpoems | #hindiKavita | मेरे गाँव के खेत में ! 

kahani aur Kavita#motivationalpoems#hindiKavita,motivational poem in hindi,best hindi kavita,hindi prem Kavita,#NiralaRajasthan,best hindi quotes,#goodmorning
-----------------------------------

आप का हार्दिक स्वागत है !

नमस्कार दोस्त, अगर आप इसे नऐ-नऐ प्रश्न उत्तर व कविता, कहानी ओर MotivationaI line रोज देखना चाहते है तो हमारे से जुड़े। जुड़े ने के लिए निचे दिए गये Folower या Subscribe बंटन दबाऐ ताकि नई-नई जानकारी का नोटिफिकेश आप तक पहुंच सके ।
---------------------------------------------------------

kahani aur Kavita | #motivationalpoems | #hindiKavita | मेरे गाँव के खेत में !
#NiralaRajasthan 

निराला राजस्थान - 

त्याग, प्रेम, सौंदर्य,शौर्य की,   जिसका कण'-कण एक कहानी । आओं पूजें, शीश झुकाएँ,      मिल हम, माटी राजस्थानी ।। सुबह सूर्य सिंदूर लुटाए,

        संध्या का भी रूप सँवारे । इस धरती पर हम जनमें हैं ,        पूर्व जन्म के पुण्य हमारे । ।

सघन वनों की धरा पूर्व की ,         झरे कहीँ झरनों से पानी ।

बोले मौर, पपीहे, कोयल. खडी खेत में फसलें धानी ।।

गोडावण के जोडों के घर,

               पक्शिम के रेतीले टीले ।ऊँट, भेड, बकरी मस्ती से. जहॉ पालते लोग छबीले ।

वंशी, इकतारे, अलभोजे, कोई ढोलक-चंग बजाए । कहीँ तीज, गणगौर, रंगीली, गोरी फाग…बधावे गाए । ।

 गूंजे कहीँ भजन मीरा के
     और कहीँ, अजमल अवतारी । दादूऔर रैदास सरीखे,
         यह धरती ही तो महतारी । ।


स्वामी भक्त हुए इसमें ही.
     दुर्यादास तथा पन्ना से ।

पानीदार हुए इसमें ही ,         पीथल, भामाशाह, मन्ना से ।।
दुर्ग…दुर्ग में शिल्प सलोना, दुर्गा जैसी है हर नारी ।

 है हर पुरुष प्रताप यहॉ का,
        आजादी का परम पुजारी ।।

यहॉ भाखडा - चम्बल ब्रॉटें,

खुशहाली का नया उजाला । भारत की पावन धरती पर, अपना राजस्थान निराला ।।

-----------------------------------

kahani aur Kavita#motivationalpoems#hindiKavita,motivational poem in hindi,best hindi kavita,hindi prem Kavita,#NiralaRajasthan,best hindi quotes,#goodmorning

----------------------------------------------------------------

kahani aur Kavita | #motivationalpoems | #hindiKavita | मेरे गाँव के खेत में ! 


kahani aur Kavita | #motivationalpoems | #hindiKavita | मेरे गाँव के खेत में !



" मेरे गाँव के खेत में "

मेरे गाँव के खेत में !पायल संग कुदाली चलती ,मेरे गॉव कं खेत में ।

पानीदार कुंओं पर चलते ,         रहटों की आवाज जहॉ ।

धानी धरती के कण…कण को, धोरों, की सौगात वहॉ ! 

हरियाली ले फसल खडी है. मेरे गाँव के खेत में ! खुशहाली के गीत लिखें हैं , मेरे गाँव के खेत में ।

 बैलों के कधों ने खींची,

     हल की फाल जहॉ हर बार । भर-भर छकड़े धान के लाए.
        मुस्काए जिनसे घर-दवार ।

रुनझुनकर रमझोल बजे है, मेरे गाँव कं खेत में ।
खुशहाली के गीत लिखें हैं, मेरे गाँव कं खेत में ।। 

जहौं नीम की डाली बैटी चिडिया चहक-चहक कर गाती ।

कभी धूल में नहा'-नहा कर,
 बया घास के महल बनाती,

 काली पीली, दोमट मिट्रटी,
दिन बोए ही घास रूप में,

सन-सन हवा बहे मतवाली,

 खुशहाली के गीत लिखें हैं,
         मेंरे गॉव के खेत में ।

       बादल का संदेश सुनाती ।
               मेरे गाँव कं खेत में ।।

खुशहाली के गीत लिखें हैं,

     मेरे गाँव कं खेत में । ।

             फसलें कई उगाती है ।
            अपना प्यार लुटाती है ।

                मेरे गाँव के खेत में । खुशहाली के गीत लिखें है

              मेरे गॉव के खेत में ।।

==========================================
kahani aur Kavita#motivationalpoems#hindiKavita,motivational poem in hindi,best hindi kavita,hindi prem Kavita,#NiralaRajasthan,best hindi quotes,#goodmorning


0 comments: